38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

राजीव गांधी खेल रत्न के लिए सानिया के नाम की सिफारिश, रोहित शर्मा को अर्जुन पुरस्‍कार

नयी दिल्ली : सानिया मिर्जा सिर्फ दूसरी टेनिस खिलाड़ी बनी जिनके नाम की सिफारिश प्रतिष्ठित राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए की गई जबकि स्टार क्रिकेटर रोहित शर्मा और दिग्गज निशानेबाज जीतू राय उन 17 खिलाडियों में शामिल रहे जिनके नाम की सिफारिश इस साल अर्जुन पुरस्कारों के लिए हुई. दुनिया की नंबर एक […]

नयी दिल्ली : सानिया मिर्जा सिर्फ दूसरी टेनिस खिलाड़ी बनी जिनके नाम की सिफारिश प्रतिष्ठित राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए की गई जबकि स्टार क्रिकेटर रोहित शर्मा और दिग्गज निशानेबाज जीतू राय उन 17 खिलाडियों में शामिल रहे जिनके नाम की सिफारिश इस साल अर्जुन पुरस्कारों के लिए हुई.

दुनिया की नंबर एक महिला युगल टेनिस खिलाड़ी सानिया ने इस साल इतिहास रचा था जब वह स्विट्जरलैंड की मार्टिन हिंगिस के साथ मिलकर विंबलडन खिताब जीतकर महिला युगल ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने वाली पहली भारतीय बनी थी.

लिएंडर पेस के बाद सानिया सिर्फ दूसरी टेनिस खिलाड़ी हैं जिनके नाम की सिफारिश इस शीर्ष पुरस्कार के लिए की गई है. पेस को अटलांटा ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने के बाद 1996 में इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. अपने करियर में तीन मिश्रित ग्रैंडस्लैम खिताब भी जीतने वाली सानिया ने इस पुरस्कार की दौड में स्क्वाश खिलाड़ी दीपिका पल्लीकल, चक्का फेंक खिलाड़ी विकास गौडा, धाविका टिंटु लुका, बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधू और हॉकी कप्तान सरदार सिंह को पीछे छोडा.
सानिया के नाम की सिफारिश खेल मंत्रालय द्वारा गठित पुरस्कार समिति ने की है जिसके प्रमुख केरल उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति वीके बाली हैं. समिति में डोला बनर्जी, एमएम सोमय्या और भोगेश्वर बरुआ जैसे प्रतिष्ठित खिलाडियों के अलावा खेल पत्रकार और खेल मंत्रालय के आला अधिकारी शामिल थे.
पता चला है कि समिति ने अर्जुन पुरस्कार के लिए 17 खिलाडियों के नाम की सिफारिश की है जिसमें जीतू और रोहित के अलावा जिम्नास्ट दीपा करमाकर, हॉकी खिलाड़ी पीआर श्रीजेश, पहलवान बजरंग और बबीता, एथलीट एमआर पूवम्मा, बैडमिंटन खिलाडी के श्रीकांत और मुक्केबाज मनदीप जांगडा शामिल हैं.
ये सिफारिशें अब खेल मंत्री सर्वानंद सोनोवाल को भेजी जाएंगी जो अंतिम फैसला करेंगे. राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी 29 अगस्त को राष्ट्रीय खेल दिवस के दिन यह पुरस्कार सौंपेंगे. खेल रत्न पुरस्कार के तहत सात लाख 50 हजार रुपये की इनामी राशि और प्रशस्ति पत्र दिया जाता है जबकि अर्जुन पुरस्कार विजेता को पांच लाख रुपये की इनामी राशि और प्रशस्ति पत्र मिलता है.
पेशेवर सर्किट पर प्रभावी प्रदर्शन करने के अलावा सानिया ने दक्षिण कोरिया के इंचियोन में 2014 एशियाई खेलों की मिश्रित युगल स्पर्धा में स्वर्ण और महिला युगल स्पर्धा में कांस्य पदक भी जीता था. हैदराबाद की सानिया ने 2004 में अर्जुन पुरस्कार जीता था और इस साल वह इस शीर्ष पुरस्कार की प्रबल दावेदार थी. वर्ष 2006 में उन्हें देश के चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म श्री से भी सम्मानित किया गया.
सानिया ने इससे पहले 2009 में ऑस्ट्रेलियाई ओपन, 2012 में फ्रेंच ओपन और 2014 में अमेरिकी ओपन में मिश्रित युगल खिताब जीते. रोहित एकदिवसीय क्रिकेट में भारतीय बल्लेबाजी क्रम का अहम हिस्सा हैं और पिछले साल श्रीलंका के खिलाफ 264 रन की पारी खेलकर उन्होंने वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर का रिकार्ड बनाया था.
दूसरी तरफ जीतू शानदार फार्म में हैं और पिछले एक साल में सात अंतरराष्ट्रीय पदक जीतने के अलावा उन्होंने ओलंपिक कोटा स्थान भी हासिल किया है. श्रीजेश के नाम की सिफारिश हॉकी में उनकी शानदार गोलकीपिंग के कारण की गई है. वह उस टीम का हिस्सा थे जिसने पिछले साल एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीता था और ओलंपिक के लिए सीधा क्वालीफिकेशन हासिल किया था.
दीपा राष्ट्रमंडल खेलों में पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला जिम्नास्ट बनी थी जबकि मुक्केबाज मनदीप ने एशियाई चैम्पियनशिप और राष्ट्रमंडल खेलों में रजत पदक जीते. श्रीकांत के नाम की सिफारिश बैडमिंटन में शानदार प्रदर्शन करने के लिए की गई. दुनिया का तीसरे नंबर का यह खिलाड़ी इस साल अब तक तीन खिताब जीत चुका है.
अर्जुन पुरस्कार के लिए जिन खिलाडियों के नाम की सिफारिश की गई वे इस प्रकार हैं:
पीआर श्रीजेश (हॉकी), दीपा करमाकर (जिम्नास्टिक), जीतू राय (निशानेबाजी), संदीप कुमार (तीरंदाजी), मनदीप जांगडा (मुक्केबाजी), बबीता (कुश्ती), बजरंग (कुश्ती), रोहित शर्मा (क्रिकेट), के श्रीकांत (बैडमिंटन), स्वर्ण सिंह विर्क (रोइंग), सतीश शिवलिंगम (भारोत्तोलन), संथोई देवी (वुशु), शरत गायकवाड (पैरा सेलिंग), एमआर पूवम्मा (एथलेटिक्स), मनजीत छिल्लर (कबड्डी), अभिलाषा म्हात्रे (कबड्डी) और अनूप कुमार यामा (रोलर स्केटिंग)

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें