1. home Hindi News
  2. religion
  3. rashifal weekly horoscope 6 planets including rahu and ketu will change zodiac sign this month know how this week will be regarding career business and relationship rdy

Rashifal: इस महीने राहु-केतु सहित 6 ग्रह करेंगे राशि परिवर्तन, जानें करियर, बिजनेस और रिलेशनशिप को लेकर कैसा रहेगा यह सप्ताह

By Prabhat khabar Digital
Updated Date

सितंबर में सभी ग्रहों की चाल में बदलाव होगा. इस महीने सूर्य, बुध, शुक्र और राहु-केतु राशि बदलेंगे. वहीं, चंद्रमा हर ढाई दिन में राशि बदलेगा. इनके अलावा मंगल की चाल वक्री होगी. बृहस्पति और शनि की चाल मार्गी हो जाएगी. इन ग्रहों के बदलाव का असर सभी राशियों पर पड़ेगा. बहुत कम ही ऐसा होता है जब एक महीने में सभी ग्रहों की चाल बदल जाए. सभी ग्रहों की चाल में परिवर्तन होने से इस महीने कई लोगों के जीवन में बदलाव हो सकते हैं.

मेष- इस सप्ताह यह तो अच्छी तरह पता है कि आपको किस रास्ते पर जाना है, फिर भी आप सही गलत का चुनाव नहीं कर पा रहें. आप अपनी क्षमताओं का एक बार फिर विश्लेषण करें और एक दिशा तय करें. आपमें कहीं न कहीं कंफयूजन की स्थिति अभी बनी हुई है. इस स्थिति से जितनी जल्दी दूर हो जाएंगे, आपके लिए उतना ही बेहतर है.

करियर-बिजनेस : इस सप्ताह कार्यक्षेत्र में आपको हर कार्य समझदारी के साथ करना होगा. कार्य से संबंधित कुछ परेशानी उत्पन्न हो सकती है. एक तरह से यह आपकी योग्यताओं को निखारने के लिए एक चुनौती भी साबित होगी. व्यवसाय में अधिक निवेश से अभी बचें. छोटी-छोटी आर्थिक परेशानियां हो सकती हैं. हो सकता है आपके साथ कई नयी घटनाएं भी घटित हों, अलर्ट रहें.

रिलेशनशिप: यह सप्ताह आपके लिये अपार सुख लाने वाला है. दाम्पत्य जीवन में संतान सुख की सुखानुभूति के योग हैं. पारिवारिक जीवन सुखद होगा. जरूरत पड़ने पर रिश्तेदारों का भी भावनात्मक सपोर्ट आपको मिलेगा.

हेल्थ : स्पाइन में दर्द की समस्या उभर सकती है. गर्भवती महिलाएं स्वास्थ्य का अच्छे से ख्याल रखें. कुछ जातकों को जोड़ों और कमर में दर्द से संबंधित समस्या उत्पन्न हो सकती है. मधुमेह जातक ऐसे भोजन का सेवन करें जो पचने में आसान और सादा हो.

लकी डेट: 08, 09,12

कलर: पीला, लाल, सफेद

लकी दिन: सोमवार, मंगलवार, रविवार

सावधानी: सतर्क रहें और भरोसेमंद पर भी अपनी नजर बनाये रखें. हालांकि चिंता की कोई बात नहीं है. बेझिझक आगे बढ़ें. भाग्य पूरी तरह से इस सप्ताह आपके पक्ष में होगा, जिससे आपके बिगड़े काम आसानी से बनेंगे.

उपाय: बुधवार के दिन शुद्ध मन से सभी पूजन सामग्री को एकत्रित कर पुष्प, धूप, दीप, कपूर, रोली, मौलि लाल, चंदन, मोदक आदि गणेश भगवान को समर्पित करें. गणपति को साष्टांग प्रणाम करके ऊं गं गणपतये नमः मंत्र का जाप करें और प्रसाद ग्रहण करें.

वृष- इस सप्ताह चुनौतियों का सामना पूरी दृढ़ता के साथ करें.यही सोचें कि ज्यादा से ज्यादा क्या होगा. हर स्थिति के लिए खुद को तैयार रखें. खुद पर भरोसा करें और यकीन मानें कि आप जिंदगी में वह सब कुछ कर सकते हैं, जो आप चाहते हैं. काम के प्रति आपका जुनून और रणनीति इस सप्ताह आपको आगे ले जाने के लिए तैयार है.

करियर-बिजनेस: अगर किसी सहकर्मी से मतभेद होता है और गलत धारणाएं उत्पन्न होती हैं तो इसे बातचीत के जरिए दूर करने की कोशिश करें. इस सप्ताह आपको कार्यक्षेत्र में अपना नजरिया सकारात्मक रखने की जरूरत है. व्यवसाय में समय और ऊर्जा का निवेश करना आपके लिए लाभदायक रहेगा. केवल निरंतर प्रयास पर्याप्त है.

रिलेशनशिप : अगर जीवनसाथी के साथ मनोरंजन के लिए बाहर जा रहे हैं तो इस बात का ख्याल रखें. अपनी पसंद थोपने की बजाय दूसरे की पसंद का भी सम्मान करें, ताकि आपके प्रति उनकी धारणाएं बदल सके. दुनिया हमारे अनुसार नहीं, अपने अनुसार चलती है. फिर चाहे बात घर-परिवार की हो या दोस्तों की.

हेल्थ: स्वास्थ्य की अनदेखी करने से बचें. छोटी सी बीमारी गंभीर रूप ले सकती है. मानसिक परेशानियों के चलते निम्न रक्तचाप संबंधित दिक्कतें उत्पन्न हो सकती है. शरीर में हीमोग्लोबीन की कमी हो सकती है. कमजोरी महसूस करेंगे. कुछ जातक में अचानक मोटापा बढ़ने की समस्या उन्हें परेशान कर सकती हैं.

लकी डेट: 06, 07,11

कलर: भूरा, हरा, काला

लकी दिन: रविवार, बुधवार, शनिवार

सावधानी: दिल की बात को मन में ही ना रखे रहें. दूसरों के सामने जाहिर करें कि आप उनके बारे में क्या सोचते हैं और क्या करते हैं. हमेशा तो नहीं, लेकिन कई बार ये जाहिर करना जरूरी होता है. और इस सप्ताह तो आपको खासतौर से इस मामले में सक्रिय रहना होगा.

उपाय: शुक्रवार की लक्ष्मी माता की पूजा करें. लक्ष्मी पूजन के बाद गणेशजी की प्रतिमा को हल्दी की माला पहनाएं. कम से कम 21 गरीबों को भोजन करायें.

मिथुन-जरूरी नहीं कि हमेशा आपकी ही जीत हो. कभी-कभी हार भी जीवन के लिए बेहतर अनुभव साबित होती हैं. जीवन में सीखने के लिए हमेशा तैयार रहना चाहिए, फिर चाहे वह सीख आपकी हार से ही क्यों ना मिले.यह अनुभव आने वाले समय में आपको सफलता की नई ऊंचाइयों पर ले जाएंगे.

करियर बिजनेसः इस सप्ताह कार्यक्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन के लिए इधर-उधर की भाग-दौड़ करने की जरूरत रहेगी. सफलता प्राप्त करने में विलम्ब होने से मन में असंतोष की भावना उत्पन्न न होने दें. याद रखें जीवन में किया गया कोई भी प्रयास कभी बेकार नहीं जाता. अभी नहीं तो भविष्य में इसका फल अवश्य प्राप्त होता है और आपके मामले में तो यह सटीक है.

रिलेशनशिपः जीवनसाथी के किसी बात पर तनाव उत्पन्न हो सकता है. मित्रों के साथ किसी बात को लेकर तनाव हो सकता है, जिससे मन चिंतित रहेगा.अपने विवेक का इस्तेमाल करें व गहराते विवाद को कम करने का प्रयास करें. इस सप्ताह आपको यह समझने की जरूरत है कि किस रिश्ते को कितना महत्व देना है.

हेल्थ: हृदय संबंधित दिक्कते रहेंगी. अचानक श्वास लेने में परेशानी उत्पन्न हो सकती है. स्वास्थ्य के प्रति अवश्य सतर्क रहें. मानसिक चिंताओं से दूर रहें. भारी सामान उठाते या कार्य करते समय सावधानी बरतें. बाएं हाथ में मोच लगने से असहनीय दर्द उत्पन्न हो सकता है.

लकी डेट: 06, 07,11

कलर: भूरा, नारंगी, काला

लकी दिन: रविवार, बुधवार, शनिवार

सावधानी: भाग्य को सब-कुछ न मानते हुए अगर आप अपने कर्मों में कुछ परिवर्तन करें तो लंबे समय के लिए यही आपके लिए फायदेमंद होगा. नजरिया बदलें. सब कुछ पहले से ज्यादा बेहतर होगा.

उपाय: सोमवार के दिन शिवलिंग पर जल, बेलपत्र जरूर चढ़ाएं और शाम के समय कम से कम 11 गरीबों को भोजन के साथ ही वस्त्र का दान करें.

कर्क- इस सप्ताह आप अपनी लाइफ में सबकुछ चाहते हैं और कोई समझौता भी नहीं करना चाहते. इसकी वजह से कई बार आपको आए हुए अवसर को भी खोना पडता है. इसका नुकसान न केवल आपके काम पर बल्कि आपकी व्यक्तिगत जिंदगी पर भी पड़ता है. आपको अपनी चाहत में संतुलन बना कर चलना होगा और यह बात समझनी होगी कि हर किसी को जीवन में हर कुछ नहीं मिल जाता.

करियर-बिजनेस: शत्रु आपको लक्ष्य से भटका कर हांनि पहुंचा सकता है. आपके लिए बड़ी परेशानी उत्पन्न हो सकती है. सतर्कता की जरूरत है कार्यक्षेत्र में. इस सप्ताह आपको अपने स्तर पर कोई चूक नहीं करनी है. सामाजिक संपर्क बढ़ेंगे. विवेकपूर्ण किया गया निवेश आपको लाभ दे सकता है. नये कार्य की शुरुआत इस सप्ताह ना करें.

रिलेशनशिप : छोटी-छोटी बातों पर मनमुटाव ज्यादा न हो, इस बात का ख्याल रखें. दांपत्य संबंधों में साथी के साथ कभी तनाव तो कभी मधुरता की स्थिति रहेगी. कुछ अपने आपसे नाराज होते हैं, तो इस बात को दिल पर न लें. रिश्तों में मधुरता लाने की कोशिश करें और वरिष्ठ जनों के सम्मान में कोई कमी ना होने दें.

हेल्थ: इस सप्ताह आप अच्छे स्वास्थ्य का आनंद लेंगे. पहले से चली आ रही बीमारियों से राहत महसूस करेंगे. जीवनसाथी का सहयोग प्राप्त होगा. मधुमेह जातक डॉक्टर द्वारा बताई गई डाइट का अनुसरण करें. बुर्जुग जातक के जोड़ों में दर्द उत्पन्न हो सकता है.

लकी डेट: 08, 09,12

कलर: पीला, लाल, मैरून

लकी दिन: सोमवार, मंगलवार, रविवार

सावधानी: सही योजना और रणनीति पर ही काम हो इस सप्ताह आपकी कोशिश ऐसी ही रहनी चाहिए. सही रणनीति इस सप्ताह आपके लिए बेहद जरूरी है. इसके साथ किसी काम की शुरुआत की जाये तो उस कार्य में सफलता अवश्य मिलेगी.

उपाय: बुधवार के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नानादि कार्यों से निवृत होकर एक कांसे की थाली लें. इस कांसे की थाली में चंदन से ऊँ गं गणपतयै नम: लिखें. उसके बाद थाली में पांच बूंदी के लड्डू रखकर पास के श्रीगणेश मंदिर में दान करें.

सिंह- आप एक बंद किताब की तरह हैं. कम से कम अपनी जिंदगी की किताब के कुछ पन्ने तो खोलिए. लोगों को जानने का मौका दें अपने बारे में. इस सप्ताह आपको खुद को प्रेजेंट करना है, क्योंकि आपके बंद किताब वाले स्वभाव के कारण आपको काफी नुकसान हो चुका है. इस सप्ताह उन्हीं नुकसानों की भारपाई करनी है.

करियर/बिजनेस : आपकी सफलता के पीछे आपका अथक प्रयास होता है. हालांकि इस सप्ताह हो सकता है आपको मनमुताबिक सफलता न मिले, लेकिन इससे बिल्कुल भी परेशान न हों. स्वयं में धैर्य बना कर रखें और शत्रु पक्ष से बच कर रहें.

रिलेशनशिप : आपकी कोशिश रहती है कि आपकी वजह से कोई नाराज व उदास न हो. आप अपनी तरफ से हर संभव कोशिश भी करते हैं. आपकी इन्हीं प्रयासों के चलते इस सप्ताह भी संबंधों में मधुरता रहेगी. जीवनसाथी के प्रति उदार बने रहेंगे. रिश्तेदारों के साथ मिलना-जुलना होगा.

हेल्थः पेट से संबंधित दिक्कतें रहेंगी. अचानक पेट में दर्द होना, उल्टी आना एवं अपच जैसा महसूस करेंगे. तेल-मसाले वाले भोजन से परहेज करें. बाहरी खान-पान का सेवन न करें. महिलाएं अपनी सेहत का खास ख्याल रखें. समय से भोजन एवं पूर्ण नींद को प्राथमिकता दें.

लकी डेट: 06, 08, 09

कलर: पीला, लाल, सफेद

लकी दिन: सोमवार, मंगलवार, रविवार

सावधानी: खुद को किसी बंधन में बांध कर ना रखें. इस सप्ताह कोई बात दिल में ना रखें. घर में भी और कार्यक्षेत्र में भी आपका बोलना जरूरी है, क्योंकि इस कारण आपको पहले भी बहुत नुकसान हो चुका है और अगर अब भी नहीं बोलें, तो इसका बड़ा नुकसान हो सकता है.

उपाय: गायत्रीमत्रं का जाप करें. गाय को रोटी खिलायें. शनिवार के दिन पीपल को जल चढायें. मंगलवार को हनुमान जी को भोग लगायें एवं हनुमान चालीसा पढें.

कन्या- हर बार आप सही ही फैसला लें, यह जरूरी नहीं. अगर फैसले गलत साबित हो जाते हैं, तो उसे उसी रूप में स्वीकार भी करें. दिमाग में अगर उसे हार के रूप में बिठा लें, तो इसका नुकसान हो सकता है. इस सप्ताह खुद को इसके लिए समझाएं और दिल से मानें कि परिणमा कुछ भी हो, सीख तो हासिल होगी ही.

करियर/ बिजनेस : जिंदगी में अनुभव बहुत जरूरी है, खासतौर से ऐसा अनुभव जो आपको कुछ सिखा कर जाए. इस सप्ताह आपको कुछ ऐसे ही अनुभव का सामना करना पड़ सकता है. कार्य संबंधी दौड़-भाग अगर फायदेमंद नहीं होती है तो आपके लिए एक बेहतर अनुभव अवश्य साबित होगी. कोशिश करें कि कार्यक्षेत्र में ज्यादा से ज्यादा ध्यान दे पायें. बेहतर उपलब्धि के लिए लंबे समय से टालते आ रहे कार्य को पूर्ण करें.

रिलेशनशिप : दांपत्य जीवन में खुशहाली लाने के लिये अपने निजी बातों में किसी तीसरे व्यक्ति का हस्तक्षेप न होने दें. मिल कर मामला सुलझाने में यकीन रखें. यह बात अच्छी तरह समझ लें कि दूसरे आपके रिश्ते में मधुरता नहीं ला सकते. प्रयास आपको ही करना होगा.

हेल्थ: वाहन चलाते समय सावधानी बरतें. जल्दबाजी में कोई भी कार्य न करें. चोट लगनी की संभावना है. कंधों में असहनीय दर्द उत्पन्न हो सकता है. सावधानी बरतें. बाएं कान का दर्द पूरे सप्ताह आपको परेशान करेगा. इलाज में किसी तरह की लापरवाही न बरतें. जिन जातक को श्वास संबंधित दिक्कत है, वह अपने स्वास्थ्य के प्रति विशेष रूप से सतर्क रहें.

लकी डेट: 06, 07,11

कलर: भूरा, नारंगी, काला

लकी दिन: रविवार, बुधवार, शनिवार

सावधानी: स्वभाव से चिड़चिड़ापन को निकाल दें. खुद से नाराज होने की आदत छोड़ दें. आपके इस स्वभाव के कारण आपका बहुत नुकसान हो चुका है. अगर इस सप्ताह भी इसे बनाए रखते हैं, तो और बड़े नुकसान के लिए तैयार रहें.

उपाय: शनिवार के दिन हनुमान मंदिर में घी के दीपक जलाएं और गरीबों को प्रसाद बांटें. शाम के समय पीपल के वृक्ष के नीचे तेल का पंचमुखी दीपक जलाएं.

तुला- इस सप्ताह आपको समझदारी के साथ हर एक कदम को बढ़ाना है और हमेशा की तरह अपने विवेक का इस्तेमाल करना है. आपमें योग्यता और प्रतिभा की कमी नहीं है. उसे सही दिशा देने की जरूरत है, ताकि आपको इसका लाभ मिल सके. अनुभवी व योग्य व्यक्ति की सलाह लेने में हिचकिचाहट ना रखें.

करियर/बिजनेस : अपने प्रयासों को किसी भी प्रकार से कमजोर न होने दें. बिना किसी तरह का तनाव लियें कार्य को पूर्ण करने की कोशिश करें. सप्ताह के अंत तक आप लक्ष्य को अवश्य प्राप्त करेंगे. नई साझेदारी से इस सप्ताह दूर रहें. कार्यक्षेत्र में परिवर्तन के लिए उपयुक्त समय नहीं है.

रिलेशनशिप: बेहतर रिलेशन के लिए आपको कुछ कहने से पहले क्या सही है, क्या गलत, इसका एक बार आकलन जरूर करना चाहिए. हो सकता है आपके कुछ गलत कहने से पारिवारिक संबंधों में दरार की स्थिति उत्पन्न हो. वाणी पर संयम रखें और क्रोध से इस सप्ताह खुद को दूर रखें.

हेल्थ: मौसमी बीमारियों से सावधान रहें. संक्रमण होने से सर्दी, खांसी एवं बुखार जैसी समस्याओं से ग्रसित हो सकते हैं. सिर में दर्द, बैचेनी आदि महसूस करेंगे. साफ-सफाई का अच्छे से ख्याल रखें. पानी से होने वाली बीमारियों से सतर्क रहें. सप्ताह मध्य तक उच्च रक्तचाप की शिकायत हो सकती है.

लकी डेट: 06, 07, 11

कलर: भूरा, नारंगी, काला

लकी दिन: रविवार, बुधवार, शनिवार

सावधानी: आपको अति आत्मविश्वास से बचना है. जोश में आकर कोई भी बड़ा कदम नहीं उठाना है. जिस पर आंख बंद कर विश्वास करते हैं एक बार हर मसले पर उनकी राय अवश्य लें. आत्मविश्वास और अति आत्मविश्वास के बीच बहुत बारीक सा अंतर है, जिसे आपको इस सप्ताह समझना होगा.

उपाय: आयु: प्रजां धनं धान्यं सौभाग्यं सर्वसम्पदम्। देहि देव महावृक्ष त्वामहं शरणं गत:।। विश्वाय विश्वेश्वराय विश्वसम्भवाय विश्वपतये गोविन्दाय नमो नम:। शनिवार के दिन इस मंत्र के जाप के साथ पीपल के पेड़ की परिक्रमा करें.

वृश्चिक- इस सप्ताह जमाने के अनुसार चलना अच्छी बात भी है, लेकिन तब तक जब तक आपका इस पर कोई नाकारात्मक प्रभाव न पडें. आपको चाहिए कि इस सप्ताह आप उन चीजों के बारे में एक बार गंभीरता से अवश्य विचार करें कि कहीं आप भीड़ का हिस्सा बन कर कुछ गलत तो नहीं कर रहे खुद के साथ.

करियर बिजनेस: आपमें अपने भविष्य को बेहतर बनाने के लिये हमेशा जुनून रहता है. इस सप्ताह आपको इस जुनून को दोगुना करना है. इसके बाद ही इस सप्ताह कार्यक्षेत्र में आप अच्छी प्रगति अर्जित कर सकेंगे. व्यवसाय को और समृद्ध करने के लिये बेहतर होगा इस समय और नये उपायों पर काम किया जाये.

रिलेशनशिप: आपको अपने स्वभाव के कारण कहीं न कहीं तनाव व विवादों से गुजरना पड़ता है. इस सप्ताह इसे बदलने की जरूरत है. क्रोध कम करें और वाणी पर सयंम रखें. ऐसा करने मात्र से ही निजी संबंधों में अनुकूलता आ जाएगी और आप संबंधों के प्रति उत्साहित भी रहेंगे.

हेल्थ: उत्तम सप्ताह रहेगा. स्वास्थ्य संबंधित किसी भी प्रकार की दिक्कतें आपके समक्ष नहीं आयेंगी. पारिवारिक सहयोग प्राप्त होगा. कार्यक्षेत्र एवं घर का माहौल सकारात्मक रहेगा. स्वंय में ऊर्जा एवं उत्साह महसूस करेंगे. मनपसंद भोजन का आनंद लेंगे, लेकिन प्रयास करें कि ज्यादा तेल मसालों वाले खाने से दूर रहें.

लकी डेट: 08, 09,12

कलर: पीला, लाल, गुलाबी

लकी दिन: सोमवार, मंगलवार, रविवार

सावधानी: जैसे को तैसा, यह तो सुना ही होगा आपने. जिस प्रकार आप सभी से सम्मान चाहते हैं, ठीक उसी प्रकार दूसरे भी हमसे यही उम्मीद रखते हैं. इस सप्ताह अपने साथ वालों के साथ अच्छा व्यवहार आपके लिए बेहद जरूरी है, ताकि आपको भी वह सब वापस मिल सके.

उपाय: श्री बजरंगबाण का पाठ करें. हर मंगलवार और शनिवार हनुमान जी पूजा करने मंदिर जायें. शुक्रवार को किसी सफेद गाय को कच्चे चावल खिलाएं. बुधवार के दिन खड़े मूंग का दान करें.

धनु- इस सप्ताह आपके मामले में एक बात तय है कि आप जितनी मेहनत करेंगे, आपको उतना ही मिलेगा. इस सप्ताह आपको पिछले कुछ सप्ताह से चल रही परेशानियों से एक बार फिर जूझना पड़ेगा. अगर आप खुद में कोई परिवर्तन नहीं करते हैं, तो आगे भी यह जारी रहने वाला है. बेहतर होगा कि समय रहते खुद को बदलने का प्रयास शुरू करें.

करियर बिजनेस: यह सप्ताह आपके लिए चुनौतीपूर्ण साबित होने वाला है. कहीं न कहीं इसके कारण आप परेशान भी रहेंगे. हो सकता है कई कामों में लगातार विलम्ब की स्थिति भी बनी रहे. इस सप्ताह धैर्य व विवेक से काम लेने की जरूरत है. आपको अपने कार्यक्षेत्र में बेहतरी के लिए अधिक संघर्ष करना होगा.

रिलेशनशिप: हमारी हमेशा यही कोशिश होनी चाहिए कि स्थितियां चाहे जैसी भी हों, हम हमेशा खुश रहें. यह सब बातें आपको अपने परिवार से सीखनी चाहिए. खुद को परिवार के स्वभाव के साथ ढालने की कोशिश करें, सब कुछ अपने आप बेहतर होता चला जाएगा.

हेल्थ: अत्यधिक मानसिक चिंताए परेशान करेंगी. संतान के भविष्य के प्रति चिंतित रहेंगे. मन में एक साथ कई विचारों का आगमन होगा. धार्मिक कार्यों में शामिल होने की कोशिश करें. मधुमेह जातक के सामने स्वास्थ्य संबंधित दिक्कत आ सकती है. आप अपने स्वास्थ्य का अच्छे से ख्याल रखें.

लकी डेट: 08, 09,12

कलर: पीला, लाल, सफेद,पीला

लकी दिन: सोमवार, मंगलवार,रविवार

सावधानी: सीखने की कोई उम्र नहीं होती. सीखना एक निरंतर चलने वाली प्रक्रिया है. आप किसी भी उम्र में सीख सकते हैं और किसी से भी. इस सप्ताह आपको ऐसे कई मौके मिलने वाले हैं और आपको यह मौका लेने के लिए तैयार भी रहना चाहिए.

उपाय: गरीब या जरूरतमंद व्यक्ति को खड़ा मूंग और गुड़ का दान करें. घर के पश्चिम में हरी या श्यामा तुलसी का पौधा लगाएं तथा नियमित रूप से इसे जल दें. प्रत्येक मंगलवार को हनुमान मंदिर जा कर हनुमान चालीसा का पाठ करें.

मकर- इस सप्ताह तय कर लें कि आपको दूसरों के लिए जीना है. दूसरों की भावनाओं का ख्याल रखना है. हालांकि ऐसा भी नहीं है कि आप दूसरों के बारे में नहीं सोचते, लेकिन कभी-कभी सोचने के साथ ही उसे जाहिर भी करना पड़ता है. हर कोई बिना बताए हर कुछ नहीं समझ सकता.

करियर/ बिजनेस : अगर हम सकारात्मक उर्जा और उत्साह के साथ कार्य करें तो उस कार्य के सफल होने की संभावना बढ जाती है. इस सप्ताह कार्यक्षेत्र में आपकी कोशिश भी यही रहेगी जिससे आपको मनमुताबिक सफलता भी प्राप्त होगी. व्यवसाय में आपके समक्ष कई समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं, लेकिन भयभीत न हो. बस सही दिशा में मेहनत करते रहें.

रिलेशनशिपः आपने अपनी दुनिया अपने परिवार तक ही सीमित कर ली है, लेकिन परिवार के साथ-साथ अन्य रिश्ते का भी ख्याल रखना जरूरी है. अपना कुछ समय अन्य रिश्तों के लिए भी निकालें और नाराज दोस्तों को इस सप्ताह मनाने की कोशिश करें.

हेल्थ: कार्य का दबाव अधिक रहेगा. दिनचर्या अस्त—व्यस्त रहेगी. पाचन संबंधित व गेस्ट्रिक जैसी दिक्कतें आ सकती हैं. खान—पान का अच्छे से ख्याल रखें. समय पर भोजन और सही व्यायाम करें. मानसिक रूप से अस्वस्थता महसूस करेंगे, अतः तनाव लेने से बचें.

लकी डेट: 06, 07,11

कलर: भूरा, नारंगी, काला

लकी दिन: शुक्रवार, बुधवार, शनिवार

सावधानी: खुद को लेकर इस सप्ताह आपको सावधान रहने की जरूरत है. आपकी एक लापरवाही भी इस सप्ताह भारी पड़ सकती है. आप जिस रास्ते पर चल रहे हैं, उसमें न तो काम में और न ही स्वयं के बारे में आपको कोई लापरवाही करनी चाहिए.

उपाय: सोमवार के दिन किसी गरीब को पैसे या कपड़े दान करें. किसी ब्राह्मण को भी आप अपनी स्वेच्छानुसार कोई भी एक चीज दान कर सकते हैं. सोमवाप के दिन शिव मंदिर में शिव चालीसा का पाठ करने के बाद शिव जी के सामने घी के दीए जलाएं.

कुम्भ- इस सप्ताह आप खुद को बदलने के लिए तैयार हैं. यह इस सप्ताह आपके साथ सबसे अच्छी बात है. जिंदगी के प्रति आपका नजरिया बदलने वाला है, लेकिन इसे सही दिशा देना भी जरूरी है. जरूरत पड़ने पर खुद की भावनाओं को परिचित के साथ साझा करें और नकारात्मक विचारों को मन में बिल्कुल ना आने दें. यह सप्ताह आपके लिए बेहतरीन सप्ताह साबित होगा.

करियर-बिजनेस: अपना आत्मविश्वास कम न होने दें, क्योंकि यह समय एक मजबूत आधार बनाने का है. व्यवसाय में आपको लगेगा कि आप जितना परिश्रम कर रहे हैं, उसके अनुसार आपको लाभ प्राप्त नहीं हो रहा है. लेकिन ऐसा नहीं है. इस सप्ताह आपको कार्यक्षेत्र में अचानक ही बड़ी कामयाबी प्राप्त होगी, जो आपके पद व प्रतिष्ठा को बढ़ाने वाली रहेगी. हालांकि इसके लिए आपको कठिन परिश्रम करना होगा.

रिलेशनशिप: बहुत जल्द किसी के सामने अपनी भावनाएं शेयर करने से बचते हैं. लेकिन यह हर रिश्ते के लिए सही नहीं है. पारिवारिक रिश्तों में किसी तरह का शक या फिर गलतफहमी उत्पन्न न हो उसके लिये अपनों से अपनी भावनाएं शेयर करना अवश्य शुरू करें.

हेल्थ : अधिक तेल-मसाले वाले भोजन से परहेज करें. गले से संबंधित परेशानी उभर सकती है. शरीर की स्वच्छता का अच्छे से ख्याल रखें. त्वचा में संक्रमण जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. बाहरी यात्रा पर जाना इस सप्ताह टाल दें. पिछली बीमारी फिर से उभर सकती है, सतर्क रहें.

लकी डेट: 06, 07, 11

कलर: भूरा, नारंगी, काला

लकी दिन: शुक्रवार, बुधवार, शनिवार

सावधानी: कोशिश करें कि एक समय में एक ही तरह के काम का चुनाव हो. वैसे तो आपको विकल्पों की पहचान है, लेकिन अतिउत्साह के कारण गलत विकल्प का चयन न हो जाये, इस बात का इस सप्ताह खास ख्याल रखें.

उपाय: गुरुवार के दिन हल्दी की गांठ, चने की दाल और गुड़ केले के पेड़ को समर्पित करें. अक्षत, पुष्प आदि मंगल चीजें चढ़ाएं और केले के पेड़ की परिक्रमा करें. गुरुवार का व्रत रखते हुए वृहस्पति व्रत कथा जरूर पढ़ें.

मीन- इस सप्ताह अपनी काबिलियत और क्षमताओं को पहाचानें. वही काम हाथ में लें, जिसे पूरा करने की आपमें काबिलियत भी हो और क्षमता भी. दूसरों के भरोसे कोई काम हाथ में ना लें, अन्यथा काम में नुकसान हो सकता है. बहुत जल्द बिना कुछ ज्यादा सोचे और विचार किये दूसरों पर भरोसा ना करें. दूसरों को अपनी कमियों का फायदा उठाने ना दें.

करियर: कार्यक्षेत्र में आपको आखिरकार ऐसा अवसर मिलेगा, जिसका आप लंबे समय से इंतजार कर रहे थे. अपनी योग्यता और कौशल दिखाने का यह अच्छा अवसर है. आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के करीब पहुंच सकते हैं. व्यवसाय में आपकी सक्रियता अधिक रहेगी, जिससे मनवांछित आर्थिक लाभ प्राप्त होगा.

रिलेशनशिप: आपकी हमेशा यही कोशिश रहती है कि आप अपने परिवार को हर तरह सुख-सुविधा दे पायें. हर बार की तरह इस सप्ताह भी आपकी कोशिश सफल होगी. परिवार के साथ बाहर यात्रा पर जाने की संभावना है. घर के लिए नई वस्तुओं की खरीदारी भी कर सकते हैं.

हेल्थ: जोड़ों में दर्द से संबंधित बीमारी फिर से उभर सकती है. लगातार सिर में दर्द और आंखों से संबंधित परेशानी उत्पन्न हो सकती है. त्वचा से संबंधित समस्या अधिक परेशान कर सकती है. शरीर की साफ-सफाई का अच्छे से ख्याल रखें. व्यापारिक चिंता करने से बचें.

लकी डेट: 08, 09,12

कलर: पीला, लाल, सफेद

लकी दिन: सोमवार, मंगलवार, रविवार

सावधानी: बिना सोचे समझे किसी भी कार्य के लिये हामी न भरें, अन्यथा बाद में बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है. किसी भी योजना पर एक कदम आगे बढ़ाने से पहले उसके लाभ-हानि और रुकावटों का सही से मूल्यांकन अवश्य कर लें.

उपाय: रविवार के दिन हृदय स्तोत्र का पाठ करें. मंगलवार को हनुमान मंदिर में जा कर एक नारियल और लड्डू चढ़ाएं. चढ़ाने के बाद उस प्रसाद को स्वयं भी खाएं और अपने मित्रों और परिवार जनों को भी दें.

News Posted by Radheshyam kushwaha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें