1. home Hindi News
  2. religion
  3. hanuman jayanti remedies to avoid sight of shani do these measures on the day of hanuman jayanti tvi

Hanuman Jayanti Remedies: शनि की नजर से बचने के लिए हनुमान जयंती के दिन करें ये विशेष उपाय

चैत्र पूर्णिमा के दिन हनुमान जयंती मनाई जाती है. इस बार यह तिथि 16 अप्रैल यानी आज है. आज हनुमान जयंती के दिन शनि दोष से छुटकारा पाने के लिए विशेष उपाय कर सकते हैं. जान लें.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Hanuman Jayanti 2022
Hanuman Jayanti 2022
Prabhat Khabar Graphics

Hanuman Jayanti Remedies: चैत्र माह की पूर्णिमा तिथि को हनुमान जयंती मनाई जाती है. इस बार हनुमान जयंती 16 अप्रैल के दिन यानी आज मनाई जा रही है. इस दिन लोग राम भक्त हनुमान की विशेष पूजा-अर्चना करते हैं. इस बार हनुमान जयंती शनिवार के दिन है और इसके कारण ज्योतिष और धार्मिक रूप से यह दिन और भी ज्यादा विशेष बन गया है. मान्यताओं के अनुसार शनिवार का दिन भगवान हनुमान और शनिदेव की पूजा के लिए अत्यंत शुभ होता है. इस दिन शनि दोष से मुक्ति पाने के लिए उपाय करने से शनि दोष से छुटकारा मिलता है. जानें हनुमान जयंती के दिन शनि दोष दूर करने के लिए कौन से उपाय कर सकते हैं.

हनुमान जी को सिंदूर का चोला चढ़ाएं

हनुमान जी को सिंदूर अत्यंत प्रिय है. इसलिए संकटों से मुक्ति पाने के लिए हनुमान जंयती के दिन बजरंगबली को सिंदूर का चोला चढ़ाना अत्यंत शुभ होता है. इससे बजरंगबली प्रसन्न होकर आरोग्य, सुख- समृद्धि का आशीर्वाद देते हैं. इससे शनि की नजर भी दूर होती है.

भगवान हनुमान के आगे सरसों तेल का दीपक प्रज्वलित करें

हनुमान जयंती के दिन शाम के समय हनुमान मंदिर जाकर बजरंगबली को केवड़े का इत्र और गुलाब की माला चढ़ाना शुभ होता है. साथ ही इस दिन सरसों के तेल का दीपक जलाकर 11 बार हनुमान चालीसा का पाठ करने से शनि दोष से छुटकारा मिलता है. इतना ही नहीं भगवान हनुमान अत्यंत प्रसन्न होते हैं और सारे संकट दूर करते हैं.

राम रक्षा स्त्रोत का पाठ करें

हनुमान जयंती के दिन हनुमान मंदिर में श्री राम, माता सीता और हनुमान जी की प्रतिमा के दर्शन करते हुए राम रक्षा स्तोत्र का पाठ करना चाहिए. ऐसा करने से बजरंगबली की कृपा प्राप्त होती है. इससे शनि देव भी खुश होते हैं और शनि दोष से राहत मिलती है.

पीपल के पत्ते की माला चढ़ाएं

हनुमान जयंती के दिल हनुमान जी को गुलाब की माला चढ़ाएं. इस दिन 11 पीपल के पत्तों पर श्री राम का नाम लिखकर इनकी माला बनाएं और हनुमान जी को अर्पित करें. ऐसा करने से बजरंगबली की विशेष कृपा प्राप्त होती है और शनि दोष दूर होता है.

नारियल चढ़ाएं

हनुमान जयंती के दिन नारियल लेकर हनुमान मंदिर जाएं और उसे अपने ऊपर से सात बार वारते हुए हनुमान जी के सामने फोड़ दें. ज्योतिष के अनुसार इस उपाय को करने से सारी बाधाएं दूर होती हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें