1. home Hindi News
  2. religion
  3. eid ul fitr 2022 date when is eid know full details of history importance and celebrations on this day tvi

Eid-Ul-Fitr 2022 Date: कब है ईद ? जानें इस दिन इतिहास, महत्व और सेलिब्रेशन की पूरी डिटेल

ईद-उल-फितर शव्वाल महीने के पहले दिन मनाया जाता है. ईद के इतिहास, महत्व, जश्न के साथ जानें इस बार ईद कब है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Eid-Ul-Fitr 2022 Date
Eid-Ul-Fitr 2022 Date
Prabhat Khabar Graphics

Eid-Ul-Fitr 2022 Date: ईद-उल-फितर रमजान के पवित्र महीने के अंत का प्रतीक है. यह त्योहार दुनिया भर में मुस्लिम समुदाय द्वारा मनाया जाता है. ईद-उल-फितर, जिसे मीठी ईद के रूप में भी जाना जाता है, इस दिन से रोजा (उपवास) समाप्त होता, जो रमजान के पूरे महीने में रखा जाता है. ईद-उल-फितर पर, मुसलमान रमजान के दौरान उन्हें स्वास्थ्य रखने और ऊर्जा देने के लिए अल्लाह का शुक्रिया अदा करते हैं.

शव्वाल के पहले दिन मनाया जाता है ईद

ईद को सेलिब्रेट करने के लिए लोग नए कपड़े पहनते हैं, विशेष व्यंजन तैयार करते हैं, दान करते हैं, और अपने प्रियजनों के साथ मिलते हैं, खुशियां मनाते हैं. यह त्योहार शव्वाल के पहले दिन मनाया जाता है - यह वह महीना है जो हिजरी कैलेंडर में रमजान के बाद आता है. इसके अतिरिक्त, किसी भी चंद्र हिजरी महीने की शुरुआत धार्मिक अधिकारियों द्वारा अमावस्या को देखे जाने के अनुसार भिन्न होती है. और चूंकि ईद उल-फितर शव्वाल महीने के पहले दिन को भी चिह्नित करता है, इसलिए यह विभिन्न क्षेत्रों में अलग-अलग दिनों में मनाया जाता है. इस्लामिक कैलेंडर के तहत सभी महीने 29 या 30 दिनों के होते हैं. मुसलमान ईद-उल-अधा भी मनाते हैं, जो ईद-उल-फितर के तुरंत बाद आता है.

ईद-उल-फितर कब है? (When Is Eid-Ul-Fitr)

इस साल, ईद-उल-फितर 2 मई, 2022 से शुरू होने की उम्मीद है, और 3 मई, 2022 को समाप्त होगा. हालांकि, चांद दिखने के अनुसार वास्तविक तारीख भिन्न हो सकती है. ईद-उल-फितर पूरे रमजान में सुबह से शाम तक उपवास की समाप्ति और शव्वाल महीने की शुरुआत का प्रतीक है.

ईद-उल-फितर का इतिहास और महत्व (Eid-Ul-Fitr History And Significance)

ऐसा माना जाता है कि पैगंबर मुहम्मद को पवित्र कुरान का पहला रहस्योद्घाटन (revelation) रमजान के पवित्र महीने के दौरान मिला था. ईद-उल-फितर ने रमजान के दौरान सुबह से शाम तक उपवास की समाप्ति और शव्वाल महीने की शुरुआत को चिह्नित किया. ईद-उल-फितर भी उपवास, प्रार्थना और सभी नकारात्मक कार्यों, विचारों और शब्दों से दूर रहने का एक सफल महीना होने का उत्सव है और यह अल्लाह को सम्मान देने का एक तरीका है.

ईद-उल-फितर समारोह, ईदी (Eid-Ul-Fitr Celebrations)

दुनिया भर के मुसलमान ईद-उल-फितर पर नमाज अदा करते हैं. इस दिन को सेलिब्रेट करने के लिए लोग नए कपड़े पहनते हैं, गरीबों को जकात या भिक्षा देते हैं, मिठाइयां बांटते हैं और बिरयानी, हलीम, निहारी, कबाब और सेवइयां सहित कई तरह के व्यंजन खाते-खिलाते हैं. इसके अतिरिक्त, बच्चों को बड़ों से उपहार प्राप्त होता है, जिसे ईदी कहा जाता है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें