20.1 C
Ranchi
Tuesday, March 5, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Weather Forecast: पश्चिमी विक्षोभ के कारण बदलेगा मौसम, यहां होगी बारिश, बर्फबारी के बाद पड़ेगी ठंड

Weather Forecast: स्काइमेट वेदर के अनुसार, जम्मू-कश्मीर पर बना पश्चिमी विक्षोभ पूर्व की ओर बढ़ रहा है. 7 नवंबर की रात तक एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय के पास पहुंचेगा. श्रीलंका और आसपास के इलाकों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. जानें मौसम का हाल

Undefined
Weather forecast: पश्चिमी विक्षोभ के कारण बदलेगा मौसम, यहां होगी बारिश, बर्फबारी के बाद पड़ेगी ठंड 8

स्थानीय मौसम कार्यालय ने अनुमान जताया कि सात से नौ नवंबर तक हिमाचल प्रदेश के मध्यम और ऊंचे पर्वतीय इलाकों में बारिश और हिमपात हो सकता है क्योंकि मंगलवार रात एक पश्चिमी विक्षोभ पश्चिम हिमालय क्षेत्र को प्रभावित कर सकता है. मौसम विभाग ने कहा कि सात नवंबर को ऊंचे इलाकों में हल्की बारिश और हिमपात हो सकता है जबकि आठ और नौ नवंबर को मध्यम पर्वतीय इलाकों में हल्की बारिश और ऊंचे पर्वतीय इलाकों में बारिश व हिमपात हो सकता है.

Undefined
Weather forecast: पश्चिमी विक्षोभ के कारण बदलेगा मौसम, यहां होगी बारिश, बर्फबारी के बाद पड़ेगी ठंड 9

यूपी में रविवार सुबह की शुरुआत धुंध के साथ हुई. मौसम में प्रदूषण का स्तर लगातार बना हुआ है. इस वजह से लोगों को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र लखनऊ के मुताबिक प्रदेश में 10 नवंबर तक मौसम सामान्य तौर पर शुष्क बना रहेगा और चेतावनी जारी करने जैसी फिलहाल कोई स्थिति नहीं है. अगले 24 घंटे के दौरान तापमान में 2 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट देखने को मिल सकती है.

Undefined
Weather forecast: पश्चिमी विक्षोभ के कारण बदलेगा मौसम, यहां होगी बारिश, बर्फबारी के बाद पड़ेगी ठंड 10

झारखंड में मौसम का मिजाज बदला-बदला है. धीरे-धीरे तापमान में गिरावट आ रही है. मौसम विभाग के मुताबिक पांच और छह नवंबर की सुबह में कुहासा छाया रहेगा. वहीं, दिन में मौसम शुष्क रहेगा. पांच नवंबर यानी आज से ठंड बढ़ने की भी संभावना है.

Undefined
Weather forecast: पश्चिमी विक्षोभ के कारण बदलेगा मौसम, यहां होगी बारिश, बर्फबारी के बाद पड़ेगी ठंड 11

मौसम विभाग के मुताबिक 7 नवंबर को एक पश्चिमी विक्षोभ से बिहार में मौसम पर असर पड़ सकता है. पटना मौसम विज्ञान केंद्र की मानें तो पश्चिमी हिमालय के क्षेत्रों में एक विक्षोभ 7 नवंबर की रात से मौसम को हल्का बदल सकता है. विभाग के अनुमान के अनुसार नवंबर में मौसम सामान्य रहने की ही संभावना है.

Undefined
Weather forecast: पश्चिमी विक्षोभ के कारण बदलेगा मौसम, यहां होगी बारिश, बर्फबारी के बाद पड़ेगी ठंड 12

स्काइमेट वेदर के अनुसार पांच नवंबर को तमिलनाडु, केरल और दक्षिण कर्नाटक के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश की संभावना है. वहीं अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप, आंध्र प्रदेश, गोवा और ओडिशा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं.

Undefined
Weather forecast: पश्चिमी विक्षोभ के कारण बदलेगा मौसम, यहां होगी बारिश, बर्फबारी के बाद पड़ेगी ठंड 13

स्काइमेट वेदर के अनुसार छत्तीसगढ़, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक और पूर्वोत्तर भारत में हल्की बारिश की संभावना नजर आ रही है.

Also Read: Weather Forecast LIVE: हिमाचल प्रदेश में बारिश का अनुमान, दिल्ली में AQI ‘गंभीर’ श्रेणी में, जानें मौसम का हाल
Undefined
Weather forecast: पश्चिमी विक्षोभ के कारण बदलेगा मौसम, यहां होगी बारिश, बर्फबारी के बाद पड़ेगी ठंड 14

दिल्ली और एनसीआर के इलाकों की जहरीली हवा से लोग परेशान हैं. मौसम विभाग के अनुसार, फिलहाल बारिश की संभावना नहीं नजर आ रही है. ऐसे में प्रदूषण से राहत की कोई उम्मीद नहीं है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक(AQI) ‘गंभीर’ श्रेणी में बना हुआ है. द्वारका सेक्टर-8 में AQI 486, जहांगीरपुरी में 463 और आईजीआई एयरपोर्ट (टी3) के आसपास 480 दर्ज़ किया गया.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें