18.1 C
Ranchi
Thursday, February 22, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeखेलक्रिकेटWorld Cup 2023: सेमीफाइनल में पहुंचने से टीम इंडिया बस एक कदम दूर, इन टीमों के पास अब भी...

World Cup 2023: सेमीफाइनल में पहुंचने से टीम इंडिया बस एक कदम दूर, इन टीमों के पास अब भी है मौका

क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के सेमीफाइनल में पहुंचने से टीम इंडिया अब एक जीत दूर है. एक और मुकाबला जीतते ही भारत सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर लेगा. भारत के अलावा दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल की प्रबल दावेदार नजर आ रही हैं. लेकिन इन तीनों के बीच कड़ी टक्कर होगी.

Undefined
World cup 2023: सेमीफाइनल में पहुंचने से टीम इंडिया बस एक कदम दूर, इन टीमों के पास अब भी है मौका 9

आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 अपने चरम पर है. टीम इंडिया अपने धाकड़ प्रदर्शन के दम पर अंक तालिका में नंबर वन पर बना हुआ है. भारत ने अब तक खेले गए छह में से सभी मुकाबले जीते हैं. भारत 12 अंकों के साथ टॉप पर है. दूसरे नंबर पर दक्षिण अफ्रीका की टीम है. जबकि तीसरे और चौथे नंबर पर क्रमश: न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया है. अब के मुकाबले के हिसाब से इन चार टीमों ने दम दिखा दिया है और जानकारों की मानें तो अगर कोई बड़ा उलटफेर नहीं हुआ तो यही टॉप की चार टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी.

Undefined
World cup 2023: सेमीफाइनल में पहुंचने से टीम इंडिया बस एक कदम दूर, इन टीमों के पास अब भी है मौका 10

भारत का सेमीफाइनल में पहुंचना लगभग तय

टीम इंडिया लगातार छह मुकाबले जीतकर सेमीफाइनल की दहलीज पर खड़ी है. सेमीफाइनल में जगह पक्की करने के लिए भारत को अब केवल एक और मुकाबला जीतना है. भारत का अगला मुकाबला दो अक्टूबर को श्रीलंका के खिलाफ खेलना है. श्रीलंका की टीम का प्रदर्शन इस टूर्नामेंट में अब तक कोई खास नहीं रहा है. श्रीलंका ने अब तक पांच में से दो मुकाबले जीते हैं. जबकि भारत ने कई दिग्गज टीमों को धूल चटा दी है. इसलिए श्रीलंका के खिलाफ भारत का पलड़ा भारी है.

Undefined
World cup 2023: सेमीफाइनल में पहुंचने से टीम इंडिया बस एक कदम दूर, इन टीमों के पास अब भी है मौका 11

ये दो टीमें लगभग बाहर

अंक तालिका में सबसे नीचे लटकी हुई टीम इंग्लैंड की है. इंग्लैंड ने अब तक अपने छह में से केवल एक मुकाबला जीता है. भारत ने रविवार को इंग्लैंड को बुरी तरह हराया. इस हार ने इंग्लैंड की सारी उम्मीदों पर पानी फेर दिया. इंग्लैंड को लीग में अब केवल तीन मुकाबले खेलने हैं और अगर वह तीनों मैच जीत भी जाता है तो 8 अंकों के साथ सेमीफाइनल में नहीं पहुंच पाएगा.

Undefined
World cup 2023: सेमीफाइनल में पहुंचने से टीम इंडिया बस एक कदम दूर, इन टीमों के पास अब भी है मौका 12

बांग्लादेश की टीम भी वर्ल्ड कप से बाहर

बांग्लादेश की बात करें तो अब तक वर्ल्ड कप में इस टीम ने छह में से केवल एक मुकाबला जीता है. बांग्लादेश की स्थिति भी इंग्लैंड के ही समान है. वह भी वर्ल्ड कप से लगभग बाहर हो गया है. अंक तालिका में इस समय जो टॉप चार टीमें हैं, उनमें से किसी का भी अंक 8 से कम नहीं है. ऐसे में उन टीमों को पछाड़ना इंग्लैंड और बांग्लादेश के बस की बात नहीं है.

Undefined
World cup 2023: सेमीफाइनल में पहुंचने से टीम इंडिया बस एक कदम दूर, इन टीमों के पास अब भी है मौका 13

श्रीलंका, पाकिस्तान और बांग्लादेश के लिए करो या मरो वाला मामला

अंक तालिका में पांचवें नंबर पर श्रीलंका, छठे नंबर पर पाकिस्तान और सातवें नंबर पर अफगानिस्तान की टीम है. सभी के चार-चार अंक हैं. आठवें नंबर पर नीदरलैंड की टीम है, जिसने अब तक दो बड़ी उलटफेर किए हैं. देखा जाए तो इन चार में से कोई भी टीम फिर से बड़ा उलटफेर कर सेमीफाइनल में जगह बना सकती है. इसके लिए इन्हें अपने आगे के सभी मुकाबले जीतने होंगे और दूसरी टीमों के परिणाम पर निर्भर रहना होगा.

Undefined
World cup 2023: सेमीफाइनल में पहुंचने से टीम इंडिया बस एक कदम दूर, इन टीमों के पास अब भी है मौका 14

पाकिस्तान को अब किस-किस टीम से भिड़ना है

पाकिस्तान की बात करें तो इस टीम ने अब तक अपने छह में चार मुकाबले गंवा दिए हैं. इसके चार अंक हैं. अगर यह अपने आगे के सभी तीन मैच जीत जाता है तो इसके अंक 10 हो जाएंगे. लेकिन दूसरी बड़ी टीमों की हार की स्थिति में ही पाकिस्तान सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर सकता है. पाकिस्तान को अब बांग्लादेश, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड का सामना करना है.

Undefined
World cup 2023: सेमीफाइनल में पहुंचने से टीम इंडिया बस एक कदम दूर, इन टीमों के पास अब भी है मौका 15

नीदरलैंड ने दक्षिण अफ्रीका जैसी बड़ी टीम को चटाई है धूल

नीदरलैंड ने दो बड़ा उलटफेर किया है. इस टीम ने वर्ल्ड कप 2023 के 15वें मैच में दक्षिण अफ्रीका जैसी बड़ी टीम को धूल चटाई है. दक्षिण अफ्रीका वही टीम है, जिसने इस टूर्नामेंट में 400 से अधिका का स्कोर पोस्ट किया था. इतनी तगड़ी टीम को नीदरलैंड ने 43 ओवर में ऑलआउट कर दिया और 246 रनों के लक्ष्य का बचाव करते हुए 38 रनों से जीत दर्ज की. इसके बाद नीदरलैड ने बांग्लादेश को भी हराया है.

Undefined
World cup 2023: सेमीफाइनल में पहुंचने से टीम इंडिया बस एक कदम दूर, इन टीमों के पास अब भी है मौका 16

अफगानिस्तान ने पाकिस्तान को रौंदा

अफगानिस्तान ने भी इस वर्ल्ड कप में दो बड़े उलटफेर किए हैं. 13वें मुकाबले में इस टीम ने पूर्व चैंपियन इंग्लैंड को धूल वटा दी. अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 284 रन बनाए और बाद में इंग्लैंड को 215 के स्कोर पर समेट दिया. इस मुकाबले को अफगानिस्तान ने 69 रनों से जीता था. उसके बाद इस टीम ने पाकिस्तान पर बड़ी जीत दर्ज की. पहले पाकिस्तान को 282 के स्कोर पर रोका और बाद में दो विकेट के नुकसान पर 49 ओवर में 286 रन बनाकर आठ विकेट से जीत दर्ज की. पाकिस्तान के बाहर होने में यह हार बड़ा कारण बनेगा.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें