17.1 C
Ranchi
Monday, February 26, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeराज्यझारखण्डDurga Puja 2023: माता के दरबार में उमड़ रही भक्तों की भीड़, यहां देखें रांची के प्रमुख पंडालों की...

Durga Puja 2023: माता के दरबार में उमड़ रही भक्तों की भीड़, यहां देखें रांची के प्रमुख पंडालों की साज सजावट

मोरहाबादी के अंतु चौक के समीप गीतांजलि क्लब दुर्गा पूजा समिति ने इको फ्रेंडली पंडाल बनाया है. पेड़-पौधों और लता से पंडाल बनाया गया है. हरियाली फैलाने का संदेश दिया जा रहा है.

रांची: दुर्गोत्सव के उल्लास में पूरी राजधानी सराबोर हो चुकी है. हर तरफ भक्ति का उत्सव दिख रहा है. माता के दरबार में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ रही है. पूजा पंडाल की खूबसूरती और मां दुर्गे का अलौकिक रूप देख हर कोई भावविभोर हो रहा है. हर चेहरे पर उमंग और उत्साह है. महाअष्टमी यानी रविवार को हर तरफ भक्तों की कतार लगी रही.

Undefined
Durga puja 2023: माता के दरबार में उमड़ रही भक्तों की भीड़, यहां देखें रांची के प्रमुख पंडालों की साज सजावट 10

प्रगति प्रतीक क्लब

प्रगति प्रतीक क्लब किशोरगंज के पंडाल में शाम ढलते ही भक्तों की भीड़ उमड़ने लगी. माता रानी के दर्शन के लिए हर कोई उत्साहित था. भक्त कतार में लगकर पंडाल में प्रवेश कर रहे थे. पंडाल के अंदर मां का भव्य दरबार सजा हुआ था. श्रद्धालु मां के दरबार में शीश झुका रहे थे. यहां से निकलकर श्रद्धालु पंच मंदिर हरमू की ओर प्रस्थान कर रहे थे.

Undefined
Durga puja 2023: माता के दरबार में उमड़ रही भक्तों की भीड़, यहां देखें रांची के प्रमुख पंडालों की साज सजावट 11
Also Read: रांची में अब हो सकेगा कैंसर के मरीजों का फ्री इलाज, दुर्गा पूजा के बाद इस अस्पताल में शुरू होगी सर्विस

गीतांजलि क्लब

मोरहाबादी के अंतु चौक के समीप गीतांजलि क्लब दुर्गा पूजा समिति ने इको फ्रेंडली पंडाल बनाया है. पेड़-पौधों और लता से पंडाल बनाया गया है. हरियाली फैलाने का संदेश दिया जा रहा है. पेड़-पौधे अधिक होंगे, तो पानी की कमी नहीं होगी. खास बात है कि श्रद्धालुओं को उपहार स्वरूप पौधा भी भेंट किया जा रहा है.

Undefined
Durga puja 2023: माता के दरबार में उमड़ रही भक्तों की भीड़, यहां देखें रांची के प्रमुख पंडालों की साज सजावट 12

त्रिकोण हवन कुंड

सुभाष चौक, रांची विवि के निकट स्थित त्रिकोण हवन कुंड पंडाल में श्रद्धालुओं ने मां दुर्गा की आठवीं शक्ति माता महागौरी की उपासना की. आयोजन समिति के अध्यक्ष जितेंद्र सिंह ने बताया कि पंडाल के थीम में बाज को भी शामिल किया गया है, जो युद्ध में विजय का प्रतीक है. पंडाल निर्माण में पश्चिम बंगाल के मुस्लिम कारीगरों ने अहम भूमिका निभायी है.

Undefined
Durga puja 2023: माता के दरबार में उमड़ रही भक्तों की भीड़, यहां देखें रांची के प्रमुख पंडालों की साज सजावट 13

कांटाटोली में कथकली का प्रारूप

नेताजी नगर दुर्गा पूजा कमेटी कांटाटोली ने इस बार केरल के मशहूर नृत्य कथकली के प्रारूप पर पंडाल का निर्माण कराया है. पंडाल के मुख्य द्वार और अंदर आकर्षक साज-सज्जा की गयी है. कथकली की विशेषताओं को दर्शाया गया है, जो श्रद्धालुओं को काफी भा रहा है. यहां दशमी तक प्रतिदिन 500 किलो का महाभोग का वितरण किया जायेगा.

Undefined
Durga puja 2023: माता के दरबार में उमड़ रही भक्तों की भीड़, यहां देखें रांची के प्रमुख पंडालों की साज सजावट 14

बकरी बाजार : चक्रव्यूह में फंस कर आनंदित नजर आये श्रद्धालु

बकरी बाजार पंडाल में महाअष्टमी के दिन सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी. देर रात तक पंडाल में श्रद्धालुओं का आना-जाना लगा रहा. बकरी बाजार में महाभारत आधारित चक्रव्यूह में फंस कर श्रद्धालु आनंदित नजर आये. घुमावदार पंडाल लोगों के आकर्षण का केंद्र रहा. श्रद्धालु सीढ़ी से पंडाल के ऊपर चढ़ कर और फिर घुमावदार तरीके से गोल-गोल घूमकर नीचे आ रहे थे.

Undefined
Durga puja 2023: माता के दरबार में उमड़ रही भक्तों की भीड़, यहां देखें रांची के प्रमुख पंडालों की साज सजावट 15

श्री श्री बांधगाड़ी दुर्गा पूजा समिति

श्रीश्री बांधगाड़ी दुर्गा पूजा समिति दीपाटोली के पंडाल में रविवार को भक्तों की भीड़ रही. यहां भगवान विष्णु के अवतार का दृश्य दिखाया गया है.

Undefined
Durga puja 2023: माता के दरबार में उमड़ रही भक्तों की भीड़, यहां देखें रांची के प्रमुख पंडालों की साज सजावट 16

आरआर स्पोर्टिंग क्लब

रातू रोड स्थित आरआर स्पोर्टिंग क्लब के पूजा पंडाल में महाअष्ठमी के दिन श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी. शाम पांच बजे मीनाक्षी गली के बाहर बैरिकेडिंग कर पिस्का मोड़ की ओर से आने वाले वाहनों को पंडाल के पहले ही डायवर्ट कर दिया गया. न्यू मार्केट के पास भी बैरिकेडिंग कर वाहनों की नो इंट्री कर दी गयी. केवल पैदल जाने वालों को ही जाने की अनुमति दी जा रही थी.

Undefined
Durga puja 2023: माता के दरबार में उमड़ रही भक्तों की भीड़, यहां देखें रांची के प्रमुख पंडालों की साज सजावट 17

महाशक्ति दुर्गा पूजा समिति, बूटी मोड़

महाशक्ति दुर्गा पूजा समिति शिवाजी चौक, बूटी मोड़ के पंडाल को स्वर्ग लोक के थीम पर बनाया गया है. इस वर्ष महाशक्ति दुर्गा पूजा समिति रजत जयंती मना रही है.

Undefined
Durga puja 2023: माता के दरबार में उमड़ रही भक्तों की भीड़, यहां देखें रांची के प्रमुख पंडालों की साज सजावट 18
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें