22.1 C
Ranchi
Wednesday, February 21, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeटेक्नोलॉजीTricks: Gmail पर इन स्टेप्स को फॉलो कर खाली करें स्पेस, नहीं लेना होगा सब्सक्रिप्शन

Tricks: Gmail पर इन स्टेप्स को फॉलो कर खाली करें स्पेस, नहीं लेना होगा सब्सक्रिप्शन

अगर आपका भी Gmail स्पेस पूरी तरह से भर गया है तो यह खबर आपके लिए काफी काम की साबित होगी. आज हम आपको बताएंगे कि आप किस तरह से फ्री में अपने Gmail स्टोरेज को खाली कर सकते है जिससे आपको अधिक स्टोरेज भी प्राप्त होगा.

undefined

Gmail Tricks: अगर आप भी Gmail का इस्तेमाल करते हैं तो आपको यह पता हे होगा कि, कंपनी आपको अपने मेल्स और डॉक्युमेंट्स को स्टोर करके रखने के लिए कुछ लिमिटेड स्टोरेज ही मुहैय्या कराती है. कई बार डेटा या फिर डॉक्युमेंट्स अधिक होने की वजह से यह स्टोरेज भर जाता है जिसकी वजह से Gmail पर और अधिक डेटा स्टोर करना कठिन हो जाता है. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताने वाले हैं जिनका इस्तेमाल कर आप Gmail पर यूज्ड स्पेस को खाली कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं विस्तार से.

undefined

अनचाहे इमेल्स को करें डिलीट: अगर आप अपने जीमेल स्टोरेज को खाली करना चाहते हैं तो सबसे पहले पुराने इमेल्स, न्यूजलेटर्स और बड़े साइज के अटैचमेंट्स की तलाश कर लें जिनकी आपको कभी जरूरत नहीं पड़ेगी. इसके वाद डिलीट ऑप्शन पर क्लिक कर स्पेस खाली कर लें.

undefined

जीमेल सर्च ऑपरेटर्स का करें इस्तेमाल: जीमेल सर्च ऑपरेटर्स का इस्तेमाल करना सीखें। उदहारण के लिए, बड़े फाइल्स को खोज निकालने के लिए टाइप करें, ‘Larger:10M’. यह टाइप करने पर जीमेल पर मौजूद वे सभी फाइल्स आपके सामने आ जाएंगे जिनका साइज 10MB से ज्यादा है. इसके बाद आप उन्हें आसानी से डिलीट कर सकते हैं.

undefined

आर्काइव ऑप्शन का करें इस्तेमाल: अगर आप किसी मेल या फिर फाइल को डिलीट नहीं करना चाहते हैं तो ऐसे में हम आपसे Archive ऑप्शन का इस्तेमाल करने को कहेंगे. आर्काइव ऑप्शन पर डालने पर वे मेल्स डिलीट तो नहीं होंगे लेकिन, इनबॉक्स में दिखाई भी नहीं देंगे.

undefined

अनवांटेड सब्सक्रिप्शन को करें अनसब्सक्राइब: पप्रमोशनल इमेल्स से परेशान हो चुके हैं? अनवांटेड इमेल्स के नीचे की तरफ दिए गए अनसब्सक्राइब लिंक पर क्लिक कर दें. ऐसा करने से अनवांटेड मेल्स आने बंद हो जाएंगे.

undefined

अटैचमेंट्स को करें खाली: अटैचमेंट्स काफी ज्यादा स्पेस ले सकते हैं. इसलिए अगर आप जीमेल पर स्पेस खली करना चाहते हैं तो सबसे पहले अटैचमेंट्स को क्लियर करना शुरू कर दें. Find Emails With Attachment फ़िल्टर का इस्तेमाल कर आप ऐसे इमेल्स को खोज निकाल सकते हैं.

undefined

ट्रैश/स्पैम फोल्डर को करें खाली: हर कुछ समय पर जीमेल के ट्रैश या फिर ट्रैश फोल्डर को खाली करते रहें. इन जगहों पर अनचाहे डेटा इकठ्ठा हो सकते हैं जिस वजह से जीमेल का स्टोरेज भर सकता है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें