38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पीएम मोदी की राह पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, रेडियो पर अंग्रेजी में कही मन की बात

वाशिंगटन : भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की राह पर चलते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपना पहला बजट पेश करने के बाद रेडियो पर अंग्रेजी में अपने मन की बात कही है. बजट पेश करने के बाद अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि उनका पहला बजट एक नये अमेरिका की बुनियाद रखेगा और […]

वाशिंगटन : भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की राह पर चलते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपना पहला बजट पेश करने के बाद रेडियो पर अंग्रेजी में अपने मन की बात कही है. बजट पेश करने के बाद अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि उनका पहला बजट एक नये अमेरिका की बुनियाद रखेगा और देश में लाखों नयी नौकरियों का सृजन अर्थव्यवस्था की गतिहीनता को खत्म करेगा.

इसे भी देखेः बुरे फंसे अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, महाभियोग का खतरा बढ़ा

ट्रंप ने राष्ट्र के नाम अपने साप्ताहिक रेडियो एवं वेब संबोधन में कहा कि मेरा प्रशासन आर्थिक सम्पन्नता और अमेरिकी महानता हासिल करने के लिए नयी बुनियाद रख रहा है. हमारा प्रस्तावित बजट अर्थव्यवस्था में गतिहीनता को खत्म करेगा और अमेरिकी कामगारों के लिए रोजगार के लाखों नये रास्ते बहाल होंगे. ट्रंप ने कहा कि सामाजिक सुरक्षा और चिकित्सीय सहायता के लिए कोष में कोई कटौती नहीं की जायेगी. उन्होंने कहा कि हम सामाजिक सुरक्षा और चिकित्सकीय सहायता के कोष में किसी प्रकार की कटौती किये बगैर बजट का संतुलन बनायेंगे.

उन्होंने कहा कि हम अपने लक्ष्यों को उसी तरह हासिल करेंगे जैसा कि आप अपने घर में करते हैं यानी हम प्राथमिकता तय करेंगे, बेकार के चीजों की कटौती करेंगे और नये अवसरों को बढायेंगे. ट्रंप ने कहा कि आर्थिक वृद्धि महत्वपूर्ण है, लेकिन यह सुरक्षा के बगैर संभव नहीं है. उन्होंने कहा कि हम अपनी अर्थव्यवस्था को बढायेंगे. यह पहले से वृद्धि कर रही है और यह इतनी तेजी से बढ़ेगी, जैसा आपने दशकों में नहीं देखा होगा. सेना में कई वर्षों से की जा रही कटौती के चलन को हमने इस बजट में पलटा है, क्योंकि सेना में कटौती ने खतरनाक होती इस दुनिया में हमें कम सुरक्षित बना दिया है.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि हम यह सुनिश्चित करेंगे कि सेना की अग्रिम पंक्तियों में खडे पुरुषों और महिलाओं के पास वे सभी संसाधन मौजूद हों, जिनकी उन्हें हमें सुरक्षित रखने के लिए जरूरत है. ट्रंप ने कहा कि दशकों तक वाशिंगटन मुश्किल फैसले लेने से बचता आया है, जिसके परिणामस्वरूप अमेरिकी लोगों की हाथों से अमेरिका का सपना फिसलता जा रहा है. ट्रंप ने कहा कि इसे बदलना होगा.

ट्रंप ने कहा कि हमें ऐसी सरकार की जरूरत है, जो सही चीजों पर खर्च करे यानी बचाव, सुरक्षा और हमारे लोगों के कल्याण के लिए. बर्बादी और करदाताओं की निधियों का दुरुपयोग रोकना होगा. ट्रंप ने कहा कि उनका पहला बजट अमेरिका के सभी नागरिकों के लिए आने वाले वर्षों में रोजगार, सुरक्षा और समृद्धि की नयी नींव रखेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें