36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

WhatsApp को सरकार ने दी चेतावनी, अफवाह और फेक मैसेज को चेक करने का दिया निर्देश

नयी दिल्ली : व्हाट्सएप को लेकर सरकार ने चेतावनी देते हुए नये निर्देश जारी किये हैं. इसमें सरकार ने व्हाट्सएप से फेक मैसेज को चेक करने को कहा है. सरकार ने ये कदम हाल में हुई भीड़ द्वारा हत्याओं को देखते हुए उठाया है. दरअसल, पिछले कुछ दिनों में व्हाट्सएप पर तेजी से वायरल होने […]

नयी दिल्ली : व्हाट्सएप को लेकर सरकार ने चेतावनी देते हुए नये निर्देश जारी किये हैं. इसमें सरकार ने व्हाट्सएप से फेक मैसेज को चेक करने को कहा है. सरकार ने ये कदम हाल में हुई भीड़ द्वारा हत्याओं को देखते हुए उठाया है. दरअसल, पिछले कुछ दिनों में व्हाट्सएप पर तेजी से वायरल होने वाले इन फेक मैसेज के कारण कई लोगों की जान गयी है.

इसे भी पढ़ें : व्हाट्सएप पर शेयर हो रहे चुनावी तराने हाइटेक प्रचार

मीडिया में आ रही खबरों के मुताबिक, व्हाट्सएप और फेसबुक पर तेजी से वायरल हो रहे मैसेज के कारण पिछले दो हफ्तों में लगभग 27 लोगों की जान गयी है. ये हत्याएं अलग-अलग राज्यों में हुई हैं.ये मामला बच्चा चोरी का है. दरअसल, बच्चा चोरी का एक मैसेज तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. इस मैसेज को सच समझकर भीड़ ने बेगुनाह लोगों की पीट-पीटकर मार डाला.

हाल में एक मामला महाराष्ट्र से सामने आया था, जहां भीड़ ने 5 लोगों को बच्चा चोर होने के शक में पीट-पीटकर मार डाला. देश में यह कोई पहला मामला नहीं है. झारखंड से भी ऐसा ही मामला सामने आया था, जिसमें बच्चा चोरी के शक में भीड़ ने सात लोगों की पीट-पीटकर हत्या कर दी थी. ऐसे ही मामले तमिलनाडु, तेलंगाना, त्रिपुरा, कर्नाटक, असम समेत कई राज्यों में देखने को मिले हैं.

व्हाट्सएप पर सेंड परमिशन फीचर एक्टिवेट हुआ है. पिछले हफ्ते कंपनी ने इस फीचर को ऑफिशियल तरीके से जारी किया था. इस फीचर की मदद से व्हाट्सएप ग्रुप एडमिन ग्रुप के अन्य सदस्यों के मैसेज भेजने पर रोक लगा सकता है. इस फीचर को इस्तेमाल करने के लिए एडमिन को ग्रुप इंफो पर जाना होगा और यहां सेंड मैसेज का विकल्प मिलेगा. इसमें दो विकल्प मिलेंगे, जिसमें एक पार्टिसिपेंट और दूसरा केवल एडमिन का है. एडमिन अपने मुताबिक विकल्प चुन सकता है. इस फीचर की मदद से फेक मैसेज पर रोक लगेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें