Advertisement

Stocks

  • May 23 2019 5:03PM
Advertisement

काउंटिंग के दौरान एनडीए की जीत देख रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचने के बाद 299 अंक टूटा सेंसेक्स

काउंटिंग के दौरान एनडीए की जीत देख रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचने के बाद 299 अंक टूटा सेंसेक्स

मुंबई : लोकसभा चुनाव में भाजपा की अगुवाई वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के शानदार प्रदर्शन के बीच बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स गुरुवार को रिकॉर्ड ऊंचाई छूने के बाद सटोरियों की ओर से लाभ काटने के लिए चली बिकवाली से चलते अंत में यह 299 अंक के नुकसान से बंद हुआ. कारोबार के दौरान एक समय सेंसेक्स 40,000 अंक के स्तर को पार कर गया था.

वहीं, निफ्टी ने भी पहली बार 12,000 अंक के स्तर को लांघा था. हालांकि, कारोबार के अंतिम दौर में मुनाफावसूली का सिलसिला चलने से बाजार नुकसान के साथ बंद हुआ. बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 298.82 अंक या 0.76 फीसदी के नुकसान से 38,811.39 अंक पर बंद हुआ. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 80.85 अंक या 0.69 फीसदी के नुकसान से 11,657.05 अंक पर बंद हुआ.

उल्लेखनीय है कि 17वीं लोकसभा चुनाव की मतगणना के रुझानों में भाजपा और उसके सहयोगी दल बड़ी जीत की ओर बढ़ते नजर आ रहे हैं. सेंसेक्स की कंपनियों में इंडसइंड बैंक 5.23 फीसदी चढ़ गया. हीरो मोटोकॉर्प, कोल इंडिया, यस बैंक, पावर ग्रिड, आईसीआईसीआई बैंक, एचसीएल टेक, कोटक बैंक और भारती एयरटेल के शेयर 1.56 फीसदी तक चढ़ गये.

वहीं, वेदांता, आईटीसी, टाटा मोटर्स, एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी, बजाज फाइनेंस, सनफार्मा, टाटा स्टील, टीसीएस, ओएनजीसी और इन्फोसिस में 5.53 फीसदी तक का नुकसान रहा. देश के ज्यादातर हिस्सों में जोरदार मोदी लहर के बीच भाजपा की अगुवाई वाला एनडीए शानदार जीत की ओर बढ़ रहा है. सेंट्रम वेल्थ मैनेजमेंट के प्रमुख (इक्विटी एडवाइजरी) देवांग मेहता ने कहा कि चुनाव नतीजे एक्जिट पोल के अनुरूप आते देख शुरुआत में बाजार में जोरदार उत्साह दिखायी दिया.

हालांकि, बाद में निवेशकों ने जमकर मुनाफा काटा. अंतर बैंक विदेशी विनिमय बाजार में दोपहर के कारोबार में रुपया 37 पैसे के नुकसान से 70.04 रुपये प्रति डॉलर पर चल रहा था. वैश्विक स्तर पर एशियाई बाजारों में गिरावट का रुख था. यूरोपीय बाजार भी नुकसान में चल रहे थे.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement