35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Shivratri Puja Vidhi 2020: सज कर निकलेंगे भोले, बारात में भूत-प्रेत करेंगे डांस, मनोरम होगा दृश्‍य

Shivratri Puja Vidhi, Shiv Barat in Ranchi:21 फरवरी को महाशिवरात्रि है. सुबह से मंदिरों में भक्त उमड़ेंगे. भगवान भोले की पूजा-अर्चना की जायेगी. दोपहर बाद जगह-जगह भगवान भोले की बारात निकलेगी. महाशिवरात्रि पर निकलनेवाली बारात की तैयारी अंतिम चरण में है. शिव बारात रांची के विभिन्न इलाकों से निकलेगी. इसमें भगवान भोलेनाथ से लेकर मां […]

Shivratri Puja Vidhi, Shiv Barat in Ranchi:21 फरवरी को महाशिवरात्रि है. सुबह से मंदिरों में भक्त उमड़ेंगे. भगवान भोले की पूजा-अर्चना की जायेगी. दोपहर बाद जगह-जगह भगवान भोले की बारात निकलेगी. महाशिवरात्रि पर निकलनेवाली बारात की तैयारी अंतिम चरण में है. शिव बारात रांची के विभिन्न इलाकों से निकलेगी. इसमें भगवान भोलेनाथ से लेकर मां पार्वती, मां गंगा सहित अन्य देवी-देवताओं की जीवंत झांकी प्रस्तुत की जायेगी. साथ ही भूत-प्रेत, नंदी बाबा का रूप धारण कर कलाकार अपनी अदाकारी से भक्तों का मन मोह लेंगे. कन्हैया इंवेट की निर्देशिका रानी सिन्हा की देखरेख में कलाकार अपनी कला का प्रदर्शन करेंगे. शिव बारात आयोजन समिति पहाड़ी मंदिर की ओर से निकाली जानेवाली बारात में भोलेनाथ का शृंगार रंग-बिरंगे लाइट से किया जायेगा. उनके वस्त्र से लेकर जटा तक में लाइट लगा होगा. यह लाइट बैटरी से जलेगी.

ये होंगे आकर्षण का केंद्र: शिव तांडव, शिव-विवाह प्रकरण में ‘सज रहे हैं भोलबाबा निराले दूल्हे’ गीत पर जयमाला व नृत्य, गंगा अवतरण का नृत्य, रावण द्वारा भगवान शिव की स्तुति नृत्य के माध्यम से दिखायी जायेगी.

कन्हैया बनेंगे भोलेनाथ: बारात में भगवान भोलेनाथ की भूमिका निभानेवाले कलाकार कन्हैया होंगे. वे कई राजकीय व राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रम में हिस्सा ले चुके हैं.

विपुल बनेंगे पार्वती: राजधानी के नृत्यकार विपुल नायक माता पार्वती की भूमिका में रहेंगे. उन्होंने कहा कि वे भोलेबाबा के साथ नृत्य करते नजर आयेंगे. इसके लिए पिछले कई दिनों से अभ्यास चल रहा है. इस झांकी में उर्वशी राज जो कि कोलकाता से आ रही है, वे मां गंगा का किरादर निभायेंगी अौर नृत्य करेंगी. वह कई कार्यक्रमों में हिस्सा ले चुकी हैं. सिमरन नंदिनी राधा बनेंगी, वह कार्यक्रम में हिस्सा लेने मुंबई से रांची आ रही हैं. लंबे समय से इस तरह का अभिनय करते आ रही हैं. वहीं, नीतेश कुमार सिन्हा रावण बनेंगे. वे दिल्ली से यहां आ रहे हैं. कुमकुम गुप्ता स्थानीय कलाकार हैं, वह भी बारात में नृत्य पेश करेंगी.

चुटिया : शिव बारात में बाल कलाकार भी होंगे शामिल
रांची. शहर में कोई भी धार्मिक आयोजन की झांकियां हों, नन्हे कलाकार उनमें अपनी सक्रिय भागीदारी निभाते हैं. इस बार भी महाशिवरात्रि पर चुटिया राम मंदिर से निकलनेवाली झांकी में बाल कलाकार अपनी सहभागिता निभायेंगे. बारात में शिव, पार्वती, गणेश, भूत-प्रेत, पार्वती की सहेलियां बन कर झांकी की शोभा बढ़ायेंगे. सन शाइन डांस इंस्टीट‍्यूट की संचालिका मिंकी केडिया और ट्रेनर सह डांस टीचर मुकेश कुमार इन बच्चों को झांकी में परफॉर्मेंस के लिए तैयार करते हैं. चुटिया शिव बारात झांकी में दस बच्चों का ग्रुप शामिल है. झांकी में सेवन डे स्कूल लोवाडीह, संत कोलंबस साईं कॉलेानी चुटिया, संत फ्रांसिस नामकुम, एलए गार्डेन नामकुम, योगदा सत्संग, जेवियर्स कॉलेज, मारवाड़ी कॉलेज के छात्र-छात्राएं शामिल होते हैं. शिवरात्रि के अलावा रामनवमी की झांकी में भी इन बच्चों का प्रदर्शन देखते ही बनता है.

श्री शिव मंदिर में अखंड हरिकीर्तन आज से
महाशिवरात्रि को लेकर श्री मां काली मंदिर एवं श्री शिव मंदिर साउथ रेलवे कॉलोनी चुटिया में गुरुवार से अखंड हरिकीर्तन की शुरुआत होगी. शुक्रवार को शिवरात्रि के अवसर पर शाम पांच बजे से भगवान शिव की बारात निकाली जायेगी. कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर रांची के सांसद संजय सेठ उपस्थित रहेंगे. तैयारी के संबंध में समिति की बैठक राम कुमार सिंह की अध्यक्षता में हुई. बैठक में अमित कुमार गुप्ता, भीम शर्मा, अमित सिंह, रवि सिंह, राजीव रंजन प्रसाद, राजू राम व गोपाल पांडे सहित अन्य सदस्य व भक्त उपस्थित थे.

पिस्का मोड़ से निकलेगी बारात
महाशिवरात्रि की तैयारी को लेकर श्री बजरंगबली मंदिर व श्री शिव मंदिर लक्ष्मी नगर, पिस्का मोड़ की ओर से बैठक बुलायी गयी. बैठक की अध्यक्षता विवेक सिंह ने की. इसमें निर्णय लिया गया कि 21 फरवरी को महाशिवरात्रि पर भगवान शिव की बारात धूमधाम से निकाली जायेगी. कार्यक्रम में मुख्य अतिथि हटिया के विधायक नवीन जयसवाल रहेंगे. बैठक में मुकेश शर्मा, संजय गुप्ता, विनोद शर्मा, मनोरंजन चौहान, अमन लाल, आलोक गुप्ता, ऋषभ अग्रवाल, छोटू चौहान, मोनू वर्मा, दीपक यादव, संजय प्रजापति व अन्य मौजूद थे.

बाबा और बाबा नगरी से अटूट रिश्ता है
राज्यपाल के प्रधान सचिव सह तकनीकी एवं कौशल विकास, श्री शैलेश और उनका परिवार भगवान भोले के भक्त हैं. शैलेश का देवघर में कई वर्षों तक रहना हुआ है. वह देवघर में डीसी थे. तब से बाबा और बाबा नगरी से अटूट रिश्ता हो गया है. पत्नी परीणिता एस कुमारी कहती हैं कि इस बार देवघर में बाबा का आशीर्वाद लेकर शिवरात्रि का पर्व मनायेंगे.

शिवरात्रि पर पहाड़ी मंदिर जाता हूं
भारत सरकार के गृह मंत्रालय में पदस्थापित सचिव बॉर्डर मैनेजमेंट एनएन सिन्हा को ईश्वर पर बहुत आस्था है. वह कहते हैं कि जहां भी जाते हैं वहां के प्रसिद्ध मंदिर का दर्शन अवश्य करता हूं. शिवरात्रि पर पहाड़ी मंदिर जाना होता रहा है. अपनी शादी की सालगिरह एवं बेटे के जन्मदिन पर पहाड़ी बाबा के दर्शन-पूजन करने अवश्य जाते हैं. इस बार भी पहाड़ी मंदिर जायेंगे.

शिवरात्रि पर हम दोनों साथ मंदिर जाकर पूजा करेंगे
झारखंड के पूर्व डेवलपमेंट कमिशनर एके सरकार की भी भगवान में बहुत श्रद्धा है. उनके घर पर मां काली की पूजा होती है. शिवरात्रि पर वे पत्नी मिली सरकार के साथ मंदिर जाते हैं. दोनों मिल कर भगवान शिव की पूजा करते हैं. वे कहते हैं कि इस वर्ष 21 फरवरी को महाशिवरात्रि मनायेंगे और 22 फरवरी को मां रक्षा काली की पूजा करेंगे.

महाशिवरात्रि पर साथ मिल कर भगवान भोले की पूजा करूंगा
उद्योग सह भवन निर्माण सचिव प्रवीण और उनकी पत्नी निक्की भी भगवान भोले की भक्त हैं. महाशिवरात्रि पर दोनों साथ मिल कर भगवान शिव की पूजा करते हैं. निक्की पूरे दिन उपवास भी रखती हैं. वे कहती हैं कि शादी के पहले सोमवार व्रत करती थी. महाशिवरात्रि पर हम दोनों पहाड़ी बाबा के दर्शन करने अवश्य जाते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें