29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जमीन की लालच में भाई ने बहन समेत तीन महिलाओं की कर दी हत्या! पूरे परिवार को खत्म करने की रची थी साजिश

रांची: दशम फॉल थाना क्षेत्र के हाथीतोपा कुलाबुरू गांव के एक ही परिवार की तीन महिलाओं की हत्या की गुत्थी सुलझाने के लिए पुलिस गहराई से जांच कर रही है. जांच के दौरान पुलिस अधिकारियों को जानकारी मिली है कि मृत महिलाओं के परिवार की संयुक्त रूप से बेशकीमती जमीन एनएच-33 के किनारे थी. जमीन […]

रांची: दशम फॉल थाना क्षेत्र के हाथीतोपा कुलाबुरू गांव के एक ही परिवार की तीन महिलाओं की हत्या की गुत्थी सुलझाने के लिए पुलिस गहराई से जांच कर रही है. जांच के दौरान पुलिस अधिकारियों को जानकारी मिली है कि मृत महिलाओं के परिवार की संयुक्त रूप से बेशकीमती जमीन एनएच-33 के किनारे थी. जमीन का संभवत: अधिग्रहण होनेवाला था या इसकी प्रक्रिया चल रही थी.

चंद्रमोहन की पत्नी बीबी देवी के रिश्ते में भाई उस जमीन को हासिल करना चाहता था. लेकिन स्व महिपाल की पत्नी लक्खीमनी देवी और तारामनी देवी जमीन देने का विरोध करती थी. इसी बात को लेकर संभवत: विवाद चल रहा था. पुलिस को यह भी पता चला है कि चंद्रमोहन मुंडा की एक और पत्नी है और वह जीवित है.

VIDEO : एक ही परिवार की तीन महिलाओं की गला काटकर हत्या, बुंडू में सनसनी

लक्खीमनी देवी और तारामनी देवी की मौत के बाद उनका बेटा इस सारी संपत्ति का वारिस है़ पुलिस को आशंका है कि दोनों महिलाओं की हत्या के बाद बीबी देवी के रिश्ते में भाई को वह जमीन आसानी से मिल जाती. शायद जमीन हड़पने के इसी विवाद में दोनों की हत्या की गयी है. संभवत: अपराधी हत्या के उद्देश्य से दोनों महिलाओं को उठा कर जंगल ले गये होंंगे और वहां उनकी हत्या कर दी गयी होगी. बाद में अपराधियों को यह आशंका हुई होगी कि बीबी देवी के जीवित रहने से वे पकड़ जा सकते हैं. इसलिए उनकी भी हत्या कर दी गयी़ इन बिंदुओं पर पुलिस साक्ष्य भी एकत्र कर रही है.

ग्रामीण एसपी राजकुमार लकड़ा ने बताया कि जब तक साक्ष्य जुटा नहीं लिये जाये, तब तक मामले में कुछ भी स्पष्ट रूप से कहा नहीं जा सकता है. पुलिस विभिन्न बिंदुओं पर साक्ष्य एकत्र कर रही है. उल्लेखनीय है कि चंद्रमोहन हत्याकांड के केस में जेल जा चुका है. वह करीब 13 साल पूर्व जेल से निकला था. सीआइडी को जांच के दौरान हत्याकांड के पीछे जमीन विवाद से संबंधित ही जानकारी मिली है. जिस तरीके से हत्याकांड को अंजाम दिया गया है, उससे पुलिस को आशंका है कि हत्याकांड में एक से अधिक लोग शामिल रहे होंगे.

झारखंड की पीडीएस प्रणाली : सोशल मीडिया पर लोगों ने सरयू राय को बतायी समस्याएं, समाधान भी बताये

गांववालों से मिली पुलिस को हत्या की जानकारी : पुलिस अधिकारियों के अनुसार चंद्रमाेहन पूछताछ के दौरान पुलिस को गुमराह करता रहा़ उसे हत्याकांड की जानकारी सोमवार को तीन बजे ही मिल गयी थी. लेकिन उसने पुलिस को घटना की जानकारी नहीं दी. चंद्रमोहन ने हत्याकांड की जानकारी जब गांववालों को दी, तब पुलिस को मंगलवार को इसकी जानकारी मिली. पुलिस अधिकारियों के अनुसार जमीन विवाद के बिंदु पर जब चंद्रमोहन मुंडा से पूछताछ की गयी, तब उसने बताया कि उसका विवाद गांव के दूसरे लोगों से चल रहा था. संभव है कि उन्हीं लोगों ने तीनों की हत्या कर दी हो. पुलिस ने जब चंद्रमोहन से परिवार के बीच आपस में जमीन विवाद के संबंध में पूछताछ की, तब उसने कुछ नहीं बताया़

पहले डायन-बिसाही के संदेह में हत्या की थी चर्चा : पुलिस अधिकारियों को जब मंगलवार की सुबह तीनों महिलाओं की हत्या की जानकारी मिली, तब पुलिस को पहले यह पता चला कि तीनों महिलाओं की हत्या डायन-बिसाही के संदेह में हुई है. गांव के लोग भी इसकी चर्चा करते रहे. हालांकि जैसे-जैसे पुलिस की जांच आगे बढ़ती गयी, पुलिस को हत्याकांड के पीछे जमीन विवाद की जानकारी मिली. पुलिस अधिकारियों के अनुसार जांच के दौरान डायन- बिसाही होने के आरोप में हत्या होने से संबंध कोई ठोस साक्ष्य नहीं मिले हैं.

Jharkhand : सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता एक प्रतिशत बढ़ा, कैबिनेट का फैसला

कहीं हत्याकांड सुनियोजित साजिश तो नहीं : पुलिस सूत्रों के अनुसार हत्याकांड सुनियोजित योजना का परिणाम भी हो सकता है. जिस तरीके से घटना को अंजाम दिया गया, उससे स्पष्ट है कि हत्या करनेवाले पूरी तैयारी से आये थे. मिली जानकारी के अनुसार बीबी देवी भी घटना से एक दिन पूर्व स्व महिपाल की पत्नी से मिलने आयी थी. जबकि स्व महिपाल का पुत्र लक्षण अपने बड़े पिता चंद्रमोहन मुंडा से मिलने उनके घर चला गया था. इससे पुलिस अधिकारियों के मन में कई सवाल उठ रहे हैं. कहीं ऐसा तो नहीं कि योजना के तहत बीबी देवी को मिलने के लिए स्व महिपाल की पत्नी के पास भेजा गया था. वहीं लक्षण को भी योजना के तहत चंद्रमोहन के पास मिलने के लिए भेजा गया था, ताकि वह जीवित बच सके और उसके जरिये जमीन हासिल की जा सके. पुलिस इन तमाम सवालों का जवाब तलाश रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें