27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार कौशल प्रतियोगिता शुरू : 2020 तक एक करोड़ युवाओं का होगा कौशल विकास : नीतीश कुमार

पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वर्ष 2020 तक एक करोड़ युवाओं को हुनरमंद बनाया जायेगा. शुक्रवार को वेटनरी कॉलेज ग्राउंड पर तीन दिवसीय राज्य स्तरीय कौशल प्रतियोगिता का उद्घाटन करते हुए उन्होंने कहा कि योजना के शुरुआती तीन वर्षों के दौरान काफी कठिनाइयां रहीं, लेकिन अब वर्ष 2020 तक इस लक्ष्य को प्राप्त कर […]

पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वर्ष 2020 तक एक करोड़ युवाओं को हुनरमंद बनाया जायेगा. शुक्रवार को वेटनरी कॉलेज ग्राउंड पर तीन दिवसीय राज्य स्तरीय कौशल प्रतियोगिता का उद्घाटन करते हुए उन्होंने कहा कि योजना के शुरुआती तीन वर्षों के दौरान काफी कठिनाइयां रहीं, लेकिन अब वर्ष 2020 तक इस लक्ष्य को प्राप्त कर लिया जायेगा. उन्होंने कहा कि बिहार में युवाओं की आबादी सबसे अधिक है. इन्हें दक्ष कर रोजगारपरक बनाया जा सकता है. इनका उपयोग देश के अंदर अन्य राज्यों और विदेशों में हो सकता है.
बिहार की आधी आबादी वर्किंग : उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री के स्किल इंडिया का सपना स्किल बिहार के बिना पूरा नहीं हो सकता. बिहार की 50 फीसदी आबादी वर्किंग है. इनमें भी 15 से 30 उम्र के युवाओं की संख्या दो करोड़ से ज्यादा है. दूसरे राज्यों में कार्यशील आबादी की घटती संख्या और बिहार में कुशल कामगारों की उपलब्धता को देखते हुए इसका लाभ मिलेगा. श्रम संसाधन मंत्री विजय कुमार सिन्हा ने कहा कि प्रतिभा जाति, धर्म या भाषा के बंधन की मोहताज नहीं होती.
कुशल युवा कार्यक्रम के माध्यम से भारत स्वामी विवेकानंद के कथन को सार्थक करते हुए विश्वगुरु बनने का काम करेगा. कार्यक्रम की शुरुआत के पहले मुख्यमंत्री ने प्रदर्शनी का अवलोकन किया. इस मौके पर हैंडबुक (प्रतियोगियों की प्रोफाइल) का विमोचन भी हुआ. सीडैक और कल्याण विभाग, आईएमसी वीमेन आईटीआई (ब्यूटी के क्षेत्र में) और जावेद हबीब के वुमेन आईटीआई, आईएमसी दीघा आईटीआई और ईडीआई के बीच तीन समझौता पत्रों का आदान-प्रदान किया गया.
समोराह को मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह, विकास आयुक्त शिशिर सिन्हा, श्रम संसाधन विभाग के प्रधान सचिव दीपक कुमार सिंह ने भी संबोधित किया. मौके पर विधायक संजीव चौरसिया, राष्ट्रीय कौशल विकास निगम के एमडी सह सीईओ मनीष कुमार, योजना परिषद की मुख्य परामर्शी हरजीत कौर, मुख्यमंत्री के सचिव अतीश चंद्रा, सीमैड के डायरेक्टर जेनरल डॉ हेमंत धारवाड़ी, जेएचग्रुप के चेयरमैन जावेद हबीब, आईएचएम के प्राचार्य सुदेश श्रीवास्तव, बीआईटी पटना के निदेशक बीके सिन्हा, नाइलेट के निदेशक आलोक त्रिपाठी, डीएम कुमार रवि सहित अन्य प्रतिभागीगण एवं गणमान्य लोग उपस्थित थे.
तीन लाख से ज्यादा युवाओं को मिला प्रशिक्षण
सीएम ने कहा कि कुशल युवा कार्यक्रम के तहत 240 घंटों में युवाओं को कंप्यूटर, संवाद कौशल, व्यवहार कौशल की जानकारी दी जा रही है. अब तक तीन लाख से ज्यादा युवाओं ने प्रशिक्षण प्राप्त किया है. युवाओं की उद्यमिता के लिए 500 करोड़ का वेंचर कैपिटल फंड बनाया गया है.
स्वयं सहायता भत्ता के तहत रोजगार प्राप्त करने की तलाश में युवाओं को दो वर्ष तक 1000 रुपये प्रतिमाह की दर से सहायता दी जा रही है. मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार में इस साल 90 हजार करोड़ रुपये विकास कार्यों पर खर्च होंगे. इन पैसों से शिक्षा, स्वास्थ्य, कल्याण, उद्योग जैसे विभागों में काम होगा. इसलिए बिहार में स्किल्ड युवाओं के लिए रोजगार की काफी संभावनाएं हैं.
27 ट्रेड में हो रही प्रतियोगिता, राज्यस्तरीय विजेता क्षेत्रीय
और फिर राष्ट्रीय प्रतियोगिता में लेंगे भाग
केंद्र की उज्ज्वला योजना से देश में आया सामाजिक बदलाव
दरभंगा : सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि उज्ज्वला योजना केंद्र सरकार का क्रांतिकारी कदम है. वह बहेड़ी के शांति नायक प्लस टू हाईस्कूल में शुक्रवार को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के दूसरे चरण का उद्घाटन करने के बाद बोल रहे थे. सीएम ने इस योजना की शुरुआत के लिए बिहार के दरभंगा जिले के बहेड़ी के चुने जाने पर पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान को धन्यवाद दिया. कहा कि इस योजना से देश में सामाजिक बदलाव आया है. महिलाओं की जीवन शैली बदली है. पहले महिलाएं धुआं के बीच खाना पकाती थीं.
आग गरीबों के घर में गैस का कनेक्शन मिल रहा है. पहले सांसद की अनुशंसा पर एलपीजी गैस का कनेक्शन मिलता था. गैस कनेक्शन का सीमा निर्धारित होने से इसमें भी मारामारी होती थी. लेकिन आज केंद्र सरकार व उनके पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान की दूरगामी सूझबूझ के कारण एलपीजी कनेक्शन हर घर में पहुंचाया जा रहा है. दूर-दराज के इलाके में भी लोगों को गैस की सुविधा मिल रही है. श्री कुमार ने कहा कि केंद्र सरकार ने दो साल पहले इस योजना की शुरुआत की थी.
शुरुआत में सामाजिक आर्थिक जनगणना के आधार पर गरीबों को इस योजना का लाभ दिया गया. हालांकि केंद्र सरकार ने इस योजना के लाभ के लिए पांच करोड़ लोगों को कनेक्शन देने का लक्ष्य निर्धारित किया था. दो साल के भीतर करीब 3.60 करोड़ लोगों को गैस का कनेक्शन दे दिया गया. सिर्फ बिहार में इस योजना से 50 लाख लोगों ने लाभ उठाया. अब उज्ज्वला को विस्तार रूप दिया गया है. इस योजना में वैसे तमाम गरीब, जो गरीबी रेखा से नीचे हैं, उन्हें मुफ्त में गैस कनेक्शन दिया जा रहा है.
श्री कुमार ने यह भी कहा कि गरीबी रेखा के नीचे वालों की प्रतिबद्धता भी समाप्त कर देनी चाहिये. अब जिस परिवार में गैस का कनेक्शन नहीं है, उसे मुफ्त में कनेक्शन दे देना चाहिये. महिला सशक्तीकरण को बढ़ावामहिलाओं के नाम से एलपीजी का कनेक्शन देकर सरकार ने महिला सशक्तीकरण की ओर एक और कदम बढ़ाया है. उन्होंने महिलाओं के नाम से गैस कनेक्शन देने को जायज बताया. कहा कि भोजन तो महिलाएं ही बनाती हैं, तो इसका लाभ भी उन्हें ही मिलना चाहिए.
शाम होते ही चारों तरफ दिखता था धुंआ
सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि पहले शाम होते ही चारों तरफ धुआं-ही-धुआं दिखता था. लोगों को सांस लेने में दिक्कत आती थी. समझा जा सकता था कि इस धुंआ के बीच बैठ कर जो महिलाएं खाना बनाती थीं, उनका क्या हाल होता होगा. महिलाएं गोइठा, लकड़ी व कोयला पर खाना बनाते-बनाते कई तरह की बीमारी से ग्रस्त हो जाती थीं. गैस का कनेक्शन मिलने से महिलाओं की जीवन शैली बदली है. पर्यावरण का संकट भी काफी हद तक दूर हुआ है.
सात निश्चय योजना के लाभ को भी गिनाया
श्री कुमार ने मुख्यमंत्री सात निश्चिय योजना के लाभ से लोगों को अवगत कराया. कहा कि इस योजना का मकसद दूर-दराज के इलाके में भी शहर की तरह तमाम बुनियादी सुविधा उपलब्ध कराना है. इस योजना में हर घर बिजली, हर घर शौचालय, गांव की गलियों तक पक्की सड़क व नाला, हर घर नल का जल देना है. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत हर घर को गैस का कनेक्शन देने से जीवन सुखमय होगा. कहा कि इस साल के अंत तक हर हाल में हर घर में बिजली का कनेक्शन लगा दिया जायेगा. 2019 तक हर घर में शौचालय बन जायेगा.
सात निश्चय योजना शुरु होने पर अफवाह उड़ाया गया था कि मुखिया का सारा पावर समाप्त किया जा रहा है. लेकिन ऐसी कोई बात नहीं है. पावर को विभाजित कर वार्ड सदस्य तक को जिम्मेवारी सौंपी गयी है. कहा कि सांसद से लेकर वार्ड सदस्य तक चुनाव लड़ते हैं. हरेक जनप्रतिनिधि से लोगों को उम्मीद होती है. अगर वार्ड सदस्य की भी इसमें सहभागिता हो तो क्या गलत है.
आधी आबादी के उत्थान को सरकार कृतसंकल्पित
सीएम नीतीश कुमार ने कार्यक्रम के दौरान आधी आबादी पर जमकर फोकस किया. कहा कि बिहार सरकार आधी आबादी को आगे बढाने के लिए हर जरूरी कदम उठा रही है. बाल विवाह जैसी सामाजिक कुरीति पर सख्त कदम उठायी है. लड़की के पैदा होने से उसके पढ़ने और शादी होने तक सरकार तरह-तरह का प्रोत्साहन दे रही है.
इस मौके केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान, धर्मेंद्र प्रधान, डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी, ऊर्जा मंत्री विजेंद्र प्रसाद यादव, खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री मदन सहनी, जदयू के राष्ट्रीय महासचिव संजय झा, विधायक संजय सरावगी, अमरनाथ गामी, सुनील चौधरी, जीवेश कुमार, विप सदस्य दिलीप चौधरी, अर्जुन सहनी, सुनील सिंह आदि मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें