Advertisement

Others

  • Jun 16 2019 10:20AM
Advertisement

मोहम्मद बिन सलमान ने तेल टैंकरों पर हमले के लिए ईरान को जिम्मेदार बताया

मोहम्मद बिन सलमान ने तेल टैंकरों पर हमले के लिए ईरान को जिम्मेदार बताया

रियाद : सऊदी अरब के शाह के उत्तराधिकारी (वलीअहद) शहजादे मोहम्मद बिन सलमान ने खाड़ी में पोतों के आने-जाने के अहम मार्ग में तेल के दो टैंकरों पर हमले के लिए प्रतिद्वंद्वी ईरान पर आरोप लगाया है और कहा कि वह देश के सामने आने वाले किसी भी खतरे से निबटने में ‘हिचकेंगे’ नहीं.

इसे भी पढ़ें : टोंगा के पूर्वोत्तर में 6.1 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप

शहजादे मोहम्मद बिन सलमान ने अरब भाषा के अखबार ‘अशरक अल वुस्त’ से कहा, ‘ईरानी सरकार ने इस बात का भी सम्मान नहीं किया कि जापान के प्रधानमंत्री तेहरान में एक मेहमान के तौर पर मौजूद हैं और उनके (कूटनीतिक) प्रयास का जवाब दो तेल टैंकरों पर हमला करके दिया, जिसमें से एक जापानी था.’

वह ओमान की खाड़ी में बृहस्पतिवार को हुए हमले का हवाला दे रहे थे. उन्होंने कहा, ‘हम क्षेत्र में जंग नहीं चाहते हैं. लेकिन हम अपने लोगों, हमारी संप्रभुता, हमारी क्षेत्रीय अखंडता और हमारे महत्वपूर्ण हितों के लिए किसी भी खतरे से निबटने में संकोच नहीं करेंगे.’

तेल की कीमतों में लगी आग

ईरान और अमेरिका के बीच तनाव के दौरान हुए इस हमले ने कच्चे तेल की कीमतों में आग लगा दी है. जापानी कोकुका कॉरेजिअस नाम का टैंकर ओमान की खाड़ी से मेंथल लेकर गुजर रहा था, तभी उसमें विस्फोट हो गया और आग लग गयी, जिसे फौरन बुझा दिया गया.

इसे भी पढ़ें : खशोगी की हत्या के मामले को न भुनाएं : सऊदी अरब के शहजादे की चेतावनी

ओस्ला में सूचीबद्ध कंपनी फ्रंटलाइन के एक टैंकर को भी निशाना बनाया गया. इन दोनों टैंकरों पर तब हमला किया गया, जब जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ईरानी नेताओं के साथ तेहरान में बैठक कर रहे थे. ईरान ने इन हमलों में अपना हाथ होने से इन्कार किया है.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement