27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पुलवामा अटैक: बेनकाब हुआ पाकिस्तान, सात आत्मघाती आतंकियों को ISI ने दी ट्रेनिंग

श्रीनगर/नयी दिल्ली : पुलवामा आतंकी हमले को लेकर खुफिया एजेंसियों की जांच जारी है और रोज नये खुलासे हो रहें. जांच के बीच एक और अहम खुलासा हुआ है. बताया जा रहा है कि घाटी मे अभी जैश ए मोहम्मद के सात आत्मघाती आतंकी घात लगाये बैठे हैं. आत्मघाती आतंकियों को पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आइएसआइ […]

श्रीनगर/नयी दिल्ली : पुलवामा आतंकी हमले को लेकर खुफिया एजेंसियों की जांच जारी है और रोज नये खुलासे हो रहें. जांच के बीच एक और अहम खुलासा हुआ है. बताया जा रहा है कि घाटी मे अभी जैश ए मोहम्मद के सात आत्मघाती आतंकी घात लगाये बैठे हैं. आत्मघाती आतंकियों को पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आइएसआइ के कोड नेम कर्नल तारिक ने ट्रेनिंग दी है, मसूद अजहर ने आइएसआइ के साथ मिलकर जैश को घातक पलटन की संज्ञा दी है. इधर,पुलवामा हमले के छह दिन बाद सेना ने दावा किया है कि कश्मीर में जैश ए मोहम्मद के टॉप कमांडर्स को मार गिराया गया है. सेना ने ये भी खुलासा किया कि पुलवामा हमले के पीछे पाकिस्तानी सेना का हाथ है.

कश्मीर में जो भी बंदूक उठायेगा, मारा जायेगा

पुलवामा आतंकी हमले के बाद सुरक्षाबलों ने आतंकियों को सख्त संदेश दिया है. सेना ने दो टूक कहा है कि कश्मीर में आतंकी या तो हथियार छोड़ दें या फिर ढेर होने के लिए तैयार रहें. सेना ने सबूतों के हवाले से कहा कि पुलवामा की घटना में पाकिस्तान की सेना का भी हाथ है.आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद को पाकिस्तान आर्मी का बच्चा बताते हुए चेतावनी दी कि घाटी से आतंकियों के सफाये का ऑपरेशन जारी रहेगा. एलान किया कि कश्मीर में जो भी देश के खिलाफ बंदूक उठायेगा, उन्हें चुन-चुनकर मारा जायेगा. मालूम हो कि सुरक्षाबलों ने हमले के मास्टरमाइंड रशिद गाजी को सोमवार को मार गिराया था. पुलवामा हमले के पांचवें दिन मंगलवार को सेना, सीआरपीएफ व जम्मू-कश्मीर पुलिस ने साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस कर आतंकियों को यह सख्त संदेश दिया. सेना की श्रीनगर स्थित 15वीं कोर के जनरल ऑफिसर कमांडिंग लेफ्टिनेंट जनरल केजेएस ढिल्लों ने कहा कि पुलवामा अटैक के 100 घंटे के भीतर ही आतंकियों को मार गिराया गया. मारे गये जैश के चीफ कमांडर रशीद गाजी के संदर्भ में कहा कि कितने गाजी आये, कितने चले गये, हम उन्हें ऐसे ही हैंडल करेंगे. हमारा फोकस क्लियर है, जो भी घाटी में घुसपैठ करेगा, वह नहीं लौटेगा. इस दौरान उन्होंने स्थानीय युवाओं को आंतक से दूर रहने की सलाह दी. आतंकियों की माताओं से अपील की कि वह अपने बच्चे को सरेंडर करने के लिए मनाएं. फिर भी आतंकी नहीं मानें, तो सुरक्षा बल उनका खात्मा करने को मजबूर होंगे. पुलवामा में पाकिस्तान का हाथ होने का संकेत देते हुए ले जनरल ढिल्लों ने कहा कि मुठभेड़ में जैश के तीन कमांडर ढेर हुए हैं. सभी को पता है कि जैश-ए-मोहम्मद पाकिस्तान आर्मी का ही बच्चा है. इस हमले में पाकिस्तानी सेना का सौ फीसदी इनवॉल्वमेंट हैं. इसमें किसी को कोई शक नहीं है. इस दौरान सीआरपीएफ के आइजी जुल्फिकार हसन ने शहीद जवानों के परिजनों से कहा कि वह खुद को अकेला नहीं समझें. उनके साथ देश हर वक्त खड़ा है.

कश्मीर में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा : घाटी में जारी तनाव के बीच केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को देश और खासकर जम्मू-कश्मीर की सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की. बैठक के दौरान राज्य की मौजूदा हालात के साथ ही भारत-पाक सीमा की स्थिति की भी जानकारी दी गयी. गृह मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि घाटी में सक्रिय आतंकियों को दो टूक जवाब मिले.

पीएम मोदी बोले : शहीदों के परिजनों का ऋणी है देश
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुलवामा आतंकी हमले में जवानों की शहादत पर मंगलवार को कहा कि राष्ट्ररक्षा के लिए अपने स्वजनों को न्योछावर करने वाले हर परिवार का ऋण हम सभी पर हमेशा रहेगा. वाराणसी में एक सभा के दौरान उन्होंने काशी के वीर सपूत रमेश यादव को याद करते हुए श्रद्धांजलि दी.

मसूद पर बैन का संयुक्त राष्ट्र में प्रस्ताव लायेगा फ्रांस : पाक को अलग-थलग करने के भारत के प्रयास को और बल मिला है. फ्रांस ने एलान किया है कि अगले कुछ दिनों में वह संयुक्त राष्ट्र में मसूद अजहर पर प्रतिबंध लगवाने के लिए एक प्रस्ताव लायेगा. यह दूसरा मौका होगा, जब फ्रांस संरा में ऐसे किसी प्रस्ताव के लिए पक्ष बनेगा. इस संबंध में फ्रांस के राष्ट्रपति के कूटनीतिक सलाहकार व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के बीच चर्चा हुई. उधर, चीन ने मंगलवार को भारत और पाकिस्तान से सयंम बरतने का अनुरोध किया. चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने कहा कि दोनों ही दक्षिण एशिया के अहम राष्ट्र हैं.

पाक की गीदड़-भभकी: पहले सबूत दें, हम पर कार्रवाई की, तो देंगे जवाब

इस्लामबाद: पुलवामा घटना के पांचवें दिन पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने इस हमले में किसी भी तरह से अपने देश के शामिल होने से इंकार किया और गीदड़ भभकी दी कि भारत यदि कार्रवाई करेगा, तो पाकिस्तान भी जवाब देगा. जंग से हम डरते नहीं हैं. हालांकि, आतंक पर चौतरफा घिरे पाक के पीएम ने भारत से बातचीत की भी पेशकश की. जांच में सहयोग का पुराना राग अलापाते हुए कहा कि भारत जिस तरीके की तहकीकात चाहता है, पाक उसके लिए तैयार है, लेकिन भारत पहले सबूत दे. पांच दिनों तक अपनी चुप्पी पर कहा कि हम अपने खास मेहमान के स्वागत की तैयारी में जुटे थे. इसलिए मामले से पूरी तरह वाकिफ नहीं थे. नसीहत दी कि हिंदुस्तान को नयी सोच की जरूरत है.

भारत का दो टूक: सबूत तो पाक में ही, अब हमले का कोई साहस नहीं करेगा

इमरान के बयान पर भारत ने आश्चर्य जताते हुए कहा कि इस जघन्य कृत्य की न तो पाक पीएम ने निंदा की और न ही पीड़ित परिवारों के प्रति संवेदना प्रकट की. सबूत मांगना पाकिस्तान का पुराना बहाना रहा है. दिल्ली में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने सबूतों के सवाल पर कहा कि पुलवामा हमले को अंजाम देने वाले आतंकियों ने बयान जारी कर खुद हमले की जिम्मेवारी ली है. वहीं, जो तीन आतंकी मारे गये, वे पाकिस्तान के नागरिक थे. इसके अलावा पाक को कार्रवाई करने योग्य और क्या सबूत चाहिए? सबूत तो पाकिस्तान के घर में मौजूद है. बेंगलुरू में रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि पुलवामा जैसा हमला भविष्य में दोबारा नहीं हो, इसके लिए भारत की पूरी तैयारी है. हम इसके बारे में जमीनी स्तर से और जानकारियां जुटा रहे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें