29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

उत्तराखंड हार्इकोर्ट ने जारी किया गंगा मइया को पहला कानूनी नोटिस, आठ मर्इ को दाखिल करना है जवाब

नैनीताल : उत्तराखंड हाईकोर्ट से मानव का दर्जा पाने के बाद गंगा नदी को शुक्रवार को पहला कानूनी नोटिस भी मिल गया. रिषिकेश निवासी स्वरूप सिंह पुंडीर द्वारा दायर याचिका में कहा गया है कि खादरी खड़ग गांव मेंं नियमों का उल्लंघन करते हुए एक टेंचिंग ग्रांउड का निर्माण किया जा रहा है. यह भी […]

नैनीताल : उत्तराखंड हाईकोर्ट से मानव का दर्जा पाने के बाद गंगा नदी को शुक्रवार को पहला कानूनी नोटिस भी मिल गया. रिषिकेश निवासी स्वरूप सिंह पुंडीर द्वारा दायर याचिका में कहा गया है कि खादरी खड़ग गांव मेंं नियमों का उल्लंघन करते हुए एक टेंचिंग ग्रांउड का निर्माण किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें :उत्तराखंड हाइकोर्ट का ऐतिहासिक आदेश: गंगा व यमुना को मिले इनसानों जैसे अधिकार

पुंडीर ने दलील दी कि ग्राम पंचायत ने यह जमीन म्यूनिसिपल बोर्ड को यह जमीन बिना ग्रामीणों को विश्वास में लिये आवंटित कर दी. न्यायमूर्ति वीके बिष्ट और न्यायमूर्ति आलोक सिंह की खंडपीठ ने मामले की सुनवाई करते हुए केंद्र सरकार, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और नगर पालिका परिषद, ऋषिकेश के अलावा गंगा को भी नोटिस जारी किया है.

यह भी पढ़ें :‘नमामि देवी नर्मदे-सेवा यात्रा’ की तर्ज पर ‘नमामि गंगे’ परियोजना चलायेंगे : योगी

नोटिस पानेवाले सभी पक्षों को उसका जवाब दाखिल करने का निर्देश देते हुए हाईकोर्ट ने मामले की अगली सुनवाई के लिए आठ मई की तारीख तय की है. गौरतलब है कि उत्तराखंड हाईकोर्ट ने पिछले दिनों गंगा को मानव का दर्जा देते हुए उसे जीवित व्यक्ति के सभी कानूनी अधिकार दे दिये थे. इस संबंध में हाईकोर्ट ने प्रदेश के मुख्य सचिव, प्रदेश के महाधिवक्ता और नमामि गंगे परियोजना के निदेशक को गंगा का संरक्षक नियुक्त किया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें