Advertisement

Markets

  • Aug 7 2017 12:23PM
Advertisement

कार बाजारों में महंगी हो सकती हैं एसयूवी और लग्जरी कारें, जानिये क्यों...?

कार बाजारों में महंगी हो सकती हैं एसयूवी और लग्जरी कारें, जानिये क्यों...?

नयी दिल्ली: यदि कोई लग्जरी और एसयूवी कारों को खरीदने का मन बना रहे हों, तो सावधान हो जायें. इसका कारण यह है कि भारत के कार बाजारों में लग्जरी और एसयूवी कारों की कीमतों में इजाफा होने वाला है. इन कारों की कीमतों में इजाफा होने की एकमात्र वजह वस्तु एवं सेवाकर यानी जीएसटी में लग्जरी और एसयूवी कारों पर अतिरिक्त सेस लगाया जाना है. जीएसटी परिषद की होने वाली बैठक में लग्जरी गाड़ियों और SUV पर लगने वाले सेस को 15 फीसदी से बढ़ाकर 25 फीसदी करने का फैसला कर सकता है. इस फैसले के लिए परिषद को जीएसटी कॉम्पेंसेशन लॉ में संशोधन की जरूरत पड़ेगी, जिसके बाद एसयूवी या लग्जरी कारें महंगी हो जायेंगी.

GST से तत्काल पैदा होगी एक लाख नौकरियां, नौकरियों में 10-13 फीसदी इजाफा की संभावना


मीडिया में आ रही रिपोर्ट के मुताबिक, अगर सेस 15 फीसदी से 25 फीसदी तक हो जाता है, तो जो अभी कारों का जीएसटी के तहत सबसे ऊंचा 28 फीसदी का स्लैब बढ़ जायेगा. यानी जीएसटी कानून में संशोधन के बाद 43 फीसदी में 28 फीसदी और जुड़ जायेंगे, तो यह कुल 53 फीसदी हो जायेगा. इसके अलावा, खबर यह भी है कि जीएसटी परिषद पहले ही सेस सहित इस पर अधिकतम टैक्स 40 फीसदी तय कर चुकी है.


मीडिया की खबरों के अनुसार, 4 मीटर की लंबाई वाली छोटी पेट्रोल और 1,200 सीसी इंजन की क्षमता वाली गाड़ियों पर 1 फीसदी सेस लगाया गया है, जबकि इसी लंबाई और 1,500 सीसी क्षमता वाली डीजल गाड़ियों पर 3 फीसदी का सेस तय किया गया है. मिड साइज की बड़ी कारों या SUV पर सेस 15 फीसदी है, जिसकी वजह से जीएसटी लागू होने के बाद कुछ मॉडल्स के दाम में कमी आयी थी. गौरतलब है कि बीती एक जुलाई को जीएसटी लागू होने के बाद कई कार कंपनियों ने गाड़ियों की कीमत में कटौती की थी. हालांकि, कुछ कार कंपनियों को छोटी गाड़ियों के दाम में सेस की वजह से बढ़ोतरी करनी पड़ी थी.


Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement