35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रामगोपाल यादव की समाजवादी पार्टी में हुई वापसी, मुलायम ने निष्कासन रद्द किया

लखनऊ : समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता रामगोपाल यादव की घर वापसी हो गयी है. पार्टी अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव ने उनके निष्कासन को रद्द कर दिया है. गौरतलब है कि मुलायम सिंह यादव ने आदेश पर ही उन्हें पार्टी से निष्कासित किया गया था. रामगोपाल का निष्कासन रद्द होने के बाद आज शिवपाल यादव […]

लखनऊ : समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता रामगोपाल यादव की घर वापसी हो गयी है. पार्टी अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव ने उनके निष्कासन को रद्द कर दिया है. गौरतलब है कि मुलायम सिंह यादव ने आदेश पर ही उन्हें पार्टी से निष्कासित किया गया था. रामगोपाल का निष्कासन रद्द होने के बाद आज शिवपाल यादव और अखिलेश यादव के बीच लखनऊ में बैठक जारी है.

आज मुलायम सिंह ने एक लिखित आदेश जारी किया है, जिसमें यह लिखा गया है कि रामगोपाल यादव का निष्कासन तत्काल प्रभाव से रद्द किया जाता है वे राज्यसभा में पार्टी के संसदीय दल के नेता, प्रवक्ता, राष्ट्रीय महासचिव और केंद्रीय संसदीय बोर्ड के सदस्य के रूप में कार्य करते रहेंगे.

निष्कासन रद्द किये जाने पर प्रतिक्रिया देते हुए रामगोपाल ने कहा कि यह तो होना ही था, नेताजी की कृपा है, वे कभी मेरे खिलाफ नहीं थे. मैंने तो घर में ही था, तकनीकी रूप से पार्टी से निकाल दिया गया था. पर मैं तो हमेशा से पार्टी में ही था. उन्होंने कहा मैंने कभी भी पार्टी लाइन से बाहर जाकर कोई बयान नहीं दिया.

शिवपाल ने उन पर यादव सिंह भ्रष्टाचार प्रकरण में अपने सांसद पुत्र अक्षय यादव और बहू को बचाने के लिये भाजपा की शह पर बिहार में सपा के नेतृत्व में बने जनता परिवार और महागठबंधन को तोडने में मुख्य भूमिका निभाने का आरोप भी लगाया था. रामगोपाल हाल में समाजवादी परिवार में हाल में हुई वर्चस्व की जंग में मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के साथ मजबूती से खड़े दिखायी दिये थे. उनके निष्कासन को मुख्यमंत्री के विपक्षी खेमे यानी शिवपाल सिंह यादव गुट की बडी जीत माना गया था.

रामगोपाल के निष्कासन के बाद शिवपाल ने कई बार सार्वजनिक मंचों से उनकी कडी आलोचना भी की थी. हालांकि अब रामगोपाल की सपा में वापसी शिवपाल के लिए असहज करने वाला हो सकता है. शिवपाल ने कल राज्यसभा में रामगोपाल द्वारा पार्टी का पक्ष रखे जाने के मद्देनजर उनकी सपा में वापसी की अटकलों के बारे में पूछे जाने पर कहा था कि वह इस बारे में सिर्फ इतना कहना चाहते हैं कि सपा मुखिया मुलायम ही इस विषय में कोई निर्णय लेंगे.

गौरतलब है कि सपा पार्टी और मुलायम परिवार में जारी झगड़े के बीच रामगोपाल यादव को 23 अक्तूबर को पार्टी से निकाल दिया गया था. रामगोपाल का निष्कासन शिवपाल की अखिलेश कैबिनेट से बर्खास्तगी के बाद हुआ था. कुछ दिनों पहले रामगोपाल ने पार्टी से निष्कासन के प्रश्न का जवाब देते हुए कहा था कि जिन्हें लगता है कि उनके साथ अन्याय हुआ है वे अपना निर्णय बदलें. इस मौके पर वे यह कहते हुए रो पड़े थे कि उनपर बेईमानी का आरोप लगा , जो बहुत दुखद है. कल उन्होंने राज्यसभा में अपनी पार्टी का पक्ष रखा था. संभव है कि मुलायम सिंह यादव के इस निर्णय के बाद सपा परिवार का झगड़ा कुछ कम हो सकता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें