27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार इंटर रिजल्ट : सिमुलतला ने लहराया परचम, टॉप 10 में 7 छात्र, साइंस टॉपर पर प्राचार्य ने उठाया सवाल

जमुई (सिमुलतला): बिहार इंटरमीडिएट की ओर से जारी परीक्षा परिणाम में सिमुलतला आवासीय विद्यालय की कुसुम कुमारी ने आर्ट्स में स्टेट टॉपर व साइंस में अभिनव आदर्श ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया है. दोनों संकायों से विद्यालय के कुल सात छात्र-छात्राओं ने टॉप टेन में जगह बनायी है. परीक्षाफल से एक बार पुनः सिमुलतला आवासीय […]

जमुई (सिमुलतला): बिहार इंटरमीडिएट की ओर से जारी परीक्षा परिणाम में सिमुलतला आवासीय विद्यालय की कुसुम कुमारी ने आर्ट्स में स्टेट टॉपर व साइंस में अभिनव आदर्श ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया है. दोनों संकायों से विद्यालय के कुल सात छात्र-छात्राओं ने टॉप टेन में जगह बनायी है. परीक्षाफल से एक बार पुनः सिमुलतला आवासीय विद्यालय का नाम पूरे स्टेट की सुर्खियों में छा गया है.

सिमुलतला आवासीय विद्यालय की कुल चार छात्राओं ने आर्ट्स की परीक्षा में भाग लिया था. बिहार बोर्ड द्वारा जारी टॉप टेन की सूची में चारों छात्राओं ने अपनी जगह बनायी है, जिसमें बिहार टॉपर बनी कुसुम कुमारी ने 424 अंक प्राप्त किया, वहीं, प्रज्ञा प्रांजल ने 419 अंक तीसरे स्थान पर अपनी जगह बनायी. पूजा कुमारी ने 416 अंक के साथ पांचवां स्थान हासिल किया, वहीं समीक्षा कुमारी ने 412 अंक के साथ टॉप टेन के लिस्ट में छठा स्थान प्राप्त किया. सिमुलतला आवासीय विद्यालय के ही अभिनव आदर्श साइंस के सेकंड टॉपर बने हैं. इन्होंने 421 अंक हासिल किया है. इसके अलावा सतीश धवन ने चौथा तथा जेल्सी सिंह ने नौवां स्थान हासिल किया है.

48 बच्चे हुए थे इंटर की परीक्षा में शामिल
इस वर्ष आयोजित हुई इंटरमीडिएट की परीक्षा में सिमुलतला आवासीय विद्यालय से कुल 48 छात्र-छात्राओं ने परीक्षा में हिस्सा लिया था. इसमें कला संकाय में चार छात्राएं, वाणिज्य संकाय में चार छात्राएं, पांच छात्र तथा विज्ञान संकाय के गणित विषय में 14 छात्र, एक छात्रा और जीव विज्ञान विषय में आठ छात्र तथा 12 छात्राओं ने हिस्सा लिया था. 2010 में स्थापित इस स्कूल के छात्र दूसरी बार इंटर की परीक्षा में शामिल हुए हैं. बीते वर्ष 2017 में आयोजित हुई इंटर की परीक्षा में सिमुलतला आवासीय विद्यालय के 50 छात्रों में टॉप टेन में जगह बनाई थी. जिसमें उन्होंने डिस्टिंक्शन मार्क हासिल किया था.

सिमुलतलाविद्यालय नीतीश कुमार का ड्रीम प्रोजेक्ट
बिहार का नेतरहाट कहा जाने वाला सिमुलतला आवासीय विद्यालय सीएम नीतीश कुमार का ड्रीम प्रोजेक्ट के रूप में जाना जाता है. सिमुलतला आवासीय विद्यालय के छात्र जब से बिहार बोर्ड के इंटर और मैट्रिक परीक्षा में शामिल हो रहे हैं तब से लगातार अपना जलवा दिखा रहे हैं. इस साल भी सभी को उम्मीद है कि इस स्कूल के स्टूडेंट्स अच्छी संख्या में टॉप टेन में अपना स्थान बनाने में कामयाब होंगे.19 छात्र और 29 छात्राएं शामिल हैं. 36 स्टूडेंट्स साइंस स्ट्रीम से हैं, जबकि आर्टस से चार और कॉमर्स के नौ स्टूडेंट्स इंटर परीक्षा में शामिल हुए हैं. मालूम हो कि साल 2017 में जब इस स्कूल के स्टूडेंट्स पहली बार इंटर के परीक्षा में शामिल हुए थे,तब इस स्कूल की छात्रा खुशबू साइंस की टॉपर बनी थीं और इस स्कूल के आठ स्टूडेंट्स टॉप टेन में शामिल थे.

बिहार साइंस टॉपर पर सिमुलतला आवासीय विद्यालय के प्राचार्य ने उठाया सवाल
जमुई: सिमुलतला आवासीय विद्यालय के प्राचार्य डॉ राजीव रंजन ने बिहार बोर्ड में इंटर के रिजल्ट के बाद साइंस टॉपर कल्पना कुमारी पर सवाल उठाया है. उन्होंने कहा कि हालांकि कल्पना की सफलता के लिए मैं उन्हें बधाइयां देता हूं, परंतु वह आयातित प्रतिभा हैं. सिमुलतला आवासीय विद्यालय के प्राचार्य राजीव रंजन ने कहा कि कल्पना के बारे में जहां तक मुझे जानकारी है. कल्पना दिल्ली में किसी इंस्टिट्यूट में पढ़ाई कर रही थी. फिर सवाल यह उठता है कि वह कैसे बिहार आ गयी तथा नियमित छात्रा के तौर पर परीक्षा भी दी, उत्तीर्ण भी किया और बिहार टॉपर भी बन गयी. उन्होंने कहा कि इस हिसाब से हमारे विद्यालय का छात्र अभिनव आदर्श असली टॉपर है.

कल्पना कुमारी के बारे में सिमुलतला आवासीय विद्यालय के प्राचार्य ने बताया कि वो बिहार से बाहर रहकर पढ़ाई की है, जैसा कि अखबारों में भी आया है. बताते चले के इस बार सरकार के ड्रीम प्रॉजेक्ट सिमुलतला आवासीय विद्यालय के छात्र अभिनव आदर्श विज्ञान का सेकेंड टॉपर है. कुसुम कुमारी आर्ट्स की टॉपर है जबकि प्रज्ञा प्रांजल आर्ट्स की थर्ड टॉपर है.वहीं, शिवहर की कल्पना कुमारी ने 434 अंक के साथ बिहार टॉप किया है.

ये भी पढ़ें…Bihar Board Inter Result 2018 : बिहार इंटर परीक्षा में छात्राएं अव्वल, NEET की टॉपर कल्पना यहां भी शीर्ष पर

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें