36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

गिरिडीह : सेलीन समेत 6 माओवादी गिरफ्तार, नकद व विस्फोटक जब्त

गिरिडीह : गिरीडीह और धनबाद पुलिस ने शुक्रवार को नक्सली प्रशांत बोस की बॉडीगार्ड रह चुकी महिला समेत छह नक्सलियों को गिरफ्तारकियाहै. ये लोग गिरिडीहऔर धनबाद में भाकपा माओवादी के लिए सदस्यों की भर्ती कर रहे थे. गिरफ्तार नक्सलियों में से ज्यादातर भाकपा माओवादी के लिए स्लीपर सेल का काम करते थे. महिला नक्सली सेलीन […]

गिरिडीह : गिरीडीह और धनबाद पुलिस ने शुक्रवार को नक्सली प्रशांत बोस की बॉडीगार्ड रह चुकी महिला समेत छह नक्सलियों को गिरफ्तारकियाहै. ये लोग गिरिडीहऔर धनबाद में भाकपा माओवादी के लिए सदस्यों की भर्ती कर रहे थे. गिरफ्तार नक्सलियों में से ज्यादातर भाकपा माओवादी के लिए स्लीपर सेल का काम करते थे.

महिला नक्सली सेलीन उर्फ संझली संगठन के शीर्ष नक्सली प्रशांत बोस का बॉडीगार्ड रह चुकी है. प्रशांत बोस एक करोड़ का इनामी नक्सली है. यह जानकारी शनिवार की शाम को पुलिसलाइन में आयोजित प्रेस वार्ता में एसपी सुरेंद्र कुमार झा ने दी.

इसे भी पढ़ें : झारखंड : मुठभेड़ में 5-5 लाख के 2 इनामी नक्सली सहित 5 ढेर, इस साल कुल 17 मुठभेड़, 16 बड़े नक्सली मारे गये

एसपी ने कहा कि सूचना मिल रही थी कि गिरिडीह व धनबाद के सीमावर्ती इलाके खुखरा, मनियाडीह एवं पारसनाथ के तराई वाले इलाके में भाकपा माओवादी के शीर्ष नेताओं के निर्देश पर नये कैडरों की भर्ती चल रही है. इसके लिए माओवादियोंने नारी मुक्ति संघ एवं झारखंड एवेन जैसे अपने अग्र संगठन के सदस्यों को सक्रिय रखा है. भाकपा माओवादी के इन अग्र संगठनों के लोग सांस्कृतिक कार्यक्रम व अन्य तरीके से ग्रामीणों को सरकार के खिलाफ खड़ा करने के प्रयास में जुटे थे.

मामले का सत्यापन करने के बाद गिरिडीह व धनबाद पुलिस की संयुक्त टीम बनायी गयी. टीम में धनबाद के ग्रामीण एसपी आशुतोष शेखर, गिरिडीह एएसपी दीपक कुमार, खुखरा थाना प्रभारी अनिल उरांव के साथ पुलिस बल को शामिल कर छापामारी अभियान शुरू किया गया. शुक्रवार की रात लगभग 12 बजे टीम ने खुखरा थाना इलाके के शहरपुरा में छापामारी कर एक बोलेरो से चार नक्सलियों को गिरफ्तार कर लिया. इनकी निशानदेही पर खुखरा थाना इलाके के बोरापहाड़ी में छापामारी दो अन्य नक्सलियों को गिरफ्तार किया गया.

बोलेरो से 1.31 लाख नकद और विस्फोटक बरामद

एसपी ने बताया कि बोलेरो (JH 11Q 6430) से जिन चार नक्सलियों को पकड़ा गया, उनके पास से 25 डेटोनेटर, 02 आइइडी, एक पिस्टल, 02 गोलीऔर 65 पावर जेल बरामद किया गया. इनके पास से एक लाख 31 हजार 320 रुपये भी बरामद हुए.

गिरफ्तार नक्सलियों के नाम

देवन हांसदा, सुनीता उर्फ रजनी, प्रवीण राव उर्फ श्याम उर्फ डाॅक्टर, गोविंद यादव, सेलीन उर्फ संझली उर्फ सुलेखा उर्फ बबीता व रमेश मुर्मू.

कहां के रहने वाले हैं नक्सली

एसपी ने बताया कि अभी इन नक्सलियों के पता का सत्यापन किया जा रहा है. वैसे अभी तक जो पता चला है, उससे यही कहा जा सकता है कि गिरफ्तार नक्सली गिरिडीह, धनबाद व दुमका के रहनेवाले हैं.

पांच वर्षों तक प्रशांत के साथ रही सेलनी

एसपी ने बताया कि गिरफ्तार सेलनी भाकपा माओवादी के शीर्षस्थ नेताओं में से एक प्रशांत बोस के साथ वर्ष 2010 से 2015 तक रही है. पांच सालों तक यह प्रशांत की सुरक्षा में तैनात थी. अभी सेलनी इलाके में संगठन का विस्तार करने की योजना पर काम कर रही थी. वहीं, गिरफ्तार देवन हांसदा भाकपा माओवादी की शीला का रिश्तेदार है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें