38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से शुक्रवार को मुलाकात करेंगे अमेरिकी अधिकारी, डोनाल्ड ट्रंप ने कड़वी बात…

बीजिंग/वाशिंगटन : चीन के साथ चल रहे व्यापारिक युद्ध के बीच अमेरिकी अधिकारियों के प्रतिनिधि शुक्रवार को राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात करेंगे, मगर अमेरिकी अधिकारियों के प्रतिनिधिमंडल की इस मुलाकात के पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन पर गहरा कटाक्ष किया है. उन्होंने अपने एक बयान में कहा है कि चीन बड़ी शिद्दत […]

बीजिंग/वाशिंगटन : चीन के साथ चल रहे व्यापारिक युद्ध के बीच अमेरिकी अधिकारियों के प्रतिनिधि शुक्रवार को राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात करेंगे, मगर अमेरिकी अधिकारियों के प्रतिनिधिमंडल की इस मुलाकात के पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन पर गहरा कटाक्ष किया है. उन्होंने अपने एक बयान में कहा है कि चीन बड़ी शिद्दत के साथ अमेरिका के साथ समझौता करना चाहता है.

इसे भी पढ़ें : चीन के साथ व्यापारिक बातचीत करने के लिए बीजिंग पहुंच गयी अमेरिकी टीम

दरअसल, अमेरिका और चीन में व्यापार मोर्चे पर टकराव को शांत करने के लिए चल रही बातचीत के दौरान चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग आगामी शुक्रवार को अमेरिका के वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात कर सकते हैं. व्यापार मोर्चे पर एक मार्च से पहले समझौते के लिए अमेरिका के शीर्ष अधिकारी वार्ता के लिए चीन में मौजूद हैं. चीन के अखबार साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के मुताबिक, शी जिनपिंग शुक्रवार को अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि रॉबर्ट लाइटहाइजर और वित्त मंत्री स्टीवन न्यूचिन समेत अन्य अमेरिकी अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे.

मामले से जुड़े एक सूत्र के हवाले से अखबार ने कहा कि जिनपिंग की लाइटहाइजर और न्यूचिन दोनों से शुक्रवार को बैठक तय है. अमेरिकी अधिकारी और उनके चीनी समकक्ष गुरुवार और शुक्रवार को व्यापार वार्ता के लिए बैठक करेंगे. चीन के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व उप प्रधानमंत्री लियू ही और केंद्रीय बैंक के गवर्नर यी गैंग करेंगे.

उधर, दोनों देशों के बीच व्यापारिक शांति बनाने के लिए अधिकारियों की चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ मुलाकात के साथ होने वाली बैठक के पहले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने एक बयान में कहा है कि चीन बड़ी शिद्दत से अमेरिका के साथ समझौता करना चाहता है.

ट्रंप ने मंगलवार को मंत्रिमंडल की बैठक के बाद संवाददाताओं को बताया कि चीन के साथ चीजें बेहतर चल रही हैं. चीन बड़ी शिद्दत से हमारे साथ समझौता करना चाहता है. मैं चाहता हूं कि यह समझौता वास्तविक हो, मैं नहीं चाहता कि यह समझौता दिखावटी हो, जो सिर्फ एक साल तक अच्छा लगे. हमारे पास चीन के साथ बेहतर और वास्तविक समझौता करने का मौका है.

व्यापार प्रतिनिधि रॉबर्ट लाइटहाइजर के नेतृत्व में उच्चस्तरीय अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल चीन में द्विपक्षीय व्यापार समझौते के लिए चीन के प्रतिनिधिमंडल के साथ बातचीत कर रहा है. ट्रंप ने कहा कि उनकी चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ मार्च के अंत में या निकट भविष्य में मुलाकात करने की कोई योजना नहीं है. एक सवाल के जबाव में ट्रंप ने कहा कि हमारे लोग वहां हैं. मुझे सिर्फ एक सूचना मिली है. अमेरिका बातचीत में मजबूत स्थिति में है. इस स्थिति में हम पहले कभी नहीं रहे.

उन्होंने कहा कि चीन इस समय दुनिया का सबसे खराब प्रदर्शन करने वाला शेयर बाजार है. यह अमेरिका के कारण है. अमेरिका सबसे बेहतर प्रदर्शन करने वाले शेयर बाजारों में से एक है. व्यापार वार्ता पर ट्रंप ने कहा कि अमेरिका चीन में अच्छी बातचीत कर रहा है और वह किसी भी तरह से वार्ता के संभावित परिणामों से खुश हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें