37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

एनएसजी पर ट्रंप से पुख्ता वादा चाहते हैं पीएम मोदी, दो और देशों से समर्थन की उम्मीद

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस सप्ताह के अंत में अमेरिका, पुर्तगाल और नीदरलैंड्स के दौरे पर जा रहे हैं. ये तीनों देश न्यूक्लियर सप्लायर्स ग्रुप (एनएसजी) के सदस्य हैं. जानकारों की मानें तो पीएम मोदी का यह दौरा इसलिए अहम है क्योंकि भारत इस ग्रुप में शामिल होने के लिए इन देशों का […]

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस सप्ताह के अंत में अमेरिका, पुर्तगाल और नीदरलैंड्स के दौरे पर जा रहे हैं. ये तीनों देश न्यूक्लियर सप्लायर्स ग्रुप (एनएसजी) के सदस्य हैं. जानकारों की मानें तो पीएम मोदी का यह दौरा इसलिए अहम है क्योंकि भारत इस ग्रुप में शामिल होने के लिए इन देशों का समर्थन हासिल करने की कोशिश करेगा.

यहां उल्लेख कर दें कि बराक ओबामा ने राष्‍ट्रपति रहते हुए भारत को एनएसजी में शामिल करने का समर्थन किया था. ऐसे में अब भारत ट्रंप सरकार से भी इस वादे की पुष्टि चाहेगा. मोदी सरकार के एक उच्च सूत्र ने अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि अमेरिकी सरकार ने संकेत दिया है कि भारत के एनएसजी सदस्य बनने को लेकर उनके नजरिए में कोई बदलाव नहीं आया है. अब हम ट्रंप प्रशासन से इसकी पुष्टि चाहेंगे.
पेरिस क्लाइमेट समझौते से अमेरिका के पीछे हटने के बाद अब भारत अमेरिका की ओर से एनएसजी पर उसकी पुष्टि चाहता है. गौर हो कि भारत एनएसजी की सदस्यता हासिल करने के लिए पेरिस क्लाइमेट डील को समर्थन देने को अपना मजबूत पक्ष मानता है.
क्या ओबामा की तरह ट्रंप से बनेगा पीएम का रिश्‍ता ?
ट्रंप के राष्‍ट्रपति पद संभालने के बाद पीएम मोदी का यह पहला अमेरिका दौरा है. ओबामा के साथ पीएम मोदी ने 8 बार मुलाकात की थी. पीएम मोदी मोदी 3 बार वॉशिंगटन गए थे और ओबामा ने भारत का एतिहासिक दौरा किया था. ओबामा रिपब्लिक डे सेलिब्रेशन में मुख्‍य अतिथि रहे थे.
जुलाई में इजरायल जाएंगे पीएम मोदी
पीएम मोदी 4 जुलाई से 3 दिन के इजरायल दौरे पर होंगे. बीते 25 साल में इजरायल जाने वाले वे पहले भारतीय प्रधानमंत्री होंगे. मोदी पहले दिन ही अपने इजरायली समकक्ष बेंजामिन नेतन्याहू से मुलाकात करेंगे. भारत-इजरायल रिश्ते के 25 साल पूरे होने पर मोदी इजरायल जा रहे हैं. इसका मकसद दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंध को और मजबूती करना है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें