35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

NEET UG 2020: इस बार परीक्षा में होंगे ये बड़े बदलाव, जानना जरूरी

National Eligibility cum Entrance Test NEET 2020 : राष्ट्रीय प्रवेश सह पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. यह परीक्षा देश के विभिन्न मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस और डेंटल कोर्सेज में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है. राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग कानून के अनुसार, अब एम्स, जिपमर समेत देश के सभी […]

National Eligibility cum Entrance Test NEET 2020 : राष्ट्रीय प्रवेश सह पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. यह परीक्षा देश के विभिन्न मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस और डेंटल कोर्सेज में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है.

राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग कानून के अनुसार, अब एम्स, जिपमर समेत देश के सभी मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस व बीडीएस कोर्सेज में दाखिला नीट के जरिये ही लिया जाएगा. नीट 2020 का आयोजन हिंदी और अंग्रेजी समेत कुल 11 भाषाओं में किया जाएगा.

इस परीक्षा के लिए राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी ने आधिकारिक अधिसूचना जारी कर दी है. आप एनटीए नीट की आधिकारिक वेबसाइट से रजिस्ट्रेशन लिंक पा सकते हैं. इस बार यह परीक्षा कुछ बड़े बदलावों के साथ आयोजित की जा रही है, जो अभ्यर्थियों के लिए जान लेना जरूरी है.

NEET 2020: रजिस्ट्रेशन शुरू, आवेदन के लिए यह रहा डायरेक्ट लिंक

नीट 2019 परीक्षा में होंगे ये बदलाव
बतातेचलें कि नीट 2019 में देश के अलग-अलग हिस्सों से कई गड़बड़ियों की खबर मिलने के बाद इस बार इस परीक्षा में कुछ जरूरी बदलाव किये जाने की संभावना है.

खबर है कि इस बार नीट में सुरक्षा की व्यवस्था बहुतकड़ी होगी. आवेदन भरने के समय छात्रों से लाइव फोटो अपलोड करायी जा सकती है.

इसके साथ ही पहले से निश्चित दस्तावेजों के अलावा अन्य की भी जरूरत हो सकती है. इस संबंध में विस्तृत जानकारी एनटीए द्वारा जारी इनफॉर्मेशन बुलेटिन से पा सकते हैं.

और यह भी खास
यह परीक्षा ओएमआर शीट आधारित होगी, यानी पेन-पेपर मोड पर. नीट के स्कोर को परसेंटाइल स्कोर के रूप में बदलकर सार्वजनिक किया जाएगा.
अगले शैक्षणिक सत्र से एम्स और जिपमर समेत अन्य सभी मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएसऔर बीडीएस कोर्सेज में दाखिले के लिए नीट अनिवार्य किया जा चुका है. पहले एम्स और जिपमर अलग से प्रवेश परीक्षा आयोजित करते थे. सिर्फ परीक्षा ही नहीं, दोनों कोर्सेज में काउंसलिंग भी एक साथ ही आयोजित की जाएगी.

कैसा होगा शेड्यूल?
हालांकि एनटीए द्वारा अन्य कई परीक्षाओं के साथ-साथ नीट का संभावित शेड्यूल भी कुछ समय पहले जारी किया जा चुका है. इसके अनुसार, नीट यूजी के लिए एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का मौका छात्रों को 27 मार्च 2020 से दिया जाएगा. परीक्षा 3 मई 2020 को होगी. परीक्षा के परिणाम लगभग एक महीने बाद 4 जून 2020 को जारी किये जाएंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें