25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

फेक न्यूज के लिए यूट्यूब और व्हाट्सएप ने उठाये कदम, जानें क्या है फीचर

नयी दिल्ली : फेक न्यूज के बढ़ते खतरे को देखते हुए फेसबुक के बाद व्हाट्सएप और यूट्यूब ने भी कदम उठाया है. यूट्यूब ने जारी बयान में कहा है कि फेक न्यूज से निपटने के लिए हम कई कदम उठा रहे हैं. दूसरी तरफ व्हाट्सएप ने एक नया फीचर लांच किया है. अखबारों में विज्ञापन […]

नयी दिल्ली : फेक न्यूज के बढ़ते खतरे को देखते हुए फेसबुक के बाद व्हाट्सएप और यूट्यूब ने भी कदम उठाया है. यूट्यूब ने जारी बयान में कहा है कि फेक न्यूज से निपटने के लिए हम कई कदम उठा रहे हैं. दूसरी तरफ व्हाट्सएप ने एक नया फीचर लांच किया है. अखबारों में विज्ञापन देखर व्हाट्सएप ने फेक न्यूज के खिलाफ लड़ाई के लिए कुछ आसान कदम सुझाये हैं जिसके माध्यम से आप फेक न्यूज से बच सकते हैं.

आपके मोबाइल पर कई लिंक और फेक न्यूज आते हैं आप एक क्लिक से जान सकते हैं मैसेज सही है या नहीं. नयी फीचर के साथ- साथ व्हाट्सएप ने अपने विज्ञापन में कई तरीके बतायें हैं जिससे आप समझ सकते हैं कि मैसेज फेक है या नहीं. कोई ऐसा मैसेज जो आपको गुस्सा दिलाये या अलग लगे.
व्हाट्सएप के इस नये फीचर का नाम Suspicious Link Detection है. इस लिंक के जरिये फेक न्यूज को पहचाना जा सकेगा. अभी यह फीचर टेस्टिंग मोड पर है. इसे जल्द ही आम यूजर्स भी इस्तेमाल कर सकेंगे. व्हाट्सएप ने यह कदम फर्जी खबर, वीडियो और तस्वीरों पर लगाम लगाने की चेतावनी के बाद उठाया है.
क्या है इस फीचर में
इस फिचर के जरिये किसी भी खबर की लिंक के जरिये विश्लेषण किया जा सकता है. अगर व्हाट्सएप को कोई खबर फेक लगेगी तो उसमें suspicious link लिखकर आ जायेगा. इससे पता लगा सकेंगे कि जिसे आप सही मानकर शेयर कर रहे हैं वह कितना सही है. इसके बाद अगर कहीं शेयर किया जाता है तो इसके साथ This link contains usual characters. It may be trying to appear as another site.” का मैसेज भी आयेगा.
सरकार की चेतावनी
भारत सरकार ने फेक न्यूज के बढ़ते खतरे को देखते हुए इस पर कड़ी कार्रवाई की तरफ इशारा किया था. इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रोद्योगिकी मंत्रालय ने कहा, “इस तरह के भ्रामक और फर्जी वीडियो और कंटेंट को व्हाट्सएप पर बार-बार शेयर किया जाना भारत सराकर के लिए चिंता का कारण है. अगर इस पर लगाम नहीं लगी तो सरकार कड़े कदम उठायेगी. सरकार के इस संदेश के बाद व्हाट्सएप ने फेक न्यूज से लड़ने के लिए नया फीचर दिया.
क्या कहना है व्हाट्सएप का
इस पूरे मामले पर व्हाट्सएप के प्रवक्ता ने चिंता जाहिर करते हुए कहा, “व्हाट्सएप अपने यूजर्स की सुरक्षा को लेकर चिंतित है. हम भारत में कई एकेडमिक एक्सपर्ट के साथ काम कर रहे हैं. हम यह पता कर रहे हैं कि किस तरह गलत सूचना फैलाने के लिए हमारे प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल किया जा रहा है. भारत सरकार की आपत्ति के बाद इसमेंसेंड परमीशन फीचर एक्टिवेट किया गया है. व्हाट्सएप में कई ग्रुप बनें हैं एडमिन के लिए भी नये फीचर बने हैं. इस फीचर के जरिये व्हाट्सएप ग्रुप एडमिन, ग्रुप में मैसेजेज को नियंत्रित कर सकेंगे.
क्या कर रहा है यूट्यूब
सोमवार को जारी बयान में यूट्यूब ने कहा, हम न्यूज स्त्रोत को और विश्वसनीय बना रहे हैं. खासकर ब्रेकिंग न्यूज के वक्त गलत खबर जाने का खतरा होता है इस वक्त विशेष ध्यान देने की जरूरत है. वैसे वीडियो जो तुरंत वायरल होते हैं . यूट्यूब ने उदाहरण देते हुए बताया है कि कैसे फेक न्यूज फैलते हैं. यूट्यूब ने बताया कि 10 हजार लोग गूगल पर नजर रख रहे हैं जो फेक न्यूज को रोकने की कोशिश करेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें