38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

दिल्ली में प्रदूषण खतरनाक स्तर पर , हाई अलर्ट की तैयारी

नयी दिल्ली : दिल्ली में धूल भरी आंधी के कारण प्रदूषण काफी बढ़ गया है. अगर स्थिति जल्द सामान्य नहीं हुई तो हाई अलर्ट जारी करने की आशंका है. प्रदूषण के कारण लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो रहा है. देश की राजधानी और इसके आसपास के इलाकों में जहां धूल भरी आंधी की […]

नयी दिल्ली : दिल्ली में धूल भरी आंधी के कारण प्रदूषण काफी बढ़ गया है. अगर स्थिति जल्द सामान्य नहीं हुई तो हाई अलर्ट जारी करने की आशंका है. प्रदूषण के कारण लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो रहा है. देश की राजधानी और इसके आसपास के इलाकों में जहां धूल भरी आंधी की वजह से लोगों को सांस लेने में कठिनाई हो रही है.

दिल्ली में वायु गुणवत्ता तीसरे दिन भी खतरनाक स्तर पर
देश की राजधानी दिल्ली में हवा की गुणवत्ता गुरुवार को तीसरे दिन भी खतरनाक स्तर पर था. दिल्ली के कुछ इलाकों में वायु प्रदूषणके लिए लिये गये नमूने शुक्रवार को भी खतरे की तरफसंकेत दे रहे हैं. अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि अभी कुछ दिन और धूल भरी आंधी चल सकती है तथा लोगों को लंबे समय तक घर से बाहर न रहने की सलाह दी गयी है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने बताया कि पश्चिमी भारत खासतौर से राजस्थान में धूल भरी आंधी चलने के कारण हवा की गुणवत्ता एकदम खराब हो गयी है. हवा में मोटे कणों की मात्रा बढ़ गयी है.
दिल्ली में निर्माण गतिविधियों पर रोक
इस बीच, दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने गुरुवार को गंभीर धूल प्रदूषण को कम करने के आपातकालीन उपायों के तहत दिल्ली में सभी सामान्य निर्माण गतिविधियों पर रोक के आदेश दिये. दिल्ली में वायु गुणवत्ता आज लगातार तीसरे दिन ‘गंभीर’ स्तर पर बनी रही. अधिकारियों ने चेताया कि धूल भरा वातावरण अगले तीन चार दिन तक बने रहने की आशंका है. उन्होंने लोगों को लंबे वक्त तक घर से बाहर नहीं रहने की सलाह दी है. उपराज्यपाल ने ट्वीट किया कि दिल्ली में गंभीर धूल प्रदूषण को देखते हुए मंत्री इमरान हुसैन और अधिकारियों के साथ आपातकालीन बैठक की. 17 जून तक सभी निर्माण गतिविधियों पर रोक जैसे आपातकालीन उपाय किये गये हैं.
क्या है प्रदूषण की वजह
धूल भरी आंधी के पीछे राजस्थान से आयी हवा हवा ज़िम्मेदार है. पर्यावरण मंत्रालय ने पत्रकारों को बताया राजस्थान का मौसम बेहद सूखा है और तापमान बहुत ज़्यादा है. वहीं से यह धूल भरी आंधी चल रही है. इन दिनों राजस्थान से चलने वाली हवा ने दिल्ली का रुख़ किया है जिस वजह से यहां लोगों को परेशानी हो रही है. मौसम विभाग ने अभी राहत पर कहा कि अगले कुछ दिनों तक अभी सुधार की संभावना नहीं है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें