38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

खूंटी गैंग रेप: फादर ने कहा था, घटना की जानकारी किसी को मत देना, नहीं तो मां-बाप का मर्डर हो जायेगा

रांची : खूंटी के कोचांग से अपहरण के बाद पांच युवतियों से गैंग रेप को लेकर पुलिस ने जिस पीड़ित महिला और नुक्कड़ नाटक के संचालक संजय कुमार शर्मा का बयान रिकॉर्ड किया है, उसके आधार पर एक केस खूंटी महिला थाना और एक केस अड़की थाना में दर्ज किया गया है. बयान में कई […]

रांची : खूंटी के कोचांग से अपहरण के बाद पांच युवतियों से गैंग रेप को लेकर पुलिस ने जिस पीड़ित महिला और नुक्कड़ नाटक के संचालक संजय कुमार शर्मा का बयान रिकॉर्ड किया है, उसके आधार पर एक केस खूंटी महिला थाना और एक केस अड़की थाना में दर्ज किया गया है. बयान में कई चौंकानेवाले तथ्य सामने आये हैं. पुलिस द्वारा रिकॉर्ड बयान के अनुसार घटना के बाद संजय कुमार शर्मा और पीड़ित लड़कियां फादर और सिस्टर के पास पहुंची. तब लड़कियों को फादर अल्फोंस आइंद ने समझाते हुए कहा था , इसकी सूचना कहीं मत देना, नहीं तो तुम्हारे मां-बाप का मर्डर हो जायेगा. तुम्हारा परिवार भी खतरे में पड़ जायेगा. पीड़ित लड़की ने अपने बयान में यह भी दावा किया है कि कि चर्च के फादर अल्फाेंस ने षड्यंत्र के तहत स्थानीय अपराधियों से मिल कर लड़कियों का अपहरण कर गाली-गलौज और रेप की घटना को अंजाम दिलवाया है.

खूंटी पुलिस द्वारा एक पीड़ित लड़की के रिकॉर्ड बयान व नुक्कड़ नाटक के संचालक संजय कुमार शर्मा की बयान से पुष्टि

बेहाल थी लड़कियां, देख कर लगा इनके साथ रेप हुआ है : संजय शर्मा

संजय कुमार शर्मा के बयान पर दर्ज प्राथमिकी के अनुसार वह नुक्कड़ नाटक का संचालनकर्ता है. वह 18 जून को पिस्काटोली में आशा किरण संस्था की टीम एवं अन्य लड़के- लड़कियों के साथ प्रोग्राम कर रहे थे. इसी दौरान संस्था की सिस्टर रंजीता को एक व्यक्ति ने खुद को कोचांग का मुखिया बताते हुए कहा कि आप लोगों का कार्यक्रम अच्छा है. पहले भी आप लोगों ने पत्थलगड़ी और मानव तस्करी के खिलाफ बेहतर तरीके से प्रचार-प्रसार किया है. इसके बाद उसने दूसरी जगह कार्यक्रम करने के लिए निमंत्रण दिया. इस पर सिस्टर रंजीता ने कहा कि हम लोगों का कार्यक्रम आज ही समाप्त हो गया है. इस पर कोचांग मुखिया ने कार्यक्रम करने के लिए आग्रह किया. इसके बाद छह लोगों की टीम बना कर, जिसमें तीन लड़के और तीन लड़कियों के साथ आशा किरण की दो लड़कियां और एवं दो सिस्टर शामिल थीं, को लेकर ड्राइवर कोचांग बाजार पहुंचा और कार्यक्रम शुरू किया गया. बाजार में भीड़ कम थी. तभी दोनों सिस्टर ने कहा कि आप लोग प्रोग्राम कीजिए, हमलोग बगल के मिशनरी स्कूल के फादर से मिल कर आते हैं. वहां भी स्कूल में प्रोग्राम करेंगे. तब मैंने बोला कि हमलोगों का प्रोग्राम को तो स्कूल जाने का नहीं था. फिर आप लोग क्यों जा रहे हैं. कुछ देर बाद सिस्टर ड्राइवर को बोली कि पूरी टीम को लेकर स्कूल आओ जहां प्रोग्राम होगा. हम 11.30 बजे स्कूल पहुंचे और प्रोग्राम शुरू कर दिये. उधर, दोनों सिस्टर फादर से बातचीत करने लगीं.

इसी बीच वहां दो लड़के आये और फादर से बात करने लगे. एक के कमर में पिस्टल था, जिसे देख कर मैं डर गया. इसके बाद फादर बोले कि ये लोग दो घंटे के लिए अापलोगों को लेकर जायेंगे और फिर पहुंचा देंगे. इसके बाद कार्यक्रम करने वाली लड़कियां कहने लगी कि हम लोग सिस्टर के साथ आये हैं और उनके साथ ही जायेंगे. जब एक सिस्टर जाने को तैयार हुई, तो फादर ने सिस्टर को जाने से मना कर दिया. करीब 2.30 बजे युवतियां को लड़के अपने साथ लेकर चले गये. चार युवकों में से तीन युवक एक कार और एक एंबुलेंस में बैठा कर सभी को वहां से ले गये. जबकि एक युवक कार के पीछे- पीछे चल रहा था. बीच रास्ते में एक अन्य युवक भी कार में बैठ गया. युवक सभी को छोटाउली होते हुए एक सुनसान जगह ले गये. वहां एक खपरैलनुमा मकान था. वहां संजय कुमार को गाड़ी से नीचे उतार दिया और पांच युवतियों को लड़के जंगल के अंदर यह कह कर ले गये कि तुम लोग पत्थलगड़ी के विरोध में प्रचार करती हो. इसके बाद तीन लड़के जबरन लड़कियों को आगे लेते गये. जबकि दो युवक एंबुलेंस में बैठे थे.

पांचों लड़कियां जंगल के अंदर से 5.45 बजे बाहर निकलीं. संजय ने देखा कि पांचों लड़कियां बेहाल हैं और रो रही थीं. साथ ही लंगड़ा कर चल रही थीं. जिसके बाद संजय को इस बात का विश्वास हुआ कि लड़कियों के साथ रेप हुआ है. इस घटना के बाद युवकों ने संजय के साथ मारपीट की. इसके बाद पेशाब पिलाया और बाेला कि तुम लोग दीकू हो और पत्थलगड़ी का विरोध करते हो. इसलिए तुम्हारे साथ आयी लड़कियां जो नुक्कड़ नाटक कर रही थीं. उन्हें ऐसा सबक सिखाया गया है, ताकि तुम लोग दुबारा ऐसा काम नहीं करो. घटना के बाद लड़कियां सहित सभी को गाड़ी में बैठा कर फादर के पास लाया गया. वहां पर दोनों सिस्टर भी थी.लेकिन फादर ने लड़कियों के हालात के बारे कुछ नहीं पूछा. प्राथमिकी के अनुसार शिकायतकर्ता को ऐसा लगता है कि चर्च के फादर अल्फोंस उन पांचों आरोपियों से मिले हुए थे. क्योंकि उन्होंने लड़कियों से न तो घटना की जानकारी ली और न ही किसी वरीय पदाधिकारी को सूचना दी और न ही लड़कियों का इलाज कराया. फादर यह समझाने लगे कि कहीं शिकायत करोगे तो वे लोग तुम्हारे घरवालों को मार देंगे. शिकायतकर्ता के अनुसार चर्च के एंबुलेंस का नंबर जेएच01बीएस- 6496 और अल्टो कार का नंबर जेएच01वाई- 3166 है.

पीड़िता ने कहा, हमारे साथ रेप हुआ, फादर ने ही भेजा था

एक पीड़िता जिसका बयान रिकॉर्ड कर खूंटी के महिला थाना में प्राथमिकी दर्ज की गयी है, उसके अनुसार पीड़िता नाटक मंडली में कलाकार के रूप में काम करती है. वह 19 जून को नुक्कड़ नाटक की टीम के साथ आशा किरण संस्था द्वारा बुलाये जाने पर एंबुलेंस और कार में बैठ कर सभी मुरहू बाजारटांड़ पहुंचे. वहां पहले से प्रोग्राम तय था. वहां कार्यक्रम शुरू होने के थोड़ी देर बाद दोनों सिस्टर आरसी मिशन चर्च द्वारा संचालित स्कूल चली गयीं. इसके बाद सिस्टर और ड्राइवर के कहने पर सभी लोग कार्यक्रम के लिए स्कूल पहुंचे. वहां चार युवक पहुंचे और फादर ने युवतियों को उनके साथ दो घंटे के लिए जाने को कहा. लड़कियों ने फादर से अनुरोध किया कि उन्हें लड़कों के साथ नहीं भेजा जाये. लेकिन लड़कों ने नाटक मंडली की गाड़ी की चाबी ले ली. मोबाइल फोन भी छीन लिया. इसके बाद युवक युवतियों को लेकर जंगल पहुंचे. जहां हथियार के बल पर उनके कपड़े उतरवाये गये. इसके बाद जमीन पर पटक कर उनका फोटो खींचा और वीडियो बनाया. एक युवक रखवाली कर रहा था. जबकि दो युवकों ने युवतियों से बारी- बारी से रेप किया. गाली- गलौज की और टॉर्चर भी किया. आरोपियों ने युवतियों के प्राइवेट पार्ट को भी नुकसान पहुंचाया. इस घटना के बाद जब लड़कियां चिल्लाने लगीं, तब भी आरोपियों को दया नहीं आयी और लड़कियों के शरीर के साथ खिलवाड़ करते रहे. पीड़ित महिला की शिकायत के अनुसार उनके साथ गये पुरुष सदस्यों के साथ भी आरोपियों ने मारपीट की थी. उन्हें पेशाब पीने को कहा. डर से पेशाब पी लिया. महिला ने अपने बयान में यह भी कहा है कि जब उनका अपहरण कर रेप के लिए ले जाया जा रहा था तब आरोपी कह रहे थे कि तुम लोग पत्थलगड़ी का पर्चा बांटते हो और दीकू भाषा वाले की मदद कर रही हो. पुलिस की एजेंट हो. तुम लोगों को सबक सिखाना जरूरी है. अब कोई संस्था पुलिस प्रशासन का एजेंट बन कर प्रचार नहीं करेगी. नहीं तो इससे भी भयानक अंजाम हाेगा. घटना के बाद आरोपी लड़कियों को लेकर फादर और सिस्टर के पास पहुंचे. तब फादर ने लड़कियों को समझाते हुए कहा था कि इसकी सूचना कहीं नहीं देना, नहीं तो तुम्हारे मां- बाप का मर्डर हो जायेगा. तुम्हारा परिवार खतरे में पड़ जायेगा. इसके बाद वहां से सभी लोग अपने- अपने घर लौट गये. संस्था ने युवतियों का कहीं इलाज भी नहीं कराया. घटना की जानकारी मिलने पर पुलिस उनके पास पहुंची और उन्हें इलाज के लिए खूंटी सदर अस्पताल में भर्ती कराया. युवती ने अपने बयान में दावा किया है कि चर्च के फादर अल्फाेंस ने षड्यंत्र के तहत स्थानीय अपराधियों ने मिल कर लड़कियों का अपहरण कर गाली- गलौज और रेप की घटना को अंजाम दिलवाया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें