26.4 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

धौनी-दादा को पछाड़कर कोहली बन सकते हैं भारत के ‘नंबर वन’ कप्तान

नयी दिल्ली : भारतीय क्रिकेट के इतिहास में सौरव गांगुली और महेंद्र सिंह धौनी को सबसे सफल कप्तान माना जाता है क्योंकि इनके हिस्से में विदेशी धरती पर भी जीत दर्ज करने का रिकॉर्ड शामिल है. इस लिस्ट में टॉप पर पहुंचने के लिए विराट कोहली को थोड़ी मेहनत करनी होगी, हालांकि वे चाहें तो […]


नयी दिल्ली :
भारतीय क्रिकेट के इतिहास में सौरव गांगुली और महेंद्र सिंह धौनी को सबसे सफल कप्तान माना जाता है क्योंकि इनके हिस्से में विदेशी धरती पर भी जीत दर्ज करने का रिकॉर्ड शामिल है. इस लिस्ट में टॉप पर पहुंचने के लिए विराट कोहली को थोड़ी मेहनत करनी होगी, हालांकि वे चाहें तो आस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप कर महेंद्र सिंह धौनी को पछाड़ सकते हैं, लेकिन कहने की जरूरत नहीं कि यह ‘टफ टास्क’ है. आस्ट्रेलिया को उसके होमग्राउंड पर हराना बहुत कठिन काम है.

टेस्ट मैच में भारत के सबसे सफल कप्तान महेंद्र सिंह धौनी हैं जिन्होंने अपनी कप्तानी में सर्वाधिक 60 मैच खेले हैं और 27 में जीत दर्ज की है. जीत के लिहाज से विराट कोहली उनके बाद दूसरे स्थान पर हैं, जिन्होंने 43 मैच खेलकर 25 जीत दर्ज किया है. कोहली अगर इस सीरीज में दो और मैच जीत जाते हैं, तो वे धौनी की बराबरी कर लेंगे और अगर तीन मैच जीत गये तो वे धौनी को पीछे छोड़ सकते हैं.

ICC Ranking : कोहली शीर्ष पर बरकरार, पुजारा टॉप फाइव में शामिल

कोहली सबसे सफल भारतीय कप्तान बनने से पहले विदेशों में सबसे अधिक मैच जीतने वाले भारतीय कप्तान बन सकते हैं. अभी यह रिकार्ड सौरव गांगुली के नाम पर है जिनके नेतृत्व में भारत ने विदेशी धरती पर सर्वाधिक 11 टेस्ट मैच जीते हैं जबकि कोहली 10 टेस्ट मैचों में जीत के साथ इस सूची में दूसरे स्थान पर हैं. कोहली की कप्तानी में भारत ने श्रीलंका में सर्वाधिक पांच जबकि वेस्टइंडीज में दो मैच जीते।. इसके अलावा उनकी अगुवाई में टीम ने दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया में एक – एक मैच में जीत हासिल की.

ऋषभ पंत ने की महेंद्र सिंह धौनी की जमकर तारीफ, कहा वे देश के नायक

आस्ट्रेलियाई धरती पर मैच जीतने वाले वह पांचवें भारतीय कप्तान हैं. बिशन सिंह बेदी की अगुवाई में भारत ने आस्ट्रेलिया में दो मैच जीते हैं और कोहली यह रिकार्ड भी अपने नाम पर करना चाहेंगे. सुनील गावस्कर, गांगुली और अनिल कुंबले की कप्तानी में भी भारत ने आस्ट्रेलिया में एक एक मैच जीता है. कोहली अगर आस्ट्रेलिया में सबसे सफल भारतीय कप्तान नहीं बन पाते हैं तब भी 2019 में वह यह रिकार्ड अपने नाम कर सकते हैं. भारत को आस्ट्रेलिया दौरे के बाद 2019 में कुल आठ टेस्ट मैच खेलने हैं, इसलिए उनका यह रिकॉर्ड जल्दी ही बन सकता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें