32.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

कोहली और रबादा के लिए उपल्रिब्‍धयों से भरा रहा साल 2018, रैंकिंग में शीर्ष पर छाये रहे

दुबई : भारतीय कप्तान विराट कोहली और दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कैगिसो रबादा के लिये 2018 उपलब्धियों से भरा वर्ष रहा और इन दोनों ने साल के आखिर में आईसीसी टेस्ट खिलाड़ी रैंकिंग में अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा. कोहली को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न में तीसरे टेस्ट मैच में 82 रन की पारी […]

दुबई : भारतीय कप्तान विराट कोहली और दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कैगिसो रबादा के लिये 2018 उपलब्धियों से भरा वर्ष रहा और इन दोनों ने साल के आखिर में आईसीसी टेस्ट खिलाड़ी रैंकिंग में अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा.

कोहली को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न में तीसरे टेस्ट मैच में 82 रन की पारी खेलने के बावजूद तीन अंक का नुकसान हुआ है, लेकिन इसके बावजूद ने उन्होंने अपने करीबी प्रतिद्वंद्वी न्यूजीलैंड के केन विलियमसन पर पर 34 अंक की बढ़त बना रखी है.

कोहली ने वर्ष के दौरान अपने करियर में सर्वाधिक 937 रेटिंग अंक हासिल किये थे जो कि किसी भारतीय बल्लेबाज का रिकार्ड है. उन्होंने इस साल टेस्ट मैचों में कुल 1322 रन बनाये. उन्होंने अगस्त में स्टीवन स्मिथ को पीछे छोड़ा और अब पिछले 135 दिनों से चोटी पर हैं.

इसे भी पढ़ें…

पापा बने रोहित शर्मा, ऑस्‍ट्रेलिया दौरा छोड़ लौटे स्वदेश, नहीं खेलेंगे सिडनी टेस्ट

साल भर में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन के साथ गेंदबाजी रैंकिंग में नंबर एक के लिये दिलचस्प जंग लड़ने वाले रबादा अभी अपने इस करीबी प्रतिद्वंद्वी से केवल छह अंक आगे हैं. शीर्ष स्थान हासिल करने वाले सबसे युवा गेंदबाज बने रबादा इस साल 178 दिन नंबर एक स्थान पर रहे. उन्होंने सेंचुरियन में पाकिस्तान के खिलाफ पहले मैच में छह विकेट लिये थे.

उन्होंने वर्ष 2018 में दस मैचों में 52 विकेट हासिल किये. भारतीय दीवार चेतेश्वर पुजारा ने भी चौथा स्थान बरकरार रखा है. उनके अब 834 अंक हो गये हैं. उन्होंने मेलबर्न में पहली पारी में शतक लगाया था. विकेटकीपर ऋषभ पंत दस पायदान ऊपर करियर की सर्वश्रेष्ठ 38वीं रैंकिंग पर पहुंच गये हैं.

इसे भी पढ़ें…

भारत से हार के बाद स्टीव वॉ और पोंटिंग ने फिंच को हटाने की मांग की

मेलबर्न में पदार्पण करने वाले मयंक अग्रवाल ने 67वें नंबर के बल्लेबाज के रूप में बल्लेबाजी सूची में जगह बनायी. उन्होंने 76 और 42 रन की दो प्रभावशाली पारियां खेली और भारत को 137 रन से जीत दिलाने में अहम भूमिका निभायी. अंजिक्य रहाणे शीर्ष 20 में शामिल हैं, लेकिन वह तीन पायदान नीचे 18वें स्थान पर खिसक गये हैं.

तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने मैच में 86 रन देकर नौ विकेट लिये जिससे वह 12 पायदान की छलांग लगाकर 16वें स्थान पर पहुंच गये हैं. वह अब इस प्रारूप में सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग वाले भारतीय तेज गेंदबाज हैं. उनके बाद मोहम्मद शमी का नंबर आता है जो 23वें स्थान पर हैं.

इसे भी पढ़ें…

हरमनप्रीत को आईसीसी महिला टी20 टीम की कमान

स्पिनर रविंद्र जडेजा (छठे) एक और चोटिल होने के कारण एमसीजी में नहीं खेल पाने वाले रविचंद्रन अश्विन (आठवें) दो पायदान नीचे खिसक गये हैं. ऑस्ट्रेलिया की तरफ से पैट कमिन्स को अपने ऑलराउंड प्रदर्शन का फायदा मिला. वह मैच में नौ विकेट लेने के दम पर गेंदबाजी में करियर की सर्वश्रेष्ठ तीसरी रैकिंग पर पहुंच गये हैं.

बल्लेबाजी में भी उन्हें 13 स्थान का फायदा हुआ और अब वह 91वें स्थान पर हैं. ट्रेविस सात पायदान ऊपर 56वें स्थान पर काबिज हो गये हैं. न्यूजीलैंड के गेंदबाजों को श्रीलंका पर क्राइस्टचर्च में 423 रन की जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाने के कारण फायदा मिला है. ट्रेंट बोल्ट ने मैच में नौ विकेट लिये जिससे वह सात पायदान ऊपर सातवें स्थान पर पहुंच गये.

टिम साउथी (दो पायदान ऊपर नौवें) और नील वैगनर (एक पायदान ऊपर 15वें) भी आगे बढ़ने में सफल रहे. क्राइस्टचर्च में शतक जड़ने वाले हेनरी निकोल्स बल्लेबाजी में दो पायदान ऊपर सातवें और टाम लैथम आठवें पायदान ऊपर 14वें स्थान पर पहुंच गये हैं.

इसे भी पढ़ें…

स्मृति मंधाना बनी ‘वर्ष की सर्वश्रेष्‍ठ महिला क्रिकेटर’ और ‘वर्ष की वनडे क्रिकेटर’

जीत रावल भी दो पायदान चढ़कर 35वें स्थान पर काबिज हो गये हैं. दक्षिण अफ्रीका की बात करें तो पूर्व कप्तान हाशिम अमला (तीन पायदान ऊपर 11वें) और तेम्बा बावुमा (चार पायदान ऊपर 31वें) को फायदा हुआ है, जबकि गेंदबाजों में तेज गेंदबाज डुआने ओलिवर मैच में 11 विकेट लेने की बदौलत 17 पायदान आगे 36वें स्थान पर पहुंच गये.

पाकिस्तान के बल्लेबाज बाबर आजम नौ पायदान ऊपर 27वें स्थान पर पहुंच गये हैं. इस बीच टीम रैंकिंग में न्यूजीलैंड भारत और इंग्लैंड के बाद तीसरे स्थान पर पहुंच गया है. दक्षिण अफ्रीका चौथे स्थान पर खिसक गया है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें