32.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

रोहित शर्मा ने वनडे में रचा इतिहास, सचिन, गांगुली और वॉर्नर का रिकॉर्ड तोड़ा

नयी दिल्‍ली : भारत ने पहले वनडे मैच में वेस्‍टइंडीज को आठ विकेट से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. रविवार को खेले गये मैच में भारत की ओर से सलामी बल्‍लेबाज रोहित शर्मा ने एक बार फिर विस्‍फोटक बल्‍लेबाजी का नजारा पेश किया. उन्‍होंने गुवाहाटी के नये क्रिकेट […]

नयी दिल्‍ली : भारत ने पहले वनडे मैच में वेस्‍टइंडीज को आठ विकेट से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. रविवार को खेले गये मैच में भारत की ओर से सलामी बल्‍लेबाज रोहित शर्मा ने एक बार फिर विस्‍फोटक बल्‍लेबाजी का नजारा पेश किया.

उन्‍होंने गुवाहाटी के नये क्रिकेट ग्राउंड में चौकों और छक्‍कों की बरसात कर दी. रोहित की विस्‍फोटक बल्‍लेबाजी के सामने वेस्‍टइंडीज का 322 रन का लक्ष्‍य छोटा पड़ गया था.

उन्‍होंने 117 गेंदों में 15 चौकों और 8 छक्‍कों की मदद से नाबाद 152 रन की पारी खेली और भारतीय टीम को शानदार जीत दिलायी. रोहित शर्मा ने अपनी पारी के दौरान कई रिकॉर्ड भी अपने नाम कर किये. उन्‍होंने मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और ऑस्‍ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर के रिकॉर्ड को तोड़ दिया.

रोहित शर्मा ने अपनी पारी में आठ गगनचुंबी छक्‍के लगाये और टीम इंडिया के सफल कप्‍तानों में शामिल सौरव गांगुली को छक्‍कों के मामले में पीछे छोड़ दिया. वनडे में सौरव गांगुली के नाम 190 छक्‍के हैं, जबकि रोहित शर्मा के नाम 194 छक्‍के हो गये हैं. सबसे अधिक छक्‍के जड़ के मामले में रोहित शर्मा अब तीसरे भारतीय खिलाड़ी बन गये हैं. अब रोहित केवल सचिन तेंदुलकर (195) और महेंद्र सिंह धौनी (217) से पीछे रह गये हैं. वैसे सबसे अधिक छक्‍कों के मामले में रोहित शर्मा दुनिया के 8वें खिलाड़ी हैं. सबसे अधिक छक्‍का जड़ने के मामले में पाकिस्‍तान के शाहिद अफरीदी (351) दुनिया के नंबर वन खिलाड़ी हैं.

इसे भी पढ़ें…

INDvsWI : रोहित और विराट के शतकों से भारत ने पहला वनडे जीता

इसके अलावा रोहित शर्मा ने सचिन तेंदुलकर और वॉर्नर के रिकॉर्ड को भी पीछे छोड़ दिया. दरअसल वेस्‍टइंडीज के खिलाफ नाबाद 152 रनों के साथ ही रोहित ने 6 बार 150 से अधिक स्‍कोर बनाया है, जो की यह वर्ल्‍ड रिकॉर्ड है. 150 या उससे अधिक स्‍कोर करने के मामले में सचिन तेंदुलकर और वॉर्नर सबसे आगे थे. दोनों ने पांच बार 150 या उससे अधिक का स्‍क‍ोर बनाया है. उसके बाद क्रिस गेल, जयसूर्या और हाशिक अमला का नंबर आता है. जिन्‍होंने 4 बार ये कारनामा कर दिखाया है.

रोहित शर्मा ने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ 152 की नाबाद पारी के साथ ही वनडे कैरियर में अपना 20वां शतक भी पूरा कर लिया. वनडे में रोहित शर्मा ने अब तक 183 पारियों में 30 बार नाबाद रहते हुए 20 शतक और 36 अर्धशतक की मदद से 7217 रन बना लिया है. रोहित शर्मा वनडे में तीन बार दोहरा शतक भी लगा चुके हैं, जो की वर्ल्‍ड रिकॉर्ड है. इसके अलावा वनडे में रोहित शर्मा ने सबसे अधिक (264) रन का भी वर्ल्‍ड रिकॉर्ड अपने नाम किया है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें