31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

कोहली से विवाद के बाद कुंबले ने दिया कोच पद से इस्तीफा

नयी दिल्ली/लंदन : अनिल कुंबले ने कप्तान विराट कोहली के साथ मतभेदों की अटकलों के बीच रिपोर्टों के अनुसार भारतीय क्रिकेट टीम का मुख्य कोच का पद छोड़ दिया है. आइसीसी वार्षिक सम्मलेन में भाग लेने के लिए लंदन गये बीसीसीआई के शीर्ष अधिकारियों में से कोई भी हालांकि पुष्टि करने के लिए उपलब्ध नहीं […]

नयी दिल्ली/लंदन : अनिल कुंबले ने कप्तान विराट कोहली के साथ मतभेदों की अटकलों के बीच रिपोर्टों के अनुसार भारतीय क्रिकेट टीम का मुख्य कोच का पद छोड़ दिया है. आइसीसी वार्षिक सम्मलेन में भाग लेने के लिए लंदन गये बीसीसीआई के शीर्ष अधिकारियों में से कोई भी हालांकि पुष्टि करने के लिए उपलब्ध नहीं था, लेकिन रिपोर्टों में कहा जा रहा है कि कुंबले ने त्यागपत्र दे दिया है.

कुंबले का यह फैसला कोहली के साथ उनके मतभेदों की रिपोर्ट और आइसीसी चैंपियंस ट्राॅफी फाइनल में पाकिस्तान से मिली शर्मनाक हार के केवल दो दिन बाद आया है. उनका एक साल का अनुबंध चैंपियंस ट्राफी के साथ ही समाप्त हो गया था, लेकिन उन्हें शुक्रवार से शुरू हो रही सीमित ओवरों की श्रृंखला के लिए टीम के साथ वेस्टइंडीज दौरे पर जाने का विकल्प दिया गया था.

कुंबले ने हालांकि आइसीसी वार्षिक सम्मेलन के लिए लंदन में रुकने का फैसला किया है क्योंकि वह क्रिकेट समिति के चेयरमैन हैं, जबकि भारतीय टीम बारबाडोस के लिए रवाना हो गयी. ज्ञात हो आइसीसी का वार्षिक सम्मेलन 19जून से शुरू होकर 23 जून तक चलेगा. कुंबले की क्रिकेट समिति की बैठक 22 जून को होनी है. बीसीसीआइ ने चैंपियंस ट्राॅफी शुरू होने से एक दिन पहले ही मुख्य कोच पद के लिए नये आवेदन मंगवाये थे. कुंबले को कोच चयन प्रक्रिया में सीधा प्रवेश मिला. जिन अन्य ने इस पद के लिए आवेदन किया है उनमें टाम मूडी, रिचर्ड पायबस और लालचंद राजपूत भी शामिल हैं.

इंग्लैंड में चैंपियंस ट्राॅफी से इतर बीसीसीआइ की क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) जिसमें सचिन तेंडुलकर, वीवीएस लक्ष्मण और सौरव गांगुली शामिल हैं, ने कुंबले और कोहली के बीच मतभदे दूर करने के लिए उनके साथ बैठक की थी. बीसीसीआइ में माना जा रहा है कि कोहली और सीएसी की बीच बैठक में कप्तान ने साफ कर दिया था कि कोच के साथ उनके संबंध अच्छे नहीं हैं. सीएसी ने ही पिछले साल कुंबले को मुख्य कोच चुना था. टीम ने कुंबले के कोच रहते हुए अच्छा प्रदर्शन किया. उसने वेस्टइंडीज के खिलाफ उसकी सरजमीं पर श्रृंखला जीती और उसके बाद न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, बांग्लादेश और आॅस्ट्रेलिया को घरेलू श्रृंखला में हराया.

माना जा रहा है कि कुंबले को पता था कि उन्हें आइसीसी बैठक और वेस्टइंडीज दौरे में किसी एक को तरजीह देनी होगी. उन्हें यह भी पता था कि उनके लिए मुख्य कोच पद को बरकरार रहना बेहद मुश्किल होगा. चैंपियंस ट्रॉफी के दौरान भी कप्तान और मुख्य कोच कुंबले के बीच अधिक संवाद देखने को नहीं मिला था. अनिल कुंबले जून 2016 में रवि शास्त्री और टॉम मूडी जैसे 57 दिग्गजों को पछाड़ कर टीम इंडिया के कोच बने थे. कुंबले को 1996 में ‘विज्डन क्रिकेटर ऑफ द ईयर’ भी चुना जा चुका है. वह भारत के श्रेष्ठ मैच विजेता रहे हैं. इसके साथ ही टेस्ट क्रिकेट में भारत की ओर से सबसे अधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड भी उनके नाम है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें