29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

2nd ODI : चहल की फिरकी के बाद ”गब्बर” का धमाका, भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 9 विकेट से रौंदा

सेंचुरियन : युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव की घातक गेंदबाजी के बाद बल्‍लेबाजी में शिखर धवन व कोहली की धमाकेदार पारी के दम पर टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को दूसरे वनडे में 9 विकेट से हरा दिया है. और सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली है. शिखर धवन ने नाबाद 51 रन बनाये. […]

सेंचुरियन : युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव की घातक गेंदबाजी के बाद बल्‍लेबाजी में शिखर धवन व कोहली की धमाकेदार पारी के दम पर टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को दूसरे वनडे में 9 विकेट से हरा दिया है. और सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली है.

शिखर धवन ने नाबाद 51 रन बनाये. धवन ने अपनी पारी के दौरान 9 चौके लगाये और 56 गेंद पर 51 रन की पारी खेली. उनका साथ निभा रहे कप्‍तान कोहली ने 50 गेंद पर 46 रन बनाये और नाबाद रहे. कोहली ने अपनी पारी के दौरान 4 चौके और एक छक्‍का लगाया.

इससे पहले चहल ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और कलाईयों के दूसरे गेंदबाज कुलदीप यादव के साथ मिलकर फिर से दक्षिण अफ्रीका पर कहर ढाया. दोनों की घातक गेंदबाजी के कारण भारत ने दूसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में मेजबान टीम को 32.2 ओवर में 118 रन पर ढेर कर दिया.

चहल ने 22 रन देकर पांच विकेट लिये जो दक्षिण अफ्रीका में किसी लेग स्पिनर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी है. कुलदीप ने 20 रन देकर तीन विकेट चटकाये जिससे दक्षिण अफ्रीकी टीम अपनी सरजमीं पर अब तक के अपने सबसे न्यूनतम स्कोर पर आउट हो गयी.

जसप्रीत बुमराह (12 रन देकर एक) और भुवनेश्वर कुमार (19 रन देकर एक) ने भी एक-एक विकेट लिया. अनुभवी एबी डिविलियर्स और कप्तान फाफ डुप्लेसिस के चोटिल होने से पंगु बनी दक्षिण अफ्रीकी टीम के पांच बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंचे लेकिन कोई भी 25 से अधिक रन नहीं बना पाया. दक्षिण अफ्रीका ने अपने आखिरी छह विकेट 19 रन के अंदर गंवाये.

इससे पहले अपनी धरती पर उसका न्यूनतम स्कोर 119 रन था जो उसने इंग्लैंड के खिलाफ 2009 में पोर्ट एलिजाबेथ में बनाया था. पहली बार वनडे में कप्तानी कर रहे एडेन मार्कराम के लिये शुरू से कुछ भी अच्छा नहीं रहा. पहले वह टास हार गये और विराट कोहली ने उनकी टीम को बल्लेबाजी को लिये आमंत्रित किया. पिच काफी शुष्क थी और उसमें भारत के कलाईयों के दोनों स्पिनरों ने पर्याप्त टर्न हासिल किया.

हाशिम अमला (23) और क्विटंन डिकाक (20) ने पहले विकेट के लिये 39 रन जोड़े लेकिन दसवें ओवर में यह साझेदारी टूटने के बाद दक्षिण अफ्रीका ने लगातार विकेट गंवाये. अमला को भुवनेश्वर ने विकेट के पीछे कैच कराया. स्पिनरों के आक्रमण पर आते ही दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजी की कमजोरी फिर से खुलकर सामने आ गयी. उसने 51 रन पर तीन विकेट गंवाये.

डिकाक को चहल ने डीप मिडविकेट पर कैच कराया जबकि कुलदीप ने मार्कराम (आठ) को इसी तरह से कैच देने के लिये मजबूर किया. इसके चार गेंद बाद कुलदीप की तेजी से स्पिन लेती गेंद पर डेविड मिलर (शून्य) भी पवेलियन लौट गये. जेपी डुमिनी (25) और अपना पहला वनडे मैच खेल रहे खायलिले जोंडो (25) ने 48 रन जोड़कर दक्षिण अफ्रीका की उम्मीद जगायी. जोंडो ने चहल पर स्लॉग स्वीप करने के प्रयास में मिडविकेट पर कैच दिया. चहल और कुलदीप के सामने दक्षिण अफ्रीका के पुछल्ले बल्लेबाज भी बगलें झांकते हुए नजर आये. क्रिस मौरिस ने आखिरी बल्लेबाज के रूप में आउट होने से पहले 14 रन बनाये.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें