38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

डेल स्‍टेन ने शॉन पोलक का रिकॉर्ड तोड़ा, दक्षिण अफ्रीका के सबसे सफल टेस्ट गेंदबाज बने

सेंचुरियन : डेल स्‍टेन दक्षिण अफ्रीका के सबसे सफल टेस्ट गेंदबाज बने गये हैं. शॉन पोलक का रिकार्ड तोड़कर स्‍टेन शीर्ष पर काबिज हो गये हैं. इधर पोलक ने उन्‍हें देश का सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाज करार दिया. स्टेन ने बुधवार को यहां सुपर स्पोर्ट पार्क में पाकिस्तान के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन […]

सेंचुरियन : डेल स्‍टेन दक्षिण अफ्रीका के सबसे सफल टेस्ट गेंदबाज बने गये हैं. शॉन पोलक का रिकार्ड तोड़कर स्‍टेन शीर्ष पर काबिज हो गये हैं. इधर पोलक ने उन्‍हें देश का सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाज करार दिया. स्टेन ने बुधवार को यहां सुपर स्पोर्ट पार्क में पाकिस्तान के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन फखर जमां (12) को तीसरी स्लिप में कैच कराके 422वां टेस्ट विकेट हासिल किया.

फखर जमां के विकेट के साथ स्टेन के लिए तीन साल से अधिक के निराशाजनक समय का भी अंत हुआ. इस दौरान यह तेज गेंदबाज चोट के कारण 27 टेस्ट मैचों में नहीं खेल पाया. पोलक के नाम पर 108 टेस्ट में 23.11 की औसत से 421 विकेट दर्ज हैं.

मौजूदा टेस्ट से पूर्व स्टेन के नाम 88 टेस्ट में 22.64 की औसत से 421 विकेट थे. स्टेन ने जैसे ही फखर जमां को तीसरी स्लिप में डीन एल्गर के हाथों कैच कराया वैसे ही टीम के साथियों ने बधाई देने के लिए उन्हें घेर लिए और नयी गेंद के उनके जोड़ीदार कागिसो रबादा ने उन्हें कंधे पर उठा लिया.

इसे भी पढ़ें…

स्मिथ का बॉल टेंपरिंग मामले में सबसे बड़ा खुलासा, कहा…

क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका द्वारा जारी बयान में पोलाक ने कहा, स्वदेश और विदेश दोनों जगह उसका प्रदर्शन उत्कृष्ट है. उन्होंने कहा, पिछले कुछ समय में उसे चोटों का सामना करना पड़ा है जो यह नहीं दर्शाता कि पूरे करियर के दौरान उसने कितनी अच्छी तरह अपने शरीर और फिटनेस का ख्याल रखा है.

पोलक ने कहा कि स्टेन का रिकार्ड उन्हें दक्षिण अफ्रीका का सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाज बनाता है. भारत में ग्रोइन की चोट के कारण टेस्ट के बीच से हटने से पूर्व स्टेन दिसंबर 2009 से नवंबर 2015 तक लगातार 48 टेस्ट खेले और इस दौरान उन्होंने 21.72 के औसत से 232 विकेट चटकाये.

इसे भी पढ़ें…

रिकी पोंटिंग आईसीसी ‘हाल ऑफ फेम’ में शामिल, बने 25वें ऑस्‍ट्रेलियाई खिलाड़ी

इस दौरान आईसीसी की गेंदबाजों की रैंकिंग में उनका दबदबा रहा और वह रिकार्ड 263 हफ्तों तक शीर्ष पर रहे. स्टेन ने जुलाई 2015 में 80वें टेस्ट में अपना 400वां टेस्ट विकेट हासिल किया और माना जा रहा था कि वह जल्द ही पोलक का रिकार्ड तोड़ देंगे.

स्टेन को हालांकि इसके बाद चार गंभीर चोटों का सामना करना पड़ा जिसके कारण उनका इंतजार बढ़ गया. भारत में ग्रोइन की चोट के बाद दिसंबर 2015 में इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में उनके कंधे में चोट लगी और इससे वापसी करने के कुछ दिनों बाद नवंबर 2016 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनके कंधे में और गंभीर चोट लगी जिसके कारण वह 15 टेस्ट नहीं खेल पाये.

इसे भी पढ़ें…

डेब्‍यू टेस्‍ट में जो काम सचिन, विराट नहीं कर पाये, मयंक ने 71 साल का रिकॉर्ड तोड़ रच दिया इतिहास

जब लग रहा था कि वह पूरी तरह से उबर गए हैं जब भारत के खिलाफ इस साल जनवरी में पहले टेस्ट में उनके टखने में चोट लगी और वह टीम इंडिया के खिलाफ बाकी टेस्ट के अलावा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शृंखला में भी नहीं खेल पाये. स्टेन अब सर्वाधिक टेस्ट विकेट चटकाने वाले गेंदबाजों की सूची में 11वें स्थान पर हैं. वह न्यूजीलैंड के रिचर्ड हैडली (431 विकेट) को पछाड़कर शीर्ष 10 में जगह बना सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें