29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मस्तिष्क में रक्तस्राव से गयी फिल ह्यूज की जान

सिडनी : ऑस्‍ट्रेलियाई टीम के चिकित्सक पीटर ब्रूकनर ने आज ह्यूज की मौत के बाद कहा कि उनकी स्थिति काफी दुलर्भ थी. पीटर के अनुसार ह्यूज की स्थिति चिकित्सा इतिहास में कम ही देखे गये हैं. अब तक केवल करीब 100 बार ही इस तरह के मामले में देखे गये हैं. यह दूसरा मामला था […]

सिडनी : ऑस्‍ट्रेलियाई टीम के चिकित्सक पीटर ब्रूकनर ने आज ह्यूज की मौत के बाद कहा कि उनकी स्थिति काफी दुलर्भ थी. पीटर के अनुसार ह्यूज की स्थिति चिकित्सा इतिहास में कम ही देखे गये हैं.

अब तक केवल करीब 100 बार ही इस तरह के मामले में देखे गये हैं. यह दूसरा मामला था जबकि क्रिकेट की गेंद से ऐसी दुर्घटना हुई थी. ह्यूज की मौत से भावुक ब्रूकनर ने कहा कि सिडनी में मंगलवार को शैफील्ड शील्ड मैच के दौरान क्रिकेट गेंद लगने के बाद 25 वर्षीय ह्यूज कशेरुका धमनी विच्छेदन से पीडित हो गये थे.

चोट लगने से ह्यूज की कशेरुका धमनी को नुकसान पहुंचा था. यह मस्तिष्क तक जाने वाली मुख्य रक्तवाहिनियों में से एक होती है. गेंद लगने के कारण यह रक्तवाहिनी फट गयी थी और ह्यूज के मस्तिष्क में बहुत ज्यादा रक्तस्राव होने लगा था.
ब्रूकनर ने कहा, मुझे लगता है कि यह अजीब तरह का हादसा था क्योंकि इसमें गर्दन पर चोट लगी थी जिसके कारण मस्तिष्क में रक्तस्राव होने लगा था. ब्रूकनर ने कहा कि जिस स्थिति के कारण ह्यूज की मौत हुई वैसी क्रिकेट की गेंद के कारण इससे पहले केवल एक बार पैदा हुई थी.
उन्होंने कहा, यह स्थिति अविश्वसनीय रुप से दुर्लभ है. इसे कशेरुका धमनी विच्छेदन कहते हैं जिससे मस्तिष्क में रक्तस्राव होता है. यदि आप इसके इतिहास में जाओ तो अब तक इस तरह के लगभग 100 मामले ही पाये गये हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें