27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

तीन महीने से बिना लाइसेंस के धड़ल्ले से चल रहे मैकडोनाल्ड के 43 रेस्टूरेंट

नयी दिल्लीः देश की राजधानी दिल्ली आैर उसके आसपास के इलाके में अमेरिका की फास्ट फूड श्रृंखला मैकडोनाल्ड्स के 43 रेस्टूरेंट बीते अप्रैल महीने से ही बिना लाइसेंस के चलाये जा रहे हैं. बताया जा रहा है कि बीते तीन महीने से उनके पास कोर्इ मान्य स्वास्थ्य लाइसेंस नहीं है. इस समूह में भारतीय साझेदार […]

नयी दिल्लीः देश की राजधानी दिल्ली आैर उसके आसपास के इलाके में अमेरिका की फास्ट फूड श्रृंखला मैकडोनाल्ड्स के 43 रेस्टूरेंट बीते अप्रैल महीने से ही बिना लाइसेंस के चलाये जा रहे हैं. बताया जा रहा है कि बीते तीन महीने से उनके पास कोर्इ मान्य स्वास्थ्य लाइसेंस नहीं है. इस समूह में भारतीय साझेदार विक्रम बक्शी ने है कि ये रेस्टूरेंट स्थानीय प्राधिकारियों से आवश्यक लाइसेंस लिए बिना ही तीन महीने से संचालित हो रहे हैं. पिछले महीने मैकडोनाल्ड्स ने अपने कुल 55 में से 43 रेस्टूरेंट को बंद करने का फैसला किया था, क्योंकि वह इन स्वास्थ्य लाइसेंस का नवीनीकरण कराने में असफल रहा था.

इस खबर को भी पढ़ेंः आज से मैकडाेनाल्ड के 43 रेस्टूरेंट बंद हो जायेंगे, करीब 1700 कर्मचारियों पर पड़ेगी बेरोजगारी की मार

बक्शी ने कहा कि उत्तरी और पूर्वी भारत क्षेत्र के लाइसेंस 31 मार्च को ही समाप्त हो गये थे. मैकडोनाल्ड्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड और कनॉट प्लाजा रेस्तरां लिमिटेड के बीच संयुक्त उपक्रम में बक्शी बराबर के साझीदार हैं. उन्होंने कहा कि हमारे पास लाइसेंस नहीं है, यह बात एकदम सही है. दिल्ली में कनॉट प्लाजा रेस्टूरेंट्स प्राइवेट लिमिटेड (सीपीआरएल) बोर्ड की अंतर्कलह की वजह से मैकडोनाल्ड के कर्मचारियों को झेलना पड़ेगा.

गौरतलब है कि इस समय दिल्ली आैर इसके आसपास के इलाके में मैकडोनाल्ड के करीब करीब 50 रेस्टूरेंट संचालित किये जा रहे हैं. कंपनी की आेर से फिलहाल 43 रेस्टूरेंट को बंद करने का फैसला किया गया है. बताया जा रहा है कि कनॉट प्लाजा रेस्टूरेंट (सीपीआरएल), विक्रम बक्शी और अमेरिकी मैकडोनाल्ड के बीच 50-50 फीसदी की आपसी साझेदारी के संयुक्त उपक्रम है. यह उत्तर और पश्चिम भारत में फास्ट फूड शृंखला का संचालन करते हैं.

168 रेस्टूरेंट का संचालन करने वाले सीपीआरएल के पूर्व प्रबंध निदेशक विक्रम बक्शी ने कहा है कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है, लेकिन 43 रेस्टूरेंट का संचालन अस्थायी रूप से बंद किया जा रहा है. विक्रम बक्शी अपनी पत्नी सहित सीपीएरएल बोर्ड में शामिल हैं. अमेरिका के इलिनोय की कंपनी मैकडोनाल्ड और उसके 50:50 हिस्सेदारी वाले संयुक्त उपक्रम सीपीआरएल के बीच लंबे समय से अंतरकलह चल रही है.

आउटलेट्स बंद करने का एेलान बुधवार की सुबह स्काइप के जरिये हुई बोर्ड बैठक के दौरान लिया गया. रेस्टूरेंट को अस्थायी तौर पर बंद किये जाने की वजह के बारे में दोनों सहयोगियों ने कुछ भी कहने से मना कर दिया है. वहीं, सूत्रों का कहना है कि बख्शी और मैकडोनाल्ड्स के बीच चल रही लड़ाई के बीच सीपीआरएल आवश्यक स्वास्थ्य लाइसेंस रिन्यू कराने में असफल हो गयी है.

अगस्त, 2013 में बख्शी को सीपीआरएल के प्रबंध निदेशक पद से हटा दिया गया था. इसके बाद बख्शी और मैकडोनाल्ड्स के बीच लंबी कानूनी लड़ाई शुरू हो गयी, जिसमें उन्होंने दुनिया की सबसे बड़ी फास्ट फूड शृंखला को कंपनी लॉ बोर्ड में घसीट लिया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें