Advertisement

Company

  • May 16 2017 5:33PM
Advertisement

बाजार में मारुति की नयी कार डिजायर की धूम, जानें क्या है खास

बाजार में मारुति की नयी कार डिजायर की धूम, जानें क्या है खास

नयी दिल्ली : देश की सबसे बडी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने आज अपनी सेडान कार डिजायर का पूरी तरह नया संस्करण पेश किया. दिल्ली शोरुम में इसकी कीमत 5.45 लाख रुपये से 9.41 लाख रुपये रखी गई है. इस कार के पेट्रोल संस्करण (मेन्युअल पावरट्रेंस) की कीमत 5.45 से 7.94 लाख रुपये रखी गई है. वहीं डीजल ट्रिम्स (मेन्युअल) की कीमत 6.45 और 8.94 लाख रुपये के बीच रखी गई है. पेट्रोल संस्करण (आटोमेटिक) की कीमत 6.76 लाख रपये से 8.41 लाख रुपये के बीच तथा डीजल ट्रिम्स (आटोमेटिक) की कीमत 7.76 लाख रुपये से 9.41 लाख रुपये रखी गई है.


मारुति सुजुकी इंडिया के प्रबंध निदेशक केनिचि अयूकावा ने संवाददाताओं से कहा- नयी कार को लेकर भारतीय आटोमाबाइल बाजार में अच्छी मांग दिखने की उम्मीद है. उन्होंने उम्मीद जताई कि नई कार युवा व संपन्न भारतीय ग्राहकों में लोकप्रिय होगी। कंपनी को इसके लिए 33,000 गाडियों की बुकिंग पहले ही मिल चुकी है.

कंपनी ने डिजायर माडल मार्च 2008 में पेश किया था. 2016-17 में देश में यात्री वाहन खंड में दस श्रेष्ठ बिक्री वाले वाहनों की सूची में डिजायर तीसरे स्थान पर रही. मारुति ने अपने आपूर्तिकताओं के साथ इस नई डिजायर की तैयारी में 1,000 करोड रुपये का निवेश किया है. इसमें 99 प्रतिशत कलपुर्जे और उपकरण आदि स्थानीय स्तर पर तैयार होंगे.

नया सिस्टम

नयी डिजायर कई मामलों में पुरानी से बेहतर है. इसमें टैबलेट वाला टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलेगा जिसमें नेवीगेशन की सुविधा है. इस टच स्क्रीन सुविधा से आपको कई सुविधाएं मिलेगी.  

माइलेज में सुधार

नयी डिजायर में माइलेज शानदार है एसएचवीएस तकनीक की वजह से इसके माइलेज पर असर पड़ेगा. मौजूदा डिजायर का पेट्रोल ऑटोमेटिक 18.5, मैनुअल 20.85, डीजल एजीएस 26.89 और मैनुअलल 26.59 किमीप्रली का माइलेज देती है। नई डिजायर का माइलेज 28.3 किमीप्रली है।

शानदार लाइट

डिजायर में प्रॉजेक्टर हैडलैंप्स के साथ एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट है. इस खूबी से गाड़ी की खासियत और् बढ़ गयी है.

कैसा है इंजन

पुरानी डिजायर का इंजन ही इसमें लगा है . फिलहाल डिजायार में 1.2 लीटर पेट्रोल और 1.3 लीटर डीजल इंजन लगा है.

 

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement