33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सीमा पर तनाव, भारत के खिलाफ युद्ध छेड़ने की तैयारी तो नहीं कर रहा चीन और पाकिस्तान

नयी दिल्ली : चीन और पाकिस्तान से लगती भारत की सीमा पर लगातार तनाव बढ़ रहा है. तनाव इस बात के संकेत दे रहे हैं कि पाकिस्तान और चीन दोनों मिल कर भारत के खिलाफ युद्ध की साजिश रच रहे हैं. चीन ने सिक्किम से सटती सीमा पर 3,000 सैनिकों को तैनात कर दिया है, […]

नयी दिल्ली : चीन और पाकिस्तान से लगती भारत की सीमा पर लगातार तनाव बढ़ रहा है. तनाव इस बात के संकेत दे रहे हैं कि पाकिस्तान और चीन दोनों मिल कर भारत के खिलाफ युद्ध की साजिश रच रहे हैं. चीन ने सिक्किम से सटती सीमा पर 3,000 सैनिकों को तैनात कर दिया है, तो पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने अाज एक उच्चस्तरीय बैठक की.

https://twitter.com/RadioPakistan/status/880660585620353024

बताया जाता है कि नवाज शरीफ की अध्यक्षता में हुई उच्चस्तरीय बैठक के केंद्र में भारत और अफगानिस्तान से उसके संबंध ही थे. रेडियो पाकिस्तान ने कहा है कि बैठक में शरीफ को विदेश मामलों से जुड़े अहम मुद्दों के बारे में जानकारी दी गयी. इसमें भारत और अफगानिस्तान के साथ संबंधों से जुड़े मुद्दे शामिल हैं. बैठक में वित्त मंत्री इसहाक डार और विदेश मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी शामिल थे.

सीमा पर तनाव : पाकिस्तान का एक जवान ढेर, भारत का एक जवान शहीद

बैठक का आयोजन ऐसे समय हुआ है, जब कश्मीर में संघर्षविराम का कई बार उल्लंघन होने के कारण भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव लगातार बढ़ रहा है. दोनों ही पक्ष इन उल्लंघनों के लिए एक-दूसरे को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं. ज्ञात हो कि कुछ दिन पहले अमेरिका ने पाकिस्तान आधारित हिजबुल मुजाहिदीन के नेता सैयद सलाहुद्दीन को वैश्विक आतंकी घोषित किया है. इसके बाद से पाकिस्तान पूरी तरह बौखला गया है.

उधर, चीन के साथ चल रहे ताजा सीमा विवाद के बीच सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने गुरुवार को गंगटोक स्थित 17 माउंटेन डिवीजन और कलिम्पोंग स्थित 27 माउंटेन डिवीजन का दौरा कर स्थिति का जायजा लिया.

चीनी सैनिक सिक्किम में घुसे, झड़प के बाद तनाव, कई बंकर ध्वस्त

सूत्रों के मुताबिक, भारत और चीन ने सुदूर सीमा क्षेत्र पर 3-3 हजार सैनिकों को तैनात कर सिक्किम-भूटान-तिब्बत ट्राइ-जंक्शन में अपनी स्थिति मजबूत कर ली है. भारत ने चीन के आक्रामक रवैये की परवाह न करते हुए स्पष्ट कर दिया है कि यह चीन को ट्राइ-जंक्शन तक सड़क नहीं बनाने देगा. भूटान ने भी डोका ला इलाके में चीन द्वारा सड़क निर्माण पर आपत्ति जतायी है.

डोका ला इलाका रणनीतिक रूप से बेहद संवेदनशील माने जानेवाले सिलीगुड़ी काॅरिडोर के निकट होने की वजह से सेना इसके प्रति बेहद संवेदनशील है. खासकर जोम्पलरी रिज को लेकर.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें