31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Jharkhand : चतरा में हाथियों के झुंड ने फिर मचाया आतंक, बुजुर्ग को कुचलकर मार डाला

चतरा : उग्रवाद प्रभावित और झारखंड के अति पिछड़े जिलों में शुमार चतरा में हाथियों के झुंड का आतंक जारी है. कुमरांग खुर्द गांव में हाथियों ने एक व्यक्ति को कुचलकर मार डाला. लोगों के घरों को तोड़ डाला और उसमें रखे अनाज खा गये. खेतों में लगी खरी फसल को रौंद डाला. मृतक की […]

चतरा : उग्रवाद प्रभावित और झारखंड के अति पिछड़े जिलों में शुमार चतरा में हाथियों के झुंड का आतंक जारी है. कुमरांग खुर्द गांव में हाथियों ने एक व्यक्ति को कुचलकर मार डाला. लोगों के घरों को तोड़ डाला और उसमें रखे अनाज खा गये. खेतों में लगी खरी फसल को रौंद डाला.

मृतक की पहचान टिभर साव के रूप में हुई है. उनकी उम्र करीब 70 वर्ष है. बताया जाता है कि लोग ढोल-नगाड़ा बजाकर हाथियों के झुंड को भगाने की कोशिश कर रहे थे. इसी दौरान बुजुर्ग व्यक्ति हाथियों का शिकार बन गये. बताया जाता है कि इस झुंड में कम से कम 20 हाथी हैं, जो कई दिनों से जिले में उत्पात मचा रहे हैं.

चतरा में वर्चस्व की लड़ाई, पूर्व प्रमुख के पति की गोली मारकर हत्या

हाथियों के उत्पात से परेशान लोगों में दक्षिणी वन प्रमंडल के अधिकारियों के प्रति जबर्दस्त आक्रोश है. लोगों का कहना है कि वन विभाग की लापरवाही के कारण ही हाथी लगातार उत्पात मचा रहे हैं. उन्हें बार-बार आश्वासन दिया जा रहा है कि हाथियों को इलाके से भगाने की व्यवस्था की जा रही है, लेकिन हर दिन हाथी कहीं न कहीं उत्पात जरूर मचा रहे हैं.

Jamshedpur : प्रिया बोली, ओमान में जिन बच्चों की गर्दन पर चाकू रखकर उनकी हत्या करने की धमकी देता था बिनोद, उन्हें उसे कैसे सौंप दूं

यहां बताना प्रासंगिक होगा कि पिछले दिनों कुछ दिनों में सिर्फ टंडवा प्रखंड के ही कई गांवों में हाथियों ने भारी उत्पात मचाया. महज 4 दिन में हाथियों ने एक प्रखंड के 4 कुछ गांवों में 3 दर्जन से अधिक घर तोड़ डाले. घरों और खलिहानों में रखे 45 क्विंटल से अधिक अनाज और दलहन या तो खा गये या उन्हें बर्बाद कर दिया. कई एकड़ में लगी खरी फसल को भी रौंद चुका है गजराजों का यह दल. कई पालतू जानवरों को मार चुके हैं. हाथियों के उत्पात से किसान और इलाके के ग्रामीण परेशान हैं. लोगों की रातों की नींद उड़ गयी है. न जाने कब हाथियों का झुंड किस गांव में आ जाये और तबाही मचाना शुरू कर दे.

हाल के नुकसान : एक नजर में

01.11.2017 : टंडवा वन प्रक्षेत्र के अंतर्गत बड़गांव क्षेत्र के खूंटीटोला गांव में हाथियों ने उत्पात मचाया. इस दौरान 52 डिसमिल में लगी धान की खरी फसल नष्ट कर दी. 27 क्विंटल धान और चावल बर्बाद कर दिये. कम से कम 4 घर तोड़ दिये.

02.11.2017 : राहम क्षेत्र के नवाटांड़ ग्राम में जंगली हाथियों ने 04 लोगों के घर और मकान तोड़ दिये. करीब 13 क्विंटल अनाज खा गये या बर्बाद कर दिया. 6 डिसमिल में लगी फसल नष्ट कर दी. बानपुर में एक घर को ढाह दिया.

03.11.2017 : इस दिन हाथियों के झुंड ने ग्राम गोंदा में तबाही मचायी. हालांकि, यहां सिर्फ दो लोगों को ही हाथियों ने नुकसान पहुंचाया. यहां 5 क्विंटल अनाज और 40 डिसमिल जमीन पर लगी खरी फसल को बर्बाद किया.

04.11.2017 : हाथियों का झुंड इस दिन सराढू पंचायत के देवलगड्डा गांव में था. यहां आधा दर्जन से अधिक घरों को तोड़ दिया. कई एकड़ में लगी फसल को बर्बाद कर दिया. लोगों ने प्रशासन से मुआवजे की मांग की. तब वन विभाग ने कहा था कि हाथियों को भगाने के प्रयास किये जा रहे हैं, लेकिन हाथियों का उत्पात लगातार जारी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें