36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

भारत के बाद वेनेजुएला में भी नोटबंदी, माफियाओं से निपटाने के लिए उठाया गया है कदम

काराकस: वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने एक आपात आदेश पर दस्तखत कर देश में प्रचलन में सबसे बडे बैंक नोट 100 बोलिवर बिल को चलन से बाहर करने की घोषणा की है. राष्ट्रपति ने कहा है कि ‘माफियाओं’ से निपटने के लिए उन्होंने यह कदम उठाया है. उन्होंने माफियाओं पर ऐसे नोटों की जमाखोरी […]

काराकस: वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने एक आपात आदेश पर दस्तखत कर देश में प्रचलन में सबसे बडे बैंक नोट 100 बोलिवर बिल को चलन से बाहर करने की घोषणा की है. राष्ट्रपति ने कहा है कि ‘माफियाओं’ से निपटने के लिए उन्होंने यह कदम उठाया है. उन्होंने माफियाओं पर ऐसे नोटों की जमाखोरी करने का आरोप लगाया. आर्थिक संकट से जूझ रहे और दुनिया में सबसे उंची मुद्रास्फीति वाले देश वेनेजुएला ने मौजूदा समय में चलन में मौजूद बैंक नोटों के स्थान पर उससे 200 गुना अधिक मूल्य के नए बैंक नोट और सिक्के जारी करने की तैयारी की है.

मौजूदा 100 बोलिवर के नोट की विनिमय दर अमेरिका के तीन सेंट के बराबर है. इससे ब मुश्किल एक कैंडी खरीदी जा सकती है. हैम्बर्गर खरीदने के लिए 100-100 वोलिवर के 50 नोटे की जरुरत होती है. राष्ट्रपति ने रविवार को अपने टीवी शो ‘कॉन्टैक्ट विद मोदुरो’ में कहा, ‘‘अपने संवैधानिक अधिकारों का इस्तेमाल करते हुए मैंने अगले 72 घंटे में 100 के बैंक नोट को चलन से बाहर करने की घोषणा करता हूं.’ मोदुरो ने कहा कि यह कदम इसलिए जरुरी था कि वेनेजुएला की जांच में यह तथ्य सामने आया है कि 100 के बैंकनोट में अरबों बोलिवर अंतरराष्ट्रीय माफियाओं ने जमा किए हुए हैं.

सिर्फ कोलंबिया के शहरोें में ही नहीं बल्कि ब्राजील में भी उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय बैंकों को इस गड़बड़ी की जानकारी है. यह एक एनजीओ की अगुवाई में अर्थव्यवस्था को अस्थिर करने का प्रयास किया है.इस एनजीओ का अनुबंध अमेरिका के वित्त विभाग के साथ है. हालांकि, उन्होंने इसका ब्योरा नहीं दिया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें