34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Brain Surgery के दौरान Violin क्यों बजाती रही यह महिला? जानकर चौंक जाएंगे आप

Woman Plays Violin during Brain Surgery: खबर लंदन से है. यहां के एक अस्पताल में भर्ती 53 साल की डगमर टर्नरने वॉयलिन (Violin) पर अपनी पसंदीदा धुनें बजाते-सुनते ब्रेन ट्यूमर (Brain Tumour) से छुटकारा पाया. लोकल एनस्थीसिया देकर उनके ट्यूमर को निकालने का ऑपरेशन चलता रहा और वह टेबल पर लेटे वॉयलिन पर अपनी प्रिय […]

Woman Plays Violin during Brain Surgery: खबर लंदन से है. यहां के एक अस्पताल में भर्ती 53 साल की डगमर टर्नरने वॉयलिन (Violin) पर अपनी पसंदीदा धुनें बजाते-सुनते ब्रेन ट्यूमर (Brain Tumour) से छुटकारा पाया.

लोकल एनस्थीसिया देकर उनके ट्यूमर को निकालने का ऑपरेशन चलता रहा और वह टेबल पर लेटे वॉयलिन पर अपनी प्रिय धुनें बजाती रहीं.

ब्रेन ट्यूमर निकालने की सर्जरी (Brain Surgery) के दौरान महिला अपना वॉयलिन बजाती रही ताकि ऑपरेशन के बाद उनकी वॉयलिन बजाने की क्षमता न खो जाए क्योंकि वह पिछले 40 सालों से इसे बजा रही है और उन्हें यह काफी पसंद है.

प्रबंधन सलाहकार रहीं टर्नर के मस्तिष्क के उस स्थान पर ट्यूमर था, जिसके नजदीक से बायें हाथ की गतिविधियां नियंत्रित होती हैं.

किंग्स कॉलेज अस्पतालके कंसलटेंट न्यूरो सर्जन प्रोफेसर केयॉमर्स एश्कन ने यह तरकीब सुझायी थी.

उन्होंने कहा कि वह महिला के दिमाग का एक मैप बनायेंगे और उनकी खोपड़ी खोलने के बाद उन्हें वॉयलिन बजाने के लिए कहेंगे, ताकि उसके कौशल को नुकसान पहुंचाए बिना ट्यूमर निकाला जा सके.

एश्कन की मानें, तो ऐसा करने से ऑपरेशन के दौरान मस्तिष्क के संवेदनशील हिस्से के ठीक से काम करते रहने का पता चलता रहा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें