Coronavirus Cause: 1700 डॉक्टर और नर्स को कोरोना, छह चिकित्सक तोड़ चुके हैं दम, चीन में ये मेडिकल स्टाफ का भी स्थिति गंभीर

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

Coronavirus Cause:चीन में कोरोना से अब तक छह स्वास्थ्यकर्मियों की मौत हो चुकी है और 1,700 से अधिक इससे संक्रमित हैं. चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने पहली बार वहां की मेडिकल संबंधी चुनौतियों को स्वीकारते हुए शुक्रवार को यह जानकारी दी.ये आंकड़े उस भयानक स्थिति को दिखाते है जिसमें चिकित्सक और नर्सें मास्क और सुरक्षा उपकरणों के बिना वहां दिन-रात काम में लगे हुए हैं. राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग में उप मंत्री जेंग यीजिंग ने बताया कि देश में 1716 स्वास्थ्यकर्मी संक्रमित हैं. उन्होंने बताया कि इसमें से वुहान में 1102 चिकित्साकर्मी कोविड-19 से संक्रमित हैं. वहीं 400 अन्य चिकित्साकर्मी हुबेई प्रांत में संक्रमित हैं. उन्होंने यह भी बताया कि चीनी प्रशासन वुहान के अस्पतालों में रक्षात्मक सामान मुहैया कराने में नाकाम हो रहा है.

-बिना मास्क व सुरक्षा उपकरणों के मेडिकल स्टाफ दिन-रात कर रहे काम, पहली बार चीन ने स्वीकारा
-मरने वालों की संख्या 1,500 के करीब, 5090 नये मामले आये सामने

एक ही मास्क व कपड़े लंबे समय तक पहनने को हैं मजबूर : वुहान में कई चिकित्सकों को बिना मास्क और रक्षात्मक कपड़ों के मरीजों को देखना पड़ रहा है. वे वही मास्क और कपड़े लंबे समय तक पहनने के लिए मजबूर हैं जिन्हें नियमित अंतराल पर बदलने की जरूरत होती है. वुहान के एक सामुदायिक क्लीनिक के एक चिकित्सक ने बताया कि उनके कम-से-कम 16 सहयोगियों में कोरोना वायरस से मिलते-जुलते लक्षण हैं. जैसे फेफड़ों में संक्रमण और खांसी आना आदि. सात फरवरी को पहली बार चिकित्सक ली वेनलियांग की वुहान में मौत के बाद चिकित्साकर्मियों की खतरनाक स्थिति का पता चला था.

ओड़िशा में 74 लोगों में कोरोना संक्रमण की आशंका आइसोलेशन में रखे गये
ओड़िशा में 15 जनवरी के बाद कोरोना वायरस प्रभावित देशों से लौटे 74 यात्रियों की पहचान कर उन्हें निगरानी केंद्र में रखा गया है. स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि उनके स्वास्थ्य पर नजर रखी जा रही है और उन्हें घर से बाहर रखा गया है. स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ने बताया कि इनमें से सात लोगों के खून और बलगम के नमूने जांच के लिए पुणे स्थित वायरोलॉजी लैब भेज दिये गये थे जो वायरस से नेगेटिव पाये गये हैं.

121 लोगों की 24 घंटे में हुई मौत 64,894 लोगों में मिला संक्रमण
चीन में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण 121 लोगों की मौत के साथ ही इससे मरने वाले लोगों का कुल आंकड़ा 1,500 तक पहुंच गया. स्वास्थ्य अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण के पुष्ट मामलों की संख्या 65,000 के करीब पहुंच गयी है. राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि 5,090 नये मामलों के साथ ही कोरोना वायरस के पुष्ट मामलों की संख्या गुरुवार को 64,894 पर पहुंच गयी. गुरुवार को आयोग ने घोषणा की कि चीन के हुबेई प्रांत में घातक कोरोना वायरस से एक ही दिन में रिकॉर्ड 242 लोगों की मौत हो गयी थी.

-कोरोना वायरस को रोकने के लिए यूरोपीय यूनियन ने की इमरजेंसी मीटिंग, मिलकर लड़ने पर दिया जोर

-जापान में कोरोना से पहली मौत की पुष्टि, 80 साल की एक महिला मरी

-कोरोना पर अलर्ट, स्पाइसजेट ने दिल्ली-हांगकांग के बीच उड़ानें रद्द कीं

-भारतीयों को सफलतापूर्वक निकालने को लेकर पीएम मोदी ने एयर इंडिया की टीम को सराहा, प्रशंसा पत्र जारी

अमेरिका ने उत्तर कोरिया को सहायता देने का किया वादा
अमेरिका ने उत्तर कोरिया को कोरोना वायरस से लड़ने में सहायता देने का वादा किया है. विदेश विभाग की प्रवक्ता मोर्गन ओर्टागस ने कहा कि अमेरिका उत्तर कोरियाई लोगों के कोविड-19 की जद में आने को लेकर आशंकित है क्योंकि पड़ोसी मुल्क चीन में कोरोना वायरस महामारी का रूप ले चुका है और इससे 1,300 से अधिक लोगों की मौत हो गयी है. एक प्रमुख टूर ऑपरेटर के अनुसार उत्तर कोरिया ने विदेशी टूर समूहों पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है. इनमें अधिकतर लोग चीन से आते हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें