30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

महिलाएं ध्यान दें : बेड पर ”बडी” नहीं ”डॉगी” है परफेक्ट पार्टनर, जानें कैसे

खबर अमेरिकासेहै. यहां एक अध्ययन में यह पाया गया है कि महिलाओं के परफेक्ट बेड पार्टनर पुरुष नहीं, बल्कि कुत्ते होते हैं. है न अजीब बात! लेकिन इससे पहले कि आप किसी गलत नतीजे पर पहुंचें, हम आपके सामने सीन थोड़ा क्लियर कर देते हैं. दरअसल, अमेरिकी राज्य न्यू यॉर्क के बफैलो स्थित कैनीसियस कॉलेज […]

खबर अमेरिकासेहै. यहां एक अध्ययन में यह पाया गया है कि महिलाओं के परफेक्ट बेड पार्टनर पुरुष नहीं, बल्कि कुत्ते होते हैं. है न अजीब बात! लेकिन इससे पहले कि आप किसी गलत नतीजे पर पहुंचें, हम आपके सामने सीन थोड़ा क्लियर कर देते हैं.

दरअसल, अमेरिकी राज्य न्यू यॉर्क के बफैलो स्थित कैनीसियस कॉलेज में हुए एक रिसर्च की मानें तो महिलाएं को तब बेहतर नींद आती है, जब उनके बगल में उनका पालतू कुत्ता सोया हुआ होता है. बनिस्पत इसके कि वे अपने रोमांटिक पार्टनर (जो साधारणतया इंसान ही होता है) के बगल में सोती हैं.

संयुक्त राज्य अमेरिका की रहनेवाली 962महिलाओं पर किये गये इंटरव्यू आधारित इस रिसर्च का मकसद यह पता लगाना था कि क्या बेडरूम में या बेड पर किसी कुत्ते का होना महिलाओं की नींद को प्रभावित कर सकता है?

इसरिसर्च में शामिल कुल प्रतिभागी महिलाओं में से 55 प्रतिशत ने बताया कि वे कम से कम एक कुत्ते के साथ बेड शेयर करती हैं. वहीं, 31 प्रतिशत ने बताया कि वे कम से कम एक बिल्ली के साथ बेड शेयर करती हैं. इसके अलावा, 57 प्रतिशत ने बताया कि वे आमतौर पर अपने रोमांटिक पार्टनर के साथ बेड शेयर करती हैं.

इन महिलाओं के अनुभवों के आधार पर रिसर्च की रिपोर्ट तैयार की गयी, जिसके मुताबिक देर रात नींद में इंसानों और बिल्लियों की तुलना में कुत्ते अपने मालिक को कम परेशान करते हैं. यानी कुत्ते अपने मालिक की नींद न के बराबर खराब करते हैं. रिसर्च टीम ने यहभी पाया कि महिलाएं, इंसानों और बिल्लियों की तुलना में कुत्तों के साथ ज्यादा आरामदेह और सुरक्षित महसूस करते हुए सिक्योर नींद लेती हैं. ऐसा इसलिए भी क्योंकि कुत्ते काफी सर्तक होते हैं और वे संभावित खतरे के बारे में पहले ही जान जाते हैं.

रिपोर्ट में यह भी पाया गया है कि जिन महिलाओं ने बिल्ली पाल रखी है या जिनके घर पेट्स (पालतू जानवर) नहीं हैं, उनकी तुलना में उन महिलाओं ने जल्दी सोने और जागने का समय दर्ज किया, जो अपने डॉगी के साथ सोती हैं. यह अच्छी स्लीप क्वालिटी को दर्शाता है. वहीं, रिसर्चर्स का यह भी मानना है कि जो लोग कुत्ता पालते हैं, वे उससे जुड़ी जिम्मेदारियों की वजह से समय और दिनचर्या के ज्यादा पाबंद हो जाते हैं.

रिसर्च में यह भी दावा किया गया कि कुत्ते के साथ में सोने से रात में बुरे सपने या घबराकर उठने जैसी घटनाएं भी नहींके बराबर होती हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि सोते समय महिलाएं काफी सुरक्षित महसूस करती हैं और उन्हें किसी तरह का डर नहीं होता.

इस मजेदार रिसर्च की मानें, तो महिलाओं की नींद के लिए कुत्ते जितने फायदेमंद होते हैं, बिल्लियां उतनीही ज्यादा नुकसानदायक. रिसर्च में बताया गया कि बिल्लियां महिलाओं की नींद के लिए इंसानों से भी ज्यादा खलल पैदा करती हैं. वो हर पल हरकत करती रहती हैं. ऐसे में जिन्होंने बिल्ली पालरखी हैं और उन्हें अपने बेड पर रखते हैं, उनकी नींद के लिए यह हानिकारक है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें