29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रोमानिया में समलैंगिक विवाह पर लगी पाबंदी जारी रहेगी या नहीं? होगा जनमत संग्रह

बुखारेस्ट (रोमानिया) : रोमानिया में संविधान के संशोधन पर दो दिन तक जनमत संग्रह होगा. प्रस्तावित संविधान के संशोधन से समलैंगिक विवाह को कानूनी रूप देना कठिन हो जायेगा. इस संबंध में एक रूढ़िवादी समूह ने शनिवार और रविवार को जनमत संग्रह की शुरूआत की और रोमानिया के प्रभावशाली ऑर्थोडॉक्स चर्च ने इसका समर्थन किया […]

बुखारेस्ट (रोमानिया) : रोमानिया में संविधान के संशोधन पर दो दिन तक जनमत संग्रह होगा. प्रस्तावित संविधान के संशोधन से समलैंगिक विवाह को कानूनी रूप देना कठिन हो जायेगा. इस संबंध में एक रूढ़िवादी समूह ने शनिवार और रविवार को जनमत संग्रह की शुरूआत की और रोमानिया के प्रभावशाली ऑर्थोडॉक्स चर्च ने इसका समर्थन किया है.

इसे भी पढ़ें : Section 377: सुप्रीम कोर्ट का ऐतिहासिक फैसला, दुनियाभर की मीडिया ने दिल खोलकर किया स्वागत

प्रस्तावित संशोधन से रोमानिया के संविधान में परिवार की परिभाषा की फिर से व्याख्या की जायेगी. इसके तहत पति-पत्नी के बीच की शादी की शब्दावली को बदलकर ‘पुरुष और महिला के बीच की शादी’ शब्दावली का इस्तेमाल किया जायेगा. रोमानिया के कानून के तहत पहले से ही समलैंगिक विवाह पर प्रतिबंध है.

इस प्रस्ताव का विरोध करने वालों का कहना है कि संविधान में शब्दावली में संशोधन का मकसद एलजीबीटी लोगों को दोयम दर्जे के नागरिक होने का अहसास कराना और एकल अभिभावकों या अविवाहित दंपतियों को अधिकारों से वंचित करना है. जनमत संग्रह के लिए पंजीकृत मतदाताओं के 30 फीसदी वोट होने जरूरी हैं. प्रस्तावित बदलाव से कानून के जरिए समलैंगिक विवाह को वैध बनाने पर रोक लगेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें