1. home Home
  2. national
  3. weather report rain record broken in bhubaneshwar weather forecast for next 24 hours rjh

भुवनेश्वर में टूटा बारिश का रिकॉर्ड, जामगर में आफत की बारिश, जानें अगले 24 घंटों के मौसम का पूर्वानुमान

ओडिशा में बारिश के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया. ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में 63 साल बाद इतनी बारिश हुई है, जबकि पुरी में बारिश ने 87 वर्ष का रिकॉर्ड तोड़ दिया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Forecast
Weather Forecast
PTI

गुजरात के जामनगर में आफत की बारिश हुई है, जिसके बाद बचाव कार्य के लिए एनडीआरएफ की टीम भेजा गया है. अबतक एनडीआरएफ की टीम ने 31 लोगों को बचाया है जिसमें 11 महिलाएं और सात बच्चे शामिल हैं.


गुजरात के जामनगर में लगातार हो रही बारिश के बाद बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न होने के बाद गुजरात के नये मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने अधिकारियों से बचाव कार्य की जानकारी ली और लोगों को वहां से निकालने के लिए आवश्यक निर्देश दिये. इधर बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र की वजह से ओडिशा और छत्तीसगढ़ में भी भारी बारिश हुई.

भुवनेश्वर में टूटा 63 साल का रिकॉर्ड

ओडिशा में बारिश के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया. ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में 63 साल बाद इतनी बारिश हुई है, जबकि पुरी में बारिश ने 87 वर्ष का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. इसे देखते हुए अधिकारियों ने बाढ़ की चेतावनी जारी की है. आईएमडी के अनुसार भुवनेश्वर में बीते 24 घंटे में, सुबह साढ़े आठ बजे तक, 195 मिमी बारिश हुई जो पिछले 63 वर्षों में सर्वाधिक है.

इससे पहले नौ सितंबर 1958 को शहर में 163 मिमी बारिश हुई थी. उन्होंने बताया कि पुरी में एक दिन में 341 मिमी बारिश हुई है जिससे 87 साल का रिकॉर्ड टूट गया है.

मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में बना दबाव का क्षेत्र अगले 48 घंटों में पश्चिम-उत्तरपश्चिम दिशा में उत्तर ओडिशा, उत्तर छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश की ओर बढ़ सकता है. जिसकी वजह से संबलपुर, देवगढ़, सोनपुर और बारगढ़ में भारी बारिश होगी. मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी कर दिया है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें