1. home Hindi News
  2. national
  3. weather forecast today updates aaj ka mausam 29 april 2022 friday bihar jharkhand up delhi news alert amh

Weather Forecast: दिल्ली में पड़ेगी भीषण गर्मी, झारखंड को मिलेगी राहत, जानें अन्‍य राज्यों के मौसम का हाल

दिल्ली में लू चलने का खतरनाक दौर शुरू होने की आशंका है. उत्तर भारत के मैदान में अप्रैल के अंत में 45 से 46 डिग्री अधिकतम तापमान रिकॉर्ड किया जा रहा है. जानें यूपी-बिहार-झारखंड सहित अन्‍य राज्यों के मौसम का हाल.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Forecast Today Updates
Weather Forecast Today Updates
pti

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित देश के कई राज्यों में प्रचंड गर्मी पड़ रही है जिससे लोग परेशान है. दिल्ली ने बुधवार को भीषण गर्मी का सामना किया और सफदरजंग वेधशाला में अधिकतम तामपान 43.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो गत 12 साल में अप्रैल महीने में सबसे अधिक है. राष्ट्रीय राजधानी में इससे पहले 18 अप्रैल 2010 को सबसे अधिक 43.7 डिग्री तापमान दर्ज किया गया था जबकि 29 अप्रैल 1941 को अधिकतम तापमान 45.6 डिग्री दर्ज किया गया था जो अप्रैल महीने में अब तक का सर्वाधिक तापमान का रिकॉर्ड है.

आज दिल्ली में पड़ेगी भीषण गर्मी

स्वतंत्र मौसम विज्ञानी नवदीप दहिया ने बताया कि राजस्थान के चुरु, बाड़मेर, बीकानेर और श्रीगंगानगर में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सामान्य है लेकिन उत्तर भारत के मैदान में अप्रैल के अंत में 45 से 46 डिग्री अधिकतम तापमान काफी असमान्य है. भारत के मौसम विभाग (आईएमडी) ने ‘ऑरेंज' अलर्ट जारी किया है और दिल्ली वासियों को शुक्रवार को भीषण गर्मी की चेतावनी दी है. आईएमडी ने कहा कि सफदरजंग वेधशाला में शुक्रवार को पारा 44 डिग्री के पार जाने की संभावना है.

राजस्थान में भीषण गर्मी का कहर जारी

राजस्थान के अधिकांश इलाकों में अधिकतम तापमान में वृद्धि के चलते भीषण गर्मी और कई जिलों में लू चलने से सामान्य जीवन प्रभावित हुआ है. मौसम विभाग विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान बीकानेर, बाडमेर, चूरू, जैसलमेर, जोधपुर, श्रीगंगानगर, जालौर, पाली, नागौर जिलों में उष्ण लहर (लू) चलने का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. वहीं बांसवाड़ा, भरतपुर, धौलपुर, डूंगरपुर, करौली, सवाईमाधोपुर, टोंक जिलों में लू चलने का यलो अलर्ट जारी किया है.

देश के कुछ हिस्सों में अगले पांच दिनों में बढ़ेगा लू का प्रभाव

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने देश के बड़े हिस्से में जारी लू के प्रकोप में अगले पांच दिनों में और वृद्धि का अनुमान व्यक्त करते हुए राजस्थान, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों के लिए “ऑरेंज” अलर्ट जारी किया है जबकि उत्तर-पश्चिम क्षेत्र में तापमान में दो डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी की बात कही है. आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, अगले पांच दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में और अगले तीन दिनों के दौरान पूर्वी भारत में लू का प्रकोप बना रहेगा. राजस्थान, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र के लिये अगले चार दिनों तक ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विशेषज्ञों ने कहा कि उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में पारा 47 डिग्री सेल्सियस के पार तक पहुंच सकता है.

यूपी का मौसम

उत्तर प्रदेश समते देश के कई राज्यों में इन दिनों तापमान लगातार बढ़ रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक फिलहाल गर्मी का कहर जारी रहेगा. मौसम विभाग ने सप्ताह के अंत तक गर्मी से थोड़ी राहत की भी बात कही है. मौसम विभाग के अनुसार देश के उत्तर पश्चिम के ऊपर हल्का दबाव का क्षेत्र बन रहा है. इसके असर से 29 से 30 अप्रैल के बीच पश्चिमी उत्तर प्रदेश समेत लखनऊ तक मौसम में थोड़ा बदलाव आ सकता है. कुछ स्थानों पर गरज चमक के साथ हवाओं के साथ बौछारें पड़ सकती हैं.

झारखंड का मौसम

मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, झारखंड में दो दिनों तक गर्मी की यही स्थिति बने रहने की संभावना है, जबकि 30 अप्रैल से मुख्य रूप से झारखंड के उत्तर-पूर्वी इलाके में मौसम में बदलाव संभव है. आकाश में बादल छाये रहेंगे व कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है.

बिहार का मौसम

अगले 24 घंटे में दक्षिण-पश्चिम और मध्य बिहार में जबरदस्त लू चलने के आसार हैं. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक 30 अप्रैल और एक मई को 40 किलोमीटर प्रति घंटे की हवा के साथ बारिश होने की संभावना है. ठनका गिरने की भी आशंका है. आइएमडी ने येलो अलर्ट जारी किया है.

क्‍यों पड़ रही है भीषण गर्मी

मौसम विभाग ने बताया कि दिल्ली में शुक्रवार और रविवार को आंशिक रूप से बादल छाए रह सकते हैं, हल्की बारिश हो सकती है और 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती है जिससे अस्थायी रूप से गर्मी से राहत मिल सकती है. दिल्ली में अप्रैल महीने में नौ दिन भीषण गर्मी की स्थिति रही जो वर्ष 2010 में अप्रैल महीने के 11 दिनों के बाद सबसे अधिक है. उत्तर पश्चिम भारत में मार्च के आखिरी सप्ताह से ही सामान्य से अधिक तापमान दर्ज किया गया है. मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि आम तौर पर इस मौसम में नियमित अंतराल पर होने वाली बारिश और गरज-चमक के अभाव में यह स्थिति है. उन्होंने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ की गतिविधियों में कमी की वजह से इस साल ऐसा हो रहा है.

हिमाचल प्रदेश में बारिश

हिमाचल प्रदेश में अब गर्मी से राहत मिलती हुई नजर आ रही है. मौसम विभाग के अनुसार 29 अप्रैल यानी शुक्रवार से शिमला में कुछ दिनों तक बारिश होगी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें