1. home Hindi News
  2. national
  3. weather forecast today updates aaj ka mausam 28 april 2022 thursday bihar jharkhand up delhi news alert amh

Weather Forecast Today: दिल्ली में भीषण लू का अलर्ट, यहां होगी बारिश, जानें अन्‍य राज्यों का मौसम

दिल्ली में फिर से लू चलने का खतरनाक दौर शुरू होने की आशंका है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आइएमडी) के अनुसार, दिल्ली का अधिकतम तापमान गुरुवार को 44 डिग्री तक पहुंचने का अनुमान है. जानें यूपी-बिहार सहित अन्‍य राज्यों का मौसम

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Forecast Today Updates
Weather Forecast Today Updates
प्रभात खबर

उत्तर पश्चिमी भारत में लू का प्रकोप जारी है जिससे लोग परेशान हैं. राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्ली में बुधवार को ज्यादातर इलाकों में अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की वृद्धि देखी गई. भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार सफदरजंग वेधशाला में गुरुवार को अधिकतम तापमान 43 डिग्री के पार और शुक्रवार को 44 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि दिल्ली के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है.

राजस्थान में अधिकतर हिस्सों में पारा 44 डिग्री सेल्सियस के करीब

राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान में पिछले दो तीन दिनों से वृद्धि दर्ज की जा रही है. राज्य के वनस्थली में बुधवार को सबसे अधिक 45.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया जबकि बीकानेर-फलोदी में पारा 45.2 डिग्री रहा. मौसम विभाग ने बताया कि राजस्थान में गर्मी के इस सत्र में तीसरे ‘लू' का दौर बुधवार से शुरू हो गया है. आगामी एक सप्ताह में तापमान में फिलहाल और हल्की बढोतरी हो सकती है. राज्य में लू का यह दौर आगामी चार पांच दिनों तक जारी रहेगा. इस दौरान जोधपुर, बीकानेर, जयपुर संभाग, भरतपुर संभाग में कहीं कहीं भीषण गर्मी की स्थिति बनने की प्रबल आशंका है. संभागों के जिलों में कहीं-कहीं तापमान 44-45 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है.

तीन मई तक 14 राज्यों में बारिश की संभावना

देशभर में 29 अप्रैल यानी शुक्रवार के बाद मौसम में बड़ा बदलाव नजर आ सकता है. आइएमडी ने पूर्वोत्तर राज्यों में भारी बारिश के साथ बिजली गिरने और तेज हवा चलने की भी आशंका व्‍यक्‍त की है. बारिश का दौर मई के पहले सप्ताह तक जारी रहने के आसार हैं. 29 अप्रैल से लेकर तीन मई तक पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में धूल-तूफान गरज बिजली और तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश की संभावना विभाग ने जतायी है. तीन मई तक अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम में आंधी सहित तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना जतायी गयी है. तीन मई तक तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, बेंगलुरु, केरल, कर्नाटक में बारिश का दौर जारी रहेगा.

उत्तर प्रदेश का मौसम

पूरा उत्तर प्रदेश इन दिनों भीषण गर्मी की चपेट में नजर आ रहा है. मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में भी गर्मी से राहत प्रदेश को नहीं मिलने वाली है. अगले एक हफ्ते में तापमान में एक से दो डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होने की संभावना है. 30 अप्रैल से दो मई तक मौसम में मामूली परिवर्तन नजर आ सकता है, पर गर्मी से निजात नहीं मिलेगी. प्रदेश में कहीं-कहीं बदली होगी और तेज हवाएं भी चल सकती हैं.

झारखंड में का मौसम

मौसम विभाग के अनुसार, 29 अप्रैल से दो मई 2022 के बीच मौसम में बदलाव की संभावना मौसम विभाग ने जतायी है. इस समय आकाश में हल्के बादल छाये रहेंगे, जबकि उत्तर-पूर्वी भाग में हल्की बारिश हो सकती है. वहीं 28 अप्रैल को रांची, बोकारो, धनबाद, पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम, गढ़वा, पलामू, चतरा, कोडरमा व गिरिडीह में लू चलने की आशंका है.

पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव

मौसम विभाग ने बताया कि आगामी 29-30 अप्रैल को राजस्थान में एक और पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव भी देखने को मिलेगा, इस दौरान दोपहर के बाद जोधपुर, अजमेर, बीकानेर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं गरज चमक के साथ अधंड चलने की संभावना है और इस दौरान 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं. अगले एक सप्ताह के दौरान राज्य में लू का प्रकोप जारी रहेगा जबकि राज्य के पश्चिमी और पूर्वी हिस्सों के कुछ भागों में तेज सतही हवाएं चल सकती हैं.

बिहार में भीषण गर्मी

बिहार में भीषण गर्मी से लोग परेशान हो गये हैं. बक्सर जिले में हीट वेव और घातक होती जा रही है. बिहार के कई जिलों का तापमान 45 डिग्री के पार रिकॉर्ड किया जा रहा है. पछुआ हवा ने लोगों की और समस्या बढ़ा दिया है. कई दिनों से पछुआ हवा के साथ बिहार के कई जिलों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है.

भाषा इनपुट के साथ

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें