1. home Hindi News
  2. national
  3. weather forecast today live update aaj ka mausam western disturbance rain maximum temperature 20 march imd issues alert hailstorm rain jharkhand bihar up mp bengal mumbai delhi holi weather barish amh

Weather Forecast Today LIVE Update : दिल्ली, पंजाब हरियाणा समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में 21 से 23 मार्च तक गरज के साथ बारिश की संभावना

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Forecast Today LIVE Update
Weather Forecast Today LIVE Update
prabhat khabar

Weather Forecast Today LIVE Update : भारत मौसम (Weather) विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया है कि पश्चिमी विक्षोभ (Rain,western disturbance) के कारण उत्तर भारत के पहाड़ी राज्यों में अलग-अलग स्थानों पर 22 से 23 मार्च तक भारी वर्षा और बर्फबारी होगी. आज भी देश के कई इलाकों में हल्की बारिश की संभावना है. मौसम (20 March, maximum temperature,holi mausam) से जुड़ी (Delhi NCR, jharkhand, bihar Uttar Pradesh, West Bengal, Madhya pradesh, jammu kashmir Weather updates) हर अपडेट के लिए बने रहें prabhatkhabar.com के साथ...

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली, पंजाब हरियाणा समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में 21 से 23 मार्च तक गरज के साथ बारिश की संभावना

भारतीय मौमस विभाग ने अपडेट दिया है कि दिल्ली, हरियाणा, पंजाब सहित उत्तर भारत के कई राज्यों में 23 मार्च तक तेज गरज और चमक के साथ बारिश होगी. 21 से 23 तक कई जगहो पर बारिश की संभावना जतायी गयी है. जम्मू कश्मीर, हिमाचल और लद्दाख में बर्फबारी की भी संभावना जतायी गयी है. जिन जगहों पर बारिश की संभावना जाहिर की गयी है उनमें पंजाब हरियाणा में 21 से 22 के बीच , यूपी, राजस्थान में कई जगहों पर 23 मार्च को बारिश की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार के इन 20  जिलों में बारिश की संभावना 

मौसम विभाग ने बिहार के 20 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. इनमें किशनगंज, सुपौल, मधेपुरा, सहरसा, अररिया, पूर्णिया शामिल हैं। इनके अलावा बक्सर, भोजपुर, रोहतास, अरवल, जहानाबाद, पटना, गया, नालंदा, नवादा, शेखपुरा, बेगूसराय, लखीसराय में गरज के साथ बारिश हो सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड का मौसम

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार 20 और 21 मार्च को झारखंड के कई हिस्सों में पश्चिमी विक्षोभ का असर हो सकता है. 20 मार्च को राज्य के उत्तरी, दक्षिणी तथा मध्य भागों में कहीं-कहीं मेघ गर्जन एवं वज्रपात हो सकता है. 21 मार्च को राज्य के दक्षिणी भागों में कहीं-कहीं पर मेघ गर्जन के साथ-साथ वज्रपात की आशंका है. इस दौरान बारिश भी हो सकती है. मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में वायु गुणवत्ता ‘खराब' श्रेणी

इस बीच राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में वायु गुणवत्ता ‘खराब' श्रेणी में दर्ज की गई. पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की ‘सफर' ऐप के मुताबिक वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 293 रहा। गौरतलब है कि 201 से 300 के बीच के एक्यूआई को खराब, 301 से 400 को बहुत खराब और 401 से 500 को गंभीर श्रेणी का माना जाता है, जबकि 500 से ज्यादा का एक्यूआई अत्यंत गंभीर श्रेणी में आता है.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में सुबह आसमान साफ रहा, वायु गुणवत्ता खराब

दिल्ली में शनिवार की सुबह आसमान साफ रहा और न्यूनतम तापमान 16.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है. रविवार को 20-30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

तेज हवा के साथ बारिश

मध्य प्रदेश में तीन दिन से लगातार शाम को तेज हवा के साथ बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटे मौसम ऐसा ही बने रहने की आशंका जताई है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने रीवा, शहडोल, जबलपुर, सागर, भोपाल, होशंगाबाद, ग्वालियर एवं चम्बल संभाग के जिलों में ओलावृष्टि एवं गरज चमक के साथ बारिश की चेतावनी जारी की है.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड का मौसम

झारखंड में मौसम का मिजाज एक बार फिर बदलेगा. 20 मार्च से मौसम में बदलाव दिखेगा. मौसम एक बार फिर करवट लेगा. इससे राज्य के कई जिलों में बारिश के आसार हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार का मौसम

राजधानी पटना समेत पूरे बिहार के अधिकतम तापमान में वृद्धि नजर आ रही है. राज्य के अधिकतर भागों में पिछले एक सप्ताह से पछुआ हवा चल रही है. वहीं अचानक से पछुआ की गति में तेजी आ गई है. अगले दो दिनों में सूबे के दक्षिणी मध्य भागों के कुछ इलाकों में गरज के साथ बारिश होने के भी आसार जताये गये हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

भारी वर्षा और बर्फबारी

उत्तर भारत के पहाड़ी राज्यों में अलग-अलग स्थानों पर 22 से 23 मार्च तक भारी वर्षा और बर्फबारी का अनुमान है, जबकि मैदानी इलाकों में 21 से 24 मार्च तक हल्की वर्षा होने की संभावना है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी. मौसम विभाग ने कहा कि अगले एक सप्ताह के दौरान देश में लू चलने की कोई आशंका नहीं है.

email
TwitterFacebookemailemail

पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में व्यापक वर्षा

विभाग ने कहा कि एक तीव्र पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव में, पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में व्यापक वर्षा का अनुमान है और 21-24 मार्च के दौरान उत्तर-पश्चिमी भारत के निकटवर्ती मैदानी इलाकों में हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है. 23-24 मार्च, 2021 को पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों में भारी वर्षा या बर्फबारी का अनुमान है.

email
TwitterFacebookemailemail

यहां छिटपुट बारिश होने की आशंका

आईएमडी ने कहा कि मध्य प्रदेश, विदर्भ (महाराष्ट्र) और छत्तीसगढ़ में 21 मार्च तक 30-40 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने, बिजली गिरने और गरज के साथ छिटपुट बारिश होने की आशंका है.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में गर्मी की दस्तक

दिल्ली में गर्मी दस्तक देने लगी है क्योंकि शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 19.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि इस मौसम का अब तक का सबसे ज्यादा तापमान है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि शुक्रवार को यहां अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया जा सकता है.आईएमडी ने बताया कि अगले सप्ताह मंगलवार और बुधवार को हल्की बारिश की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

राजस्थान के कुछ हिस्सों में बारिश

राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से राज्य के कुछ हिस्सो में पिछले 24 घंटों के दौरान हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई. मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटे के दौरान सर्वाधिक बारिश जयपुर के सांभर में 10 मिलीमीटर दर्ज की गई. वहीं धौलपुर और अजमेर में किशनगढ में 6-6 मिलीमीटर, दौसा के बसवा, सीकर के श्रीमाधोपुर में 3-3 मिलीमीटर, बीकानेर में 2.2 मिलीमीटर, सीकर के नीमकाथाना, रामगढ में 2-2 मिलीमीटर, जयपुर के नरैना, जयपुर तहसील और जयपुर हवाई अड्डे में 0.3 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। देर शाम राजधानी जयपुर के कई हिस्सों में मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश हुई और तेज हवाओं से मौसम में ठंडक का वातारण हो गया.

email
TwitterFacebookemailemail

मेघगर्जन के साथ कहीं कहीं अचानक तेज हवाएं

मौसम केन्द्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि वर्तमान परिस्थिति के अनुसार 20 मार्च से एक और नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की संभावना है. इसके असर से 21-22-23 मार्च को राजस्थान में एक बार पुनः मेघगर्जन के साथ कहीं कहीं अचानक तेज हवाएं (30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा) चलने व हल्की बारिश होने की संभावना है. 22 मार्च को कहीं कहीं ओलावृष्टि होने की भी संभावना है. विभाग ने आगामी 24 घंटे के दौरान झालावाड, कोटा, बारां,अलवर, झुंझुनूं, सीकर, भरतपुर में कहीं कहीं मेघगर्जन/वज्रपात के साथ बारिश की संभावना जताई है.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें