1. home Hindi News
  2. national
  3. vaccination programme in india latest news updates ministry of health and family welfare says india becomes second country after america to cross 20 crore cumulative covid19 vaccination coverage smb

दुनिया में सबसे ज्यादा वैक्सीन की खुराक देने वाला दूसरा देश बना भारत, स्वास्थ्य और परिवार मंत्रालय का दावा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Corona Vaccine
Corona Vaccine
twitter

India Vaccination Coverage कोरोना की दूसरी लहर के जारी कहर के बीच देशभर में टीकाकरण अभियान में तेज लाए जाने की मांग लगातार उठ रही है. इस बीच, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने बुधवार को दावा किया कि 20 करोड़ से ज्यादा लोगों को कोविड वैक्सीन की खुराक देने का आंकड़ा पार करने वाला भारत अमेरिका के बाद दूसरा देश बन गया. स्वास्थ्य एवं परिवार मंत्रालय की ओर से दी गयी जानकारी के मुताबिक, 60 साल से ऊपर की आयु के 42 फीसदी आबादी को वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी है. स्‍वास्‍थ मंत्रालय के अनुसार, महज 130 दिनों में इस लक्ष्‍य हासिल करने वाला भारत अमेरिका के बाद दूसरा देश है. जबकि, अमेरिका को बीस करोड़ के आंकड़े तक पहुंचने में 124 दिन लगे थे.

इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि देशभर में टीकाकरण अभियान का तीसरा चरण शुरू होने के बाद से अब तक 18-44 आयुवर्ग के कुल 1.28 करोड़ लाभार्थियों को वैक्सीन की पहली डोज दी जा चुकी है. इस आयुवर्ग के 9,42,796 लाभार्थियों को मंगलवार को पहली डोज की गई. मंत्रालय के अनुसार, देश में अब तक टीके की कुल 20 करोड़ चार लाख 94 हजार 991 डोज दी जा चुकी हैं. 97,94,835 स्वास्थ्यकर्मी टीके की पहली, जबकि 67,28,443 स्वास्थ्यकर्मी दूसरी डोज ले चुके हैं.

मंत्रालय के मुताबिक, राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों के पास अब भी वैक्सीन की 1.77 करोड़ से अधिक खुराक मौजूद हैं. साथ ही अगले तीन दिन में राज्‍यों को टीकों की और एक लाख डोज उपलब्ध हो जाएगी. बताया गया कि केंद्र ने राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों को अब तक निशुल्क श्रेणी तथा राज्य द्वारा सीधे खरीद की श्रेणी में टीके की 22,00,59,880 खुराकें उपलब्ध करवाई हैं. उल्लेखनीय है कि भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर के व्यापक प्रभाव देखने को मिला है. हालांकि, बीते कुछ दिनों में देश में संक्रमण के मामलों में कमी आई है. लेकिन, अभी भी कोरोना से संक्रमित मरीजों की मौत का सिलसिला जारी है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें