1. home Hindi News
  2. national
  3. unlock 3 latest update mandir school mall cinema hall gym lockdown in jharkhand bihar up bengal delhi unlock ki taza khabar

Unlock 3 : यहां धार्मिक स्थल खोलेने की चल रही है तैयारी, जानें अनलॉक-3 का लेटेस्ट अपडेट

By Agency
Updated Date
Unlock 3 : यहां धार्मिक स्थल खोलेने की चल रही है तैयारी, जानें अनलॉक-3 का लेटेस्ट अपडेट
Unlock 3 : यहां धार्मिक स्थल खोलेने की चल रही है तैयारी, जानें अनलॉक-3 का लेटेस्ट अपडेट
twitter

Unlock 3 : अनलॉक-2 का आज आखिरी दिन है. कल से अनलॉक-3 की शुरुआत होगी. सभी राज्य इसको लेकर दिशा निर्देश जारी कर चुके हैं. राजस्थान में आगामी एक सितम्बर से सभी धार्मिक स्थल आमजन के लिए खोले जा सकेंगे. कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए गृह विभाग इसके लिए अलग से दिशा निर्देश जारी करेगा. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने निर्देश दिया है कि सभी जिलाधिकारी सामाजिक दूरी समेत अन्य नियमों का पालन सुनिश्चित करते हुए धार्मिक स्थलों को खोले जाने के लिए अभी से तैयारी शुरू करें.

गहलोत ने निर्देश दिए कि सभी ग्राम पंचायतों के लिए 31 अगस्त तक ग्राम रक्षकों का चयन किया जाए. मुख्यमंत्री ने कहा कि ये ग्राम रक्षक पुलिस और जनता के बीच सेतु का काम करेंगे, जिससे पुलिस के प्रति आमजन में विश्वास और बढे़गा. साथ ही पुलिस को सहयोग और आपराधिक गतिविधियों पर प्रभावी निगरानी रखने में मदद मिल सकेगी.

झारखंड में लॉकडाउन प्रतिबंधों को 31 अगस्त तक बढ़ाया गया

झारखंड सरकार ने केन्द्र सरकार के दिशानिर्देशों के अनुरूप राज्य में अनलॉक- तीन की घोषणा की, जिसके तहत निरुद्ध क्षेत्र के बाहर लॉकडाउन प्रतिबंधों को 31 अगस्त तक के लिए बढ़ा दिया गया है. राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि राज्य आपदा प्रबंधन समिति ने इस आशय की अधिसूचना गुरुवार को जारी की. अधिसूचना में बताया गया है कि 29 जुलाई को केन्द्रीय गृह मंत्रालय द्वारा जारी अनलॉक-3 के निर्देशों को झारखंड में एक अगस्त से लागू कर दिया जायेगा. इसके तहत पहले से जारी सभी छूट पूर्ववत लागू रहेंगी.

अनलॉक 3.0: कर्नाटक में रविवार को लॉकडाउन नहीं रहेगा, रात्रिकालीन कर्फ्यू भी नहीं लगेगा

कर्नाटक सरकार ने प्रतिबंधों में और अधिक ढील देने की घोषणा करते हुए गुरुवार को कहा कि दो अगस्त से राज्य में रविवार को कोई लॉकडाउन नहीं होगा. राज्य सरकार ने केंद्र सरकार के मानदंडों के अनुरूप अनलॉक तीन के दिशानिर्देश जारी किए हैं. कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर सरकार ने 5 जुलाई से हर रविवार को पूर्ण लॉकडाउन लागू किया था. इसके अलावा रात के दौरान (रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक) लोगों की आवाजाही पर प्रतिबंध अनलॉक तीन के तहत हटा दिया गया है. कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए 25 मार्च को लॉकडाउन लागू होने के बाद पहली बार सरकार ने 5 अगस्त से योग संस्थानों और व्यायामशालाओं को खोलने की अनुमति दी है.

उप्र सरकार ने ‘अनलॉक-3' के दिशा-निर्देश जारी किए, स्कूल-सिनेमाघर बंद रहेंगे

उत्तर प्रदेश सरकार ने बृहस्पतिवार को ‘अनलॉक-3' के लिए दिशा-निर्देश जारी किए जिनके अनुसार सभी स्कूल, सिनेमा हॉल, तरण ताल आदि 31 अगस्त तक बंद रहेंगे, साथ में निषिद्ध क्षेत्रों में लॉकडाउन जारी रहेगा. राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि ‘अनलॉक-3' के दौरान समस्त स्कूल, कॉलेज, अन्य शैक्षणिक संस्थान, कोचिंग संस्थान आदि 31 अगस्त तक बंद रहेंगे, यद्यपि ऑनलाइन शिक्षा पूर्व की भांति जारी रहेगी. समस्त सिनेमा हॉल, तरण ताल, मनोरंजन पार्क, थिएटर, बार, सभागार, असेंबली हॉल और इस प्रकार के अन्य संस्थान भी बंद रहेंगे. योग संस्थानों और व्यायामशालाओं को पांच अगस्त से खोलने की अनुमति होगी जिसके लिए भारत सरकार के परिवार और कल्याण मंत्रालय द्वारा भौतिक दूरी सुनिश्चित करने तथा कोविड-19 के संक्रमण को रोकने के लिए मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी की जाएगी. मेट्रो रेल सेवा, समस्त राजनीति, सामाजिक, खेल, मनोरंजन, शैक्षिक, सांस्कृतिक, धार्मिक कार्यक्रम जैसी अन्य गतिविधियां निषिद्ध रहेंगी.

बिहार के शहरी इलाकों खासतौर से सख्ती

कोविड-19 के तेजी से बढ़ते संक्रमण को देखते हुए पूरे बिहार शहरी इलाकों में 1 से 16 अगस्त तक के लिए खासतौर से सख्ती बरतने का आदेश जारी कर दिया गया है.

दिल्ली सरकार ने और आर्थिक गतिविधियों की अनुमति दी

दिल्ली सरकार ने ‘अनलॉक-तीन' के दिशा-निर्देशों के तहत रात का कर्फ्यू खत्म करने तथा आतिथ्य-सत्कार गतिविधियों को सामान्य बनाने समेत और आर्थिक गतिविधियों को बृहस्पतिवार को अनुमति देने का फैसला किया. एक बयान के मुताबिक सरकार ने प्रायोगिक आधार पर सात दिनों के लिए साप्ताहिक बाजार को भी अनुमति देने का फैसला किया है. इस दौरान सामाजिक दूरी और कोविड-19 संबंधी सभी जरूरी प्रावधानों का पालन करना होगा.

केंद्र सरकार का दिशा-निर्देश

आपको बता दें कि केंद्र ने बुधवार को देशभर में ‘अनलॉक-तीन' के लिए दिशा-निर्देश जारी करते हुए निषिद्ध क्षेत्रों के बाहर और अधिक गतिविधियों की अनुमति दी. हालांकि, स्कूल, कॉलेज, मेट्रो रेल सेवाएं, सिनेमाघर और बार 31 अगस्त तक बंद रहेंगे. ‘अनलॉक-तीन' के दिशा-निर्देश एक अगस्त से लागू होंगे.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें