1. home Hindi News
  2. national
  3. third wave of corona in india covid 19 in india corna case increasing pkj

Third wave of corona india : भारत में दस्तक दे चुकी है कोरोना की तीसरी लहर,आंकड़े कर रहे हैं इशारा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
third wave of corona india
third wave of corona india
file

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इशारा किया था कि दुनिया भर में कोरोना की तीसरी लहर शुरुआती चरण में है. कई देशों में कोरोना की तीसरी लहर सामने आ चुकी है. भारत में कोरोना की तीसरी लहर कबतक आयेगी ? इसे लेकर पहले भी कई सवाल किये जा चुके हैं और एक्सपर्ट यह बता चुके हैं कि संक्रमण की तीसरी लहर अगस्त के आखिर तक दस्तक देगी लेकिन न्यूज 18 की एक रिपोर्ट के अनुसार कोरोना संक्रमण के आंकड़े इशारा करते हैं कि देश में कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर आ चुकी है .

7 जुलाई के जो आंकड़े सामने आये उसके अनुसार 55 दिनों के बाद संक्रमण के मामलों में वृद्धि सामने आयी थी. इसके बाद 14 जुलाई को संक्रमण के मामले में वृद्धि देखी गयी संक्रमण के मामले 2,095 की वृद्धि हुई. ताजा आंकड़ों से पता चला है कि 73 जिलों में अभी भी सक्रमितों का दर 10% से अधिक है. इसका मतलब है कि परीक्षण किए गए 100 में से 10 लोग पॉजिटिव निकले. इनमें से 47 जिले पूर्वोत्तर भारत में हैं. नीति आयोग के डॉ वीके पॉल ने कहा है कि मामलों में गिरावट एक चेतावनी संकेत है.

दैनिक रूप से ठीक होने वाले मामले अभी भी दैनिक ताजा मामलों से ऊपर हैं, लेकिन पैमाने में तेजी से गिरावट आई है। 20 मई को 3,57,295 कोविड रोगियों के ठीक हुए तो 2,59,551 नए मामले सामने आ गये मौजूदा कोविड मामलों में जोड़े गए नए मामलों की तुलना में 36.66% अधिक वसूली हुई. इसकी तुलना 15 जुलाई से करें, जब देश में रोजाना ठीक होने के साथ 38,949 नए मामले देखे गए, 40,226 मामलों में थोड़ा अधिक था. देश में अभी भी कई राज्य हैं जहां कोरोना संक्रमण का आंकड़ा 10 प्रतिशत के नीचे की दर पर नहीं है. कई राज्यों में संक्रमण के मामलों में वृद्धि भी की जा रही है.

हर दिन संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी हो रही है. रोजाना मामलों की संख्या में गिरावट की रफ्तार भी कम हो गयी है. 12लाई को संक्रमण के सबसे कम मामले सामने आये. प्रतिदिन 40,000 मामलों की सीमा में फंस गए हैं.एनडीटीवी की एक रिपोर्ट के अनुसार 20 जून से 7 जुलाई के बीच आर-वैल्यू 0.78 से 0.88 तक बढ़ गया था. इसने 16 जुलाई को 0.95 की नई ऊंचाई को छुआ था.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें